NDTV का मालिक कौन है (NDTV Ka Malik Kaun Hai)

जब हमें कभी समाचार देखने का मन होता है तो हम टीवी चैनल पर अपने पसंदीदा समाचार चैनल को लगाते हैं और आराम से घर बैठे समाचार प्राप्त करते हैं। टीवी चैनल पर समाचार देने वाले बहुत सारे चैनल मौजूद हैं।

एनडीटीवी भी राष्ट्रीय स्तर का चैनल है जो हिंदी के अलावा अंग्रेजी भाषा में समाचार देने का काम करता है। काफी लोग यह जानना चाहते हैं कि NDTV Ka Malik Kaun Hai (एनडीटीवी का मालिक कौन है) अथवा “एनडीटीवी के फाउंडर कौन है” तो आइए इस लेख में जानते हैं कि “एनडीटीवी क्या है” और “एनडीटीवी का मालिकाना हक किसके पास है?

ndtv-ka-malik-kaun-hai

एनडीटीवी (NDTV) क्या है?

एनडीटीवी देश का एक प्रसिद्ध समाचार प्रदाता न्यूज़ चैनल है। इसका पूरा नाम न्यू दिल्ली टेलीविजन है। इस समाचार चैनल के द्वारा देश और दुनिया में घटित होने वाली घटनाओं की जानकारी दी जाती है। साल 1984 में इसकी स्थापना हुई थी। बता दें एनडीटीवी के नाम से ही अंग्रेजी में भी समाचार आता है।

इनके द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार के समाचार से संबंधित कार्यक्रमों का भी आयोजन करवाया जाता रहता है। अभी तक एनडीटीवी में विभिन्न एंकर ने काम किया है। प्रसिद्ध एनडीटीवी एंकर रवीश कुमार काफी लंबे समय से एनडीटीवी के साथ जुड़े हुए हैं परंतु हाल ही में उन्होंने चैनल को छोड़ दिया।

एनडीटीवी पर आने वाले प्रोग्राम दिस वीक वर्ल्ड की शुरुआत साल 1988 में की गई थी और यह प्रोग्राम लोगों के बीच वर्तमान के समय में भी काफी लोकप्रिय है। NDTV टीम की मेहनत की वजह से ही वर्तमान के समय में एनडीटीवी सफलता के इतने ऊंचे मुकाम तक पहुंचा हुआ है। इस चैनल पर 24 घंटे समाचार आते रहते हैं।

NDTV कंपनी का मालिक कौन है?

एनडीटीवी के मालिक प्रणब राय और उनकी पत्नी राधिका रॉय है। हालांकि कुछ दिनों पहले ही एनडीटीवी के अधिकतर शेयर्स लगभग 29.18% (हिस्सेदारी) को अदानी ग्रुप के द्वारा खरीद लिया गया।

इस प्रकार से अब Adani ग्रुप भी एनडीटीवी में काफी मालिकाना हक रखता है। राधिका राव और प्रणव रॉय के द्वारा एनडीटीवी न्यूज़ प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना की गई थी। हालांकि इस चैनल का मालिकाना अधिकार नई दिल्ली टेलीविजन लिमिटेड के पास था।

एनडीटीवी (NDTV) का फुल फॉर्म क्या है?

एनडीटीवी का फुल फॉर्मNew Delhi Television” है, इस हिंदी भाषी समाचार चैनल का सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम प्राइम टाइम विद रविश कुमार था। हालांकि इसके अलावा भी इस पर अन्य कई लोकप्रिय प्रोग्राम आते हैं।

NNew
DDelhi
TVTelevision

एनडीटीवी का मुख्यालय कहां है?

एनडीटीवी का हेड क्वार्टर देश की राजधानी नई दिल्ली में मौजूद है और वर्तमान समय में एनडीटीवी में तकरीबन 464 से भी अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं, जिनमें से कुछ लोग एंकर के पद पर हैं तो कुछ लोग कैमरामैन के पद पर हैं।

हालांकि कुछ लोग सीनियर जर्नलिस्ट के पद पर हैं। इस प्रकार से विभिन्न लोगों के सहयोग के द्वारा एनडीटीवी चैनल पर खबरें प्रकाशित हो रही है।

यही नहीं भारत में कुछ मेट्रो शहर में एनडीटीवी के कई कार्यालय मौजूद है। एक अंदाज के अनुसार एनडीटीवी के 23 से अधिक कार्यालय देश के अलग-अलग शहरों में मौजूद है।

प्रणव राय कौन है?

वर्ष 1949 में देश के पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में 15 अक्टूबर के दिन प्रणव राय का जन्म हुआ था। यह हमारे देश के बहुत ही प्रसिद्ध जनरलिस्ट है। साल 2015 में इंडियन न्यूज़ टेलीविजन में किए गए अद्भुत कामों की वजह से इन्हें मुंबई प्रेस क्लब के द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट के लिए RedInk अवार्ड दिया गया था।

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दा दून स्कूल से पूरी की थी और इसके पश्चात यह आगे की पढ़ाई करने के लिए लंदन चले गए। लंदन जाने के बाद इन्होंने क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी आफ लंदन में एडमिशन लिया और वहां से इकोनामिक की एजुकेशन पूरी की।

प्रणव राय को स्टार गिल्ड अवॉर्ड मिल चुका है। अर्थशास्त्र की पढ़ाई करने की वजह से यह इकोनॉमिस्ट भी है, साथ ही यह प्रोफेशनल चार्टर्ड अकाउंटेंट भी है। इन्हीं की मेहनत का परिणाम है कि आज के समय में एनडीटीवी इतने सफल मुकाम तक पहुंचा हुआ है।

राधिका राय कौन है?

प्रणव राय से शादी होने के पहले राधिका का नाम राधिका दास था। यह प्रोफेशन से एक जनरलिस्ट है और एनडीटीवी की स्थापना करने की वजह से यह प्रसिद्ध है। एनडीटीवी एक भारतीय न्यूज़ चैनल है जो हिंदी और अंग्रेजी भाषा में न्यूज़ देता है।

इनका जन्म साल 1949 में 7 मई के दिन भारत देश के पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में हुआ था और साल 2022 में इनकी उम्र 73 साल है।

इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई Welham Girls’ boarding school in Dehradun स्कूल से की है और इन्होंने अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई मीरांडा हाउस कॉलेज से संपूर्ण की है। प्रणव रॉय से इनकी शादी साल 1972 में हुई थी। एनडीटीवी की स्थापना करने में इन्होंने अपने पति का भरपूर साथ दिया था।

एनडीटीवी किस देश की कंपनी है?

एनडीटीवी यानी की न्यू दिल्ली टेलीविजन शुद्ध रूप से भारतीय कंपनी है, क्योंकि इसकी स्थापना भारत में ही की गई है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में मौजूद है तो इस हिसाब से NDTV एक भारतीय News कंपनी है।

NDTV के मालिक के बारेमे जाने वीडियो में;

NDTV का मालिक कौन है – FAQs;

एनडीटीवी चैनल की स्थापना कब की गई थी?

एनडीटीवी चैनल की स्थापना 1984 में की गई थी?

एनडीटीवी के फाउंडर कौन है?

एनडीटीवी के फाउंडर “प्रणव रॉय, राधिका रॉय” है?

एनडीटीवी का मुख्यालय कहां है?

एनडीटीवी का मुख्यालय New Delhi में है।

एनडीटीवी की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

एनडीटीवी की आधिकारिक वेबसाइट ndtv.com है।

एनडीटीवी में कितने कर्मचारी काम करते हैं?

एनडीटीवी में 464 कर्मचारी काम करते हैं या हिसाब 2021 का है?

एनडीटीवी की शुरुआत किसने की?

एनडीटीवी की शुरुआत राधिका और प्रणय रॉय इन दोनों पति पत्नी ने की थी।

क्या Adani Group सही में NDTV का मालिक है?

जी हा अभी तक ये बात तो सही है की Adani Group के पास NDTV का 29.18% शेयर है आगे और भी बढ़ सकता है और इस हिसाब से Adani Group NDTV का मालिक है।

NDTV का कितने % Adani Group ने ख़रीदा है?

अभी तक Adani Group ने 29.18% शेयरNIDTV का ख़रीदा है।

यह भी पढ़े…

आज अपने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आजका यह जानकारी आपको पसंद आया है और इस पोस्ट से आपको जानने को मिल गया है की NDTV Ka Malik Kaun Hai (एनडीटीवी का मालिक कौन है)? यदि आपको यह जानकारी पसंद या है तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि एनडीटीवी का मालिक कौन है इससे जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे कमेंट करके अपना सवाल हमसे पूछे हम आपको आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment