फोन नंबर से पता करें अभी कहां है! Mobile Number Trace Karne Wala App

दोस्तों कैसे हैं आप सब एक और नए आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है, इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आप फोन नंबर से लोकेशन कैसे पता कर सकते हैं।

दोस्तों आप जिस किसी का भी मोबाइल नंबर भरेंगे उसकी लाइव लोकेशन आपके सामने आ जाएगी, अपने दोस्त के फोन नंबर से पता करें अभी कहां है

यह आर्टिकल पूरा पढ़िए यहां मैंने मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे निकालने इसके बारे में पूरी इंफॉर्मेशन शेयर की है।

दोस्तों आपने सुना होगा कि किस तरह पुलिस किसी भी मुजरिम को केवल उसके मोबाइल नंबर से ढूंढ लेती है, यानी कि इतना तो संभव है कि आप मोबाइल नंबर से किसी की लोकेशन निकाल सकते हैं।

लेकिन आम लोगों को इस तरह की कोई जानकारी नहीं होती।

दोस्तों आपके मोबाइल में करते हैं इसमें सिग्नल जरूर आ रहा होगा थोड़ी है सिग्नल आपके पास वाले टावर से आ रहा है और यह टावर सीधा एक्सचेंज सेंटर से जुड़ा हुआ है।

दोस्तों जब भी आप किसी के पास कॉल करते हैं तो आपकी आवाज आपके पास वाले टावर में जाती है और उसके बाद एक्सचेंज सेंटर में और फिर एक्सचेंज सेंटर से सामने वाले का टावर कनेक्ट होता है और सामने वाले के टावर से आवाज उसके फोन तक जाती है कुछ इस प्रकार से आप मोबाइल पर बात कर पाते हैं।

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि मोबाइल पर बात करने से लोकेशन निकालने का क्या संबंध है तो दोस्तों आपको बता दूं कि लोकेशन भी आप कुछ इसी प्रकार से निकालेंगे, लोकेशन निकालने के लिए आपको कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करना होगा, जो मैं आगे आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा, इस आर्टिकल में कुछ भी फ्रॉड नहीं है, यह एक जैनवन आर्टिकल है और जो भी जानकारी दी गई है वह सौ परसेंट सही है।

आइए दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते हैं, आर्टिकल को पूरा देखिए और फोन नंबर से पता करें अभी कहां है

mobile-no-location-pata-kaise-kare

फोन नंबर से पता करें अभी कहां है।

दोस्तों मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करने के लिए आपको एक छोटी सी एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा, इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का सारा प्रोसेस मैंने नीचे स्टेप बाय स्टेप दे रखा है, इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आपको कुछ स्टेप्स को और फॉलो करना होगा, इनके स्क्रीनशॉट भी मैंने स्टेप्स के साथ में शेयर किए हैं।

आइए दोस्तों सभी स्टेप्स को स्टार्ट करते हैं।

Step 1.Open Play Store and Search Apps

दोस्तों सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर खोलना है और वहां पर मोबाइल नंबर ट्रैकर सर्च करना है, दोस्तों जब आप मोबाइल नंबर ट्रैकर सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत सारी वेब एप्लीकेशन आती है, लेकिन दोस्तों इनमें से लगभग सभी फेक है, जो एप्लीकेशन थोड़ी बहुत काम करती है, उसके ऊपर मैंने नीचे निशान लगा दिया है, मैं यह दावा नहीं करता कि यह एप्लीकेशन सौ परसेंट काम करती है लेकिन यूट्यूब और गूगल पर सबसे ज्यादा इसी एप्लीकेशन को रिकमेंड किया जाता है।

आपको निशान लगाई गई एप्लीकेशन पर क्लिक करना है जो एप्लीकेशन आई प्ले स्टोर द्वारा अपलोड की गई है और सोशल मीडिया की कैटेगरी में आती है।

mobile-no-trace-kaise-kare

Step 2. Install Apps

दोस्तों जैसे ही आप सर्च लिस्ट में से इस एप्लीकेशन को सुनेंगे तो कुछ नीचे दिखाई अनुसार इंटरफ़ेस आपके सामने खुलेगा यहां पर एप्लीकेशन के बारे में पूरी डिटेल मिलेगी आप चाहे तो स्क्रीनशॉट भी चेक कर सकते हैं इस एप्लीकेशन को लोगों ने पांच में से तीन की रेटिंग दी है और लगभग 19000 लोगों ने रिव्यू किया है लोगों का रिव्यू भी आप पढ़ सकते हैं।

यह एप्लीकेशन साइज में भी बहुत छोटी है इस एप्लीकेशन का साइज केवल 4 पॉइंट 2 एमबी है और लगभग 5000000 लोगों ने इस एप्लीकेशन को डाउनलोड किया है इस एप्लीकेशन की डाउनलोडिंग बाकी सभी एप्लीकेशन से ज्यादा है इसलिए यह एप्लीकेशन थोड़ी मशहूर है।

दोस्तों आपको इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है जब आप इंस्टॉल बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी एप्लीकेशन का इंस्टॉलेशन का प्रोसेस शुरू हो जाएगा।

mobile-no-tracker-in-hindi

Step 3. Open Tracker App

दोस्तों जैसे ही एप्लीकेशन पूर्णता इंस्टॉल हो जाएगी आपके सामने अनइनस्टॉल और ओपन का बटन आ जाएगा आप स्क्रीनशॉट में राइट साइड में देख सकते हैं कि आप 

को ओपन का बटन दिखाई दे रहा होगा, आपको ओपन के बटन पर क्लिक करना है और एप्लीकेशन को स्टार्ट कर लेना है।

no-tracker-app

Step 4. Click Start Button

दोस्तों जैसे ही आपकी एप्लिकेशन स्टार्ट हो जायेगी तो आपके सामने नीचे सैक्रिनशॉट में दिखाए अनुसार सक्रीन खुलेगी।

दोस्तों यहां पर आपके सामने दो बटन होगी सबसे ऊपर वाली बटन में स्टार्ट का ऑप्शन मिलेगा और उसके नीचे मोर एप्स का ऑप्शन मिलेगा दोस्तों आपको ध्यान रखना है कि जैसे ही एप्लीकेशन स्टार्ट होगी आपके सामने कुछ एडवर्टाइजमेंट आ सकती है आपको पॉपअप हो चुकी एडवर्टाइजमेंट को ब्लॉक कर देना है एडवर्टाइजमेंट बंद करने के लिए आपको राइट साइड कोने में ऑप्शन मिल जाएगा।

प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आप को स्टार्ट बटन पर क्लिक करना है, स्टार्ट बटन पर क्लिक करने के बाद भी आपके सामने एडवर्टाइजमेंट आ सकती है लेकिन आपको इंटरनेट बंद नहीं करना है कई लोग एडवर्टाइजमेंट ना आए इसलिए इंटरनेट को बंद कर देते हैं लेकिन इस एप्लीकेशन को चलने के लिए इंटरनेट का एक्सेस बहुत जरूरी है।

phone-no-tracker-app

Step 5. Enter Mobile Number

दोस्तों अब आपके सामने नीचे दिखाई अनुसार कुछ ऑप्शंस खुलेंगे यहां पर आपके सामने एक बॉक्स होगा जिसके अंदर आपको मोबाइल नंबर इंटर करना होगा यहां पर मोबाइल नंबर इंटर करना काफी आसान है यहां पर आपको मोबाइल नंबर इंटर करना है लेकिन ध्यान रखिए कि साथ में कंट्री कोड नहीं होना चाहिए यानी कि जो आप पीछे 91 लगाते हैं वह नहीं लगना चाहिए आपको डायरेक्ट नंबर पेस्ट कर देना है।

मोबाइल नंबर भरने के बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो कुछ एडवर्टाइजमेंट आ सकती है जिसे आप ब्लॉक कर सकते हैं।

Submit करने के बाद एप्लीकेशन थोड़ा सा टाइम लेगी और सर्च करेगी।

no trace in hindi

Step 6. Click Show Map Button and Check Live Location

दोस्तों थोड़े समय की सर्चिंग के पश्चात आपके सामने नीचे दिखाई अनुसार मोबाइल नंबर की डिटेल आ जाएगी।

दोस्तों यहां पर डिटेल के रूप में आपके सामने मोबाइल नंबर, मोबाइल नंबर किस स्टेट में है उस स्टेट का नाम और सर्विस प्रोवाइडर का नाम आएगा, उसके जस्ट नीचे आप मोबाइल कनेक्शन का टाइप भी देख सकती हैं।

जैसा कि आप स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, मेरा कनेक्शन टाइप सीडीएमए है, आपका वोल्टे या कोई और कनेक्शन हो सकता है।

दोस्तों निचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि शो मैप का एक ऑप्शन दिखाया गया है जब आप सो मैप के ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे तो यह आपको गूगल मैप्स पर ले जाएगा और आपके सामने मोबाइल नंबर की लोकेशन दिखाएगा लेकिन दोस्तों यह मोबाइल नंबर की लोकेशन सौ पर्सेंट सही नहीं होती।

phone-no-trace-kaise-kare

ध्यान देने योग्य बातें: –

यहां पर केवल आसपास की लोकेशन दिखाई जाती है यानी कि जिस टावर से आप कनेक्टेड हैं वह टावर किस नेटवर्क में है वह दिखाया जाएगा और हो सकता है कि एक्सचेंज सेंटर की लोकेशन भी दिखाई जा सकती है।

दोस्तों कई लोगों का सवाल रहता है कि हम एग्जैक्ट लोकेशन कैसे निकाल सकते हैं लेकिन आपको बताते हुए काफी खेद हो रहा है कि आप बिना सरकारी सहायता के किसी भी तरह से किसी की भी एग्जैक्ट लोकेशन मोबाइल नंबर के द्वारा तो नहीं निकाल पाएंगे अगर आप एग्जैक्ट लोकेशन निकालना चाहते हैं तो इसके कई तरीके होते हैं।

किसी की एग्जैक्ट लोकेशन निकालने के लिए आपको सामने वाले के मोबाइल में मालवीय या कोई मिला ईसीएस एप्लीकेशन इंस्टॉल करनी होगी जो उस यूजर के डिवाइस की लोकेशन आपके पास भेजेगी।

ध्यान रखिए कि जब तक सामने वाला अपनी लोकेशन की परमिशन नहीं देता है तब तक आप किसी भी तरीके से किसी की भी लोकेशन नहीं निकाल सकते।

जो नेटवर्क प्रोवाइडर होते हैं आप की लोकेशन केवल उनके पास ही होती है अगर पुलिस या कोई गवर्नमेंट डिपार्टमेंट आप की लोकेशन लेना चाहे तो वह ले सकता है लेकिन कोई पर्टिकुलर बंदा आप की लोकेशन नहीं निकाल सकता यह प्राइवेसी एक्ट के खिलाफ है।

इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि किसी की भी आप एग्जैक्ट लोकेशन तब तक नहीं निकाल सकते जब तक आप एक्चुअल में हैकिंग नहीं कर रहे हैं, लेकिन अगर आप उस की परमिशन के बगैर उसकी लोकेशन निकाल रहे हैं तो यह इल्लीगल है, आपको इसके लिए सजा भी हो सकती है।

फोन नंबर से पता करें अभी कहां है Video –

https://www.youtube.com/watch?v=SfRKA-6ND0s&ab_channel=TechnicalExpertBaba

Disclaimer: हमारा यह पोस्ट सिर्फ सिखाने के लिए है की Tracker App इस्तेमाल करके किसी लोकेशन का पता कैसे लगाये। लेकिन हम किसी प्रकार APK या Tracker Apps की Host या मालिक नहीं है। हम सिर्फ इन सभी Apps के फीचर के बारेमे जानकारी प्रदान करते है।

FAQs:

नंबर से लोकेशन पता कैसे करे?

यदि आपको किसी मोबाइल नंबर के लोकेशन पता करना है तो बिलकुल कर सकते हो लेकिन ये 100% सही नहीं काम करता है, तो इसके लिए सबसे पहले आपको Play Store में जाना है मोबाइल Tracker सर्च करना है कोई भी एक अच्छे रेटिंग वाला ऐप को फ़ोन में इनस्टॉल करना है अब मोबाइल नंबर डालना है जिसका लोकेशन पता करना है, बस मिल जायेगा लोकेशन।

क्या मोबाइल नंबर से लोकेशन निकाल सकते है?

जी बिलकुल निकल सकते हो लेकिन ये तरीका 100% सही काम नहीं करता, गूगल प्ले स्टोर में जितने भी ऐप है वो लगभग सभी फेक है फिर भी अच्छे रेटिंग वाला कोई एक ऐप से चेक कर सकते हो।

लोकेशन ट्रैक कैसे करे?

लोकेशन ट्रैक करने के लिए बहुत सी मोबाइल ऐप है लेकिन लगभग सभी मोबाइल ऐप फेक होते है, ऊपर में एक ऐप के बारेमे बताया हुआ है आप उस मेथड को फॉलो कर सकते हो। बाकि कोई भी ट्रिक 100% काम नहीं करता।

यह पोस्ट भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

दोस्तों कैसा लगा आपको यह आर्टिकल मैं आशा करूंगा कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि आप फोन नंबर से पता करें अभी कहां है

दोस्तों यहां पर ध्यान देने योग्य बातें यह है कि आप खुद के नंबर से खुद की लोकेशन तो देख सकते हैं लेकिन किसी दूसरे की लोकेशन देखने के लिए आपको बहुत ज्यादा जद्दोजहद करनी पड़ेगी।

अगर आप अपनी खुद की लोकेशन देखना चाहते हैं तो आपको गूगल मैप्स मोबाइल में ऑन करना होगा और वहां पर लोकेशन बटन पर टाइप कर दीजिए, आप जहां पर है एग्जैक्ट वहीं की लोकेशन आ जाएगी इसमें 5 मीटर की एक्यूरेसी होती है यानी कि गूगल मैप्स में आप के मैप में जो बिंदु दिखाया जाएगा वह आपके 5 मीटर आस पास ही रहेगा।

लेकिन बिल्कुल इस तरह से आप किसी और की लोकेशन नहीं निकाल सकते हां अगर उस बंदे के मोबाइल ने आपको परमिशन दी है जैसे कि अगर उस मोबाइल की ईमेल आईडी का पासवर्ड आपको पता है या कोई अन्य एप्लीकेशन इनस्टॉल है जिसने लोकेशन की परमिशन ले रखी है तो आपको लोकेशन दिखाई दे सकती है अन्यथा आप केवल मोबाइल नंबर से किसी की भी एक्सेक्ट लोकेशन पता नहीं कर सकते।

दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें, मिलते हैं किसी आगामी आर्टिकल में।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment