Hotstar का मालिक कौन है और कहा की कंपनी है?

आजके इस पोस्ट में हम जानने वाले है की Hotstar का मालिक कौन है? और यह किस देश की कंपनी है? यदि आपको क्रिकेट देखने का सोख है तो अपने कभी न कभी Disney+ Hotstar का नाम जरूर सुना होगा, क्युकी इंडिया में जितने भी क्रिकेट मैच होता है उसका लाइव Disney+ Hotstar में ही देखने को मिलता है, चाहे वो World Cup हो या IPL और इसी क्रिकेट के वजह से ही Hotstar आज इतना ज्यादा पॉपुलर है।

तो दोस्तों चलिए जानने की कोसिस करते है इतना पॉपुलर एक OTT प्लेटफार्म Hotstar का मालिक कौन है और इसको बनाया किसने साथ ही ये भी जानने की कोसिस करेंगे की इसको बनाया कब गया था और किस देश ने बनाया था। तो चलिए शुरू करते है।

hotstar-ka-malik-kaun-hai

Hotstar का मालिक कौन है?

तो दोस्तों दुनिया के सबसे पॉपुलर OTT प्लेटफार्म Hotstar का मालिक एक कंपनी है और उस कंपनी का नाम है “Novi Digital Entertainment Private Limited”.

सईद आपको पता नहीं होगा की यह Novi Digital Entertainment Private Limited और एक पॉपुलर कंपनी Star India Private Limited का हिस्सा है।

तो इस हिसाब से Hotstar का मालिक Star India Private Limited भी है।

हाली में दुनिया का मसूर कंपनी Disney ने Hotstar के 41% शेयर ख़रीदा है और इस हिसाब से Disney भी Hotstar का मालिक बन गया है।

डिज्नी+ हॉटस्टार कहा की कंपनी है?

वैसे तो आपको पता चल गया होगा की Hotstar का मालिक Star India Private Limited है और यह कंपनी एक भारतीय कंपनी है और Hotstar भी एक भारतीय कंपनी है।

हाला की Disney ने Hotstar के 41% शेयर ख़रीदा है फिर भी 59$ शेयर अभी भी Star India के पास ही है और इसी वजह से हॉटस्टार एक भारतीय कंपनी है।

यदि बात की जाये हेड क्वार्टर की तो स्टार इंडिया का हेड क्वार्टर भारत के मुंबई में है और अगर फुल एड्रेस की बात की जाये तो फुल एड्रेस है Star House, Urmi Estate, Lower Parel, Mumbai, India.

Hotstar को कब और किसने बनाया?

अभी तक आपको यह पता चल गया होगा की आखिर Hotstar का मालिक कौन है लेकिन क्या आपको पता है इस पॉपुलर OTT वीडियो प्लेटफार्म को किसने बनाया और कब?

यदि नहीं पता है तो बता दे की भारत के सबसे पॉपुलर TV Network कंपनी Start India ने Hotstar को बनाया था साल 2015 के 11 February में।

जब इस OTT प्लेटफार्म को बनाया गया था तब इसका नाम सिर्फ Hotstar ही था लेकिन अब इसका नाम बदल के Disney+ Hotstar हो गया है, क्युकी Disney ने हॉटस्टार के शेयर ख़रीदा है और इसी वजह से Disney के हर एक Movies, TV Shows आपको इसमें देखने को मिलता है।

Hotstar का मालिक कौन है जाने वीडियो में;

FAQs;-

Hotstar का CEO कौन है?

Hotstar का CEO “Sunil Rayan” है।

Hotstar फ्री में कैसे देखे?

Hotstar फ्री नहीं है यदि आप फ्री में देखना चाहते है तो आपको मोबाइल रिचार्ज के साथ फ्री पैक मिलता है वो लेना है। नहीं तो आपको 399 Rs देके पैक लेना है एक साल के लिए।

Hotstar किसने बनाया?

यदि बात की जाये की Hotstar को किसने बनाया तो Hotstar को Star India ने बनाया।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आजका यह जानकारी पसंद आया होगा और इस पोस्ट से आपको यह पता चल गया होगा की Hotstar का मालिक कौन है और यह कहा की कंपनी है?

यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद अहा है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो साके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, Hotstar से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे कमेंट करके अपना सवाल पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment