Airtel का मालिक कौन है? और ये किस देश का कंपनी है?

Airtel Ka Malik Kon hai? यह सवाल हर वह यूजर इंटरनेट से पूछता होगा जो Airtel Network का प्रयोग करता है। वे चाहे तारीफ के लिए हो या बुराई करने के लिए। आज के समय में इंटरनेट के बिना कोई भी काम करना मुश्किल है। work from home के दौर में खासकर टेलीकॉम का नेटवर्क केवल जरूरत नहीं बल्कि जिंदगी बन चुकी है। नेटवर्क नहीं मिला तो जिंदगी से बेदखल होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

Airtel Network टेलीकॉम कंपनियों में नया नाम नहीं है बल्कि बेहद पुराना और मजबूत पकड़ रखता है। देश में 4G सर्विस और 5G सर्विस सबसे पहले लाने का क्रेडिट एयरटेल को ही जाता है। एयरटेल आज भी भारत में सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर की लिस्ट में जिओ के बाद दूसरे नंबर पर आता है। हो सकता है इस लेख को पढ़ने वाले पाठकों के पास यानी आपके पास भी एयरटेल का ही सिम हो और उसी के इंटरनेट नेटवर्क से आप यह पढ़ रहे हों।

दोस्तों एयरटेल पहले भारत का सबसे प्रचलित मोबाइल नेटवर्क रहा है लेकिन 2015 में मुकेश अंबानी द्वारा लांच किया गया सस्ता 4G इंटरनेट नेटवर्क जिओ के आने के बाद सभी mobile network के ग्राहक जिओ के ग्राहक में तब्दील हो गए इसमें कई एयरटेल के ग्राहक भी थे। समय के साथ साथ दाम में अब सभी मोबाइल नेटवर्क एक समान हो गए लेकिन एयरटेल को स्पीड में अब केवल जिओ ही कई जगह टक्कर दे पाता है। दोस्तों जिओ के मालिक का नाम सभी जानते हैं लेकिन बहुत से लोग Airtel Ka Malik kon hai? इसके जवाब में कुछ संदेह में रहते हैं तो कुछ को नहीं मालूम होता। इस पोस्ट के माध्यम से इस सवाल का जवाब दिया जाएगा।

airtel company ka malik kon hai

Airtel Ka Malik Koun Hai? जानिए कैसे टेलीकॉम क्षेत्र में बनाई एयरटेल ने पहचान

दोस्तों एयरटेल का 2015 से पहले कोई मुकाबला नहीं था। हालांकि उस समय भी कई बड़े बड़े टेलीकॉम कंपनी मार्केट में मौजूद थी और कई कंपनियों के लुभावने आफर होने के बावजूद कंपनी के यूजर में ज्यादा गिरावट देखने को नहीं मिली थी इसका श्रेय जाता है कंपनी के निर्णयों को जिसके कारण कंपनी ने यूजर को बेस्ट सर्विसेज प्रदान करी। इसी का अधिकतम श्रेय Airtel Company ke Malik Sunil Bharti Mittal को जाता है।

सुनील भारती मित्तल भारत के बेहद नामचीन व्यापारी है। सुनील भारती मित्तल ‘Bharti enterprises‘ के चेयरपर्सन हैं। साथ ही साथ Airtel Company के संस्थापक। भारत के पंजाब राज्य के लुधियाना शहर में 1957 में पैदा हुए सुनील जी की नेट वर्थ 11 बिलियन अमेरीकी डॉलर आंकी गई है। सुनील मित्तल जी को 2007 में पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है।

सुनील मित्तल आज व्यापारियों की सूची में काफी अव्वल दर्जे पर गिने जाते हैं लेकिन यह कंपनी हो सकता था कि कभी शुरू ही न होती। इसका कारण था सुनील मित्तल जी के पिता सतपाल मित्तल जो पंजाब में बेहद पॉपुलर संसद थे और वे सुनील मित्तल को भी राजनीति में आने का प्रस्ताव दे चुके थे लेकिन सुनील जी की रुचि राजनीति में नहीं थी।

एयरटेल कंपनी का छोटा ब्यौरा (Brief Details about Airtel Company)

एयरटेल भारत में 2 मिलियन सब्सक्राइबर पाने वाली पहली टेलीकॉम कंपनी बनी थी लेकिन जब 7 जुलाई 1995 को सुनील मित्तल जी ने इस कंपनी की नींव रखी थी तो इसकी शुरुआती बेस केवल दिल्ली तक ही सीमित था।

लेकिन कंपनी ने समय के साथ साथ भारतीय यूजर को टेलीकॉम क्षेत्र में नई नई तकनीक से रूबरू कराया। Airtel Company ही देश की पहली कंपनी थी जिसने देश के राज्य बंगाल के कोलकाता शहर में सबसे पहले 4G टेस्ट किया और हाल ही में कोलकाता में ही 5G का भी सफल टेस्ट किया गया।

फेल होने के बाद एयरटेल को बनाया सफल

दोस्तों जैसे कहा जाता है कि किसी भी इंसान को सफलता रातों रात नहीं मिलती अगर कोई सोचता है कि बिना मेहनत के कोई सफल हो सकता है तो यह सरासर गलत है। सुनील मित्तल जी को भी Airtel Company सफल बनाने से पहले काफी मेहनत करने पड़ी। उन्होंने देश विदेश में कई बिजनेस करने की कोशिश की लेकिन सफलता एयरटेल कंपनी खोलने के बाद ही मिली।

एयरटेल का नेटवर्क किस किस देश मे चलता है? (Countries where Airtel network works)

दोस्तों एयरटेल कंपनी सुनील मित्तल द्वारा भारत की राजधानी दिल्ली में शुरू की गई थी। लेकिन धीरे धीरे यह कंपनी अपनी सर्विसेज की वजह से काफी विदेशों में भी पकड़ बनाने में कामयाब हुई। भारत के तों सभी राज्यों के टेलीकॉम सर्किल में इसकी पकड़ है ही साथ ही साथ श्रीलंका और अफ्रीका के कई देशों में भी Airtel का नेटवर्क आता है।

एयरटेल के मोबाइल नेटवर्क के अलावा यह सेवाओं का भी देती है मजा।

दोस्तों कंपीटिशन के दौर में कोई भी कंपनी एक ही सेवा देकर ज्यादा प्रॉफिट पाने का एक्सपेक्टेशन नहीं कर सकती। Airtel ke Malik Sunil Bharti Mittal ने भी इस बात को समझते हुए टेलीकॉम से ही संबंधित अन्य सेवाओं का भी लाभ अपने यूज़र्स को दिया। जिसमें ब्रॉडबैंड और DTH जैसी सुविधाएं आती है।

एयरटेल DTH जिसे Airtel Digital TV कहा जाता है। इसकी शुरुआत साल 2008 के अक्टूबर में की गई थी।

इसी तर्ज पर कस्टमर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एयरटेल ने ब्रॉडबैंड सेवाओं की भी शुरुआत करी। खासकर उनके लिए जिन्हें हर वक्त इंटरनेट से संबंधित काम करने की जरूरत रहती है। आज घर घर में Airtel fiber broadband काफी चलन में है।

एयरटेल अब अपने कस्टमर को बैंकिंग की सुविधाएं भी प्रदान करता है। कोटक महिंद्रा बैंक के साझेदारी के साथ Airtel Payment Bank शुरू किया जा चुका है। यह बिल्कुल एक RBI द्वारा निर्धारित बैंक जैसे ही सेवाएं देता है।

एयरटेल कौन से देश की कंपनी है

एयरटेल एक India के कंपनी है और इसका मालिक है “Sunil Bharti Mittal”

एयरटेल कंपनी के मालिक का नाम

एयरटेल कंपनी देश का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क कंपनी में से एक है और इस कंपनी का Sunil Bharti Mittal

एयरटेल कंपनी किसकी है

यदि आपके मनमे यह सवाल आता है की आखिर एयरटेल कंपनी किसका है तो इसका जवाब है एयरटेल कंपनी है Sunil Bharti Mittal जी की।

एयरटेल कंपनी का CEO कौन है

यदि आपको जानना है की एयरटेल कंपनी का CEO कौन है तो इसका जबाब है Gopal Vittal

आज हमने क्या सीखा?

दोस्तों यह थी भारत के नंबर 1 मोबाइल नेटवर्क Airtel Company के बारे में। उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि आखिर Airtel Ka Malik kon hai? सुनील भारती मित्तल जी द्वारा लांच की गई यह कंपनी भारत की तरक्की में भागेदारी निभा रही है और टेलीकॉम क्षेत्र में इसके किए गए प्रयास ऐसी ही भारत के साथ विश्व भर में छाप छोड़े इसी उम्मीद के साथ आप सभी को धन्यवाद कहते हैं।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

1 thought on “Airtel का मालिक कौन है? और ये किस देश का कंपनी है?”

Leave a Comment