LensKart का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

दोस्तों स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में LensKart का मालिक कौन है (LensKart Ka Malik Kaun Hai) और किस देश की कंपनी है?

आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन मिल जाता है, लगभग सभी व्यक्ति हर रोज TV, Laptop, Mobile phone की स्क्रीन के सामने बहुत सारा समय बिताता हैं, स्क्रीन पर काम करते समय या स्क्रीन पर कुछ भी देखते समय आंखों का प्रयोग सबसे ज्यादा होता है, इसके अलावा आजकल आंखों की बीमारियां भी बहुत बढ़ चुकी हैं।

लगभग हर परिवार में किसी या किसी व्यक्ती की आंखे खराब होती है या ऐसे ही फैशन के लिए व बाइक वगैरा चलाते समय भी चश्मा की जरूरत जरूर पड़ती हैं, चश्मा की इतनी ज्यादा जरूरत ही LensKart को इतनी बड़ी कंपनी बनाती हैं, मैं आपको बता दूं कि LensKart ने ही सबसे पहले चश्में को ऑनलाइन बेचना शुरु किया था।

LensKart जीतने भी रुपए के चश्में बेचती हैं, उसका 50% profit में जाता हैं, इसी कारण LensKart कंपनी इतनी जल्दी grow हुई है,  LensKart के बारे में आपने भी जरूर सुना होगा और अगर आप जानना चाहते हैं कि LensKart का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है? तो इस आर्टिकल में बने रहिए।

LensKart का मालिक कौन है? Who is lenskart owner?

दोस्तों अगर आप lensKart के मालिक के बारे में जानना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि LensKart का मालिक पीयूष बंसल (Piyush Bansal)” और “अमित चौधरी (Amit choudhary)” हैं, इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत हरियाणा के फरीदाबाद से 2010 को की थी।

आज के समय में lensKart देश के लगभग हर राज्य पहुंच गई है और अब lensKart सिंगापुर, पश्चिम एशिया और अमेरिका जैसी जगह पर छाप छोड़ने के लिए लग गई है।

पीयूष शुरुआत से ही बिजनेस करना चाहते थे, लेकिन उन्हें बिजनेस करने के लिए कभी समय नहीं मिला और इसी लिए उन्होंने Microsoft जैसी बड़ी कंपनी की job को छोड़ दिया,

इसी जूनून के कारण अंत में उन्होंने सफलता हासिल कर ली और LensKart को 2.5 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा रुपए कि कंपनी बना दी, LensKart कंपनी में आज के समय में 6000 से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं और LensKart के 600 से ज्यादा स्टोर हैं।

LensKart किस देश की कंपनी है?

दोस्तों आपके दिमाग में यह सवाल जरूर उठता होगा कि LensKart किस देश की कंपनी है?

तो मैं आपको बता दूं कि LensKart कंपनी की स्थापना 2010 में “पीयूष बंसल”“अमित चौधरी” और “सुमीत कपाही” ने मिलकर की थी, ये तीनों ही व्यक्ती भारतीय नागरिक हैं।

LensKart कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली (भारत) में ही हैं, तो हम कह सकते हैं कि LensKart कंपनी “भारत” की कंपनी है।

LensKart कंपनी के पहले brand ambassadors

  • LensKart company ने पहले brand ambassador के रुप में अक्टूबर 2017 में बॉलीवुड की जानी मानी हस्ती “Katrina Kaif” को चुना।
  • LensKart company के पहले पुरुष brand ambassador के रुप में मार्च 2019 में हास्य कलाकार “Bhuvan Bam” को चुना।

LensKart कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं, कि LensKart कंपनी की शुरुआत कैसे हुई? तो चलिए हम आपको बताते की LensKart कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

दोस्तों पीयूष US में Microsoft जैसी बड़ी कंपनी में अच्छी तनख्वाह पर job कर रहा था लेकीन पीयूष हमेशा से ही बिजनेस करना चाहता था, लेकिन इतनी बड़ी कंपनी में job होने के कारण उसे कभी भी बिजनेस के लिए टाइम नहीं मिलता था, इसलिए 2007 में पीयूष ने अपनी job जोड़ दी।

Job छोड़कर पीयूष अपने सपने पुरे करने भारत आ गए, ऐसा करने पर पीयूष के घर वालों ने उनकी बात नकारी और पियूष को समझाने की बहुत कोशिश करी, ताकी वह अपनी नौकरी लगातार करता रहे, लेकिन पीयूष अपनी सोच पर डटा रहा, पीयूष ने किसी की एक नहीं सुनी और बिज़नेस की राह पर चल पड़े।

पीयूष ने शुरुआती पढ़ाई भारत में और फिर कनाडा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी, पीयूष जब us से भारत में आए, उस समय भारत में ई-कॉमर्स बाजार की शूरुआत होने वाली थी।

पीयूष का शुरुआत में बिजनेस में अनुभव नहीं था, इसलिए उन्होने मार्केट को समझने के लिए “search my campus” नाम से classified website की शुरुआत करी, इस website पर students को part time jobs, किताबें, हॉस्टल ढूंढने में सहायता प्रदान की जाती थी और यह young और students के काम आती थी।

2007 से लेकर 2010 तक तीन साल तक पीयूष इसी तरह काम करते रहे, यहां पर पीयूष ने पता किया की young students क्या ढूंढ रहे हैं और उनकी क्या जरूरत है।

यह जानने के बाद पीयूष ने चार वेबसाइट के ज़रिए चार कंपनियां शुरू कि, ये चारों ही कंपनियां जवान लोगो को Target करके ही बनाईं गई थी, इनमें से एक आईवियर (LensKart / चश्मों) की थी और बाकि तीन बैग्स, घड़ी और ज्वेलरी की थी।

उनकी बाकी तीन वेबसाईट कामयाब नहीं हो पाई, लेकिन LensKart वाली वेबसाईट पर बहुत ज्यादा रुझान दिखा, क्योंकी LensKart आइवियर की पहली website थी जो ऑनलाइन product उपलब्ध कराती थी, रुझान को देखते हुए पीयूष ने LensKart पर ध्यान दिया और LensKart की कामयाबी यहीं से शुरु हुई।

LensKart का मालिक कौन है जाने वीडियो में;

FAQ.

Q : Who is lenskart owner? LensKart का मालिक कौन है?

LensKart का मालिक “पीयूष बंसल (Piyush Bansal)” और “अमित चौधरी (Amit choudhary)” हैं।

Q : LensKart किस देश की कंपनी है?

LensKart भारत की कंपनी है।

Q : LensKart का मुख्यालय कहां हैं?

LensKart का मुख्यालय नई दिल्ली (भारत) में हैं।

Q : LensKart की शुरुआत कब और कहां हुई?

LensKart की शुरुआत सन 2010 में हरियाणा के फरीदाबाद से हुई थी।

यह भी पढ़े…

आज हमने का जाना?

दोस्तों आज के आर्टिकल में बस इतना ही था, हमें उम्मीद है, कि आपको आज का यह आर्टिकल LensKart का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है? पसंद आया होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव देना है, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं, हमें आपके कमेंट का इंतजार रहता है।

आज का हमारा टॉपिक LensKart का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है? को यहीं समाप्त करते हैं, हम आपसे इसी तरह के knowledgeable आर्टिकल में फिर से मिलेंगे, इसलिए हमारे साथ जुड़े रहे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment