BoAt का मालिक कौन है और कहां की कंपनी है?

दोस्तों आज के समय में BoAt company की popularity बढ़ती ही जा रही है और हर व्यक्ति  के BoAt company के headphones और earphone खरीदने की सोच रहा है, लेकीन इससे पहले हर व्यक्ति के दिमाग में एक सवाल जरूर उठता है कि Boat का मालिक कौन है (BoAt Ka Malik Kaun Hai) और कहां की कंपनी है?

BoAt कंपनी बहुत ही बढ़िया क्वालिटी के Products बना रही है, इसके द्वारा बनाए और बेचे जाने वाले Products इतने महंगे भी नहीं होते और महीनों तक खराब भी नहीं होते हैं।

इसके अलावा अगर आपका BoAt कंपनी के प्रति कोई Doubt है, तो इस पोस्ट में clear हो जाएगा, तो इस पोस्ट में लास्ट तक बने रहना, ताकि आप कोई भी जानकारी मिस ना करें, Boat का मालिक कौन है और कहां की कंपनी है :-

BoAt कंपनी का मालिक कौन है

दोस्तों लगभग हर व्यक्ति BoAt कंपनी के  Headphones और Earphone या कोई अलग Audio product प्रयोग कर चुका है या करना चाहता है, इसीलिए हमे जानना चहिए कि BoAt कंपनी का मालिक कौन है? 

दोस्तों BoAt कंपनी का मालिक “समीर अशोक मेहता (Sameer Ashok Mehta) और अमन गुप्ता (Aman Gupta)” हैं, इन दोनों ने मिलकर 1 November 2013 को इस कंपनी को, “इमेजिन मार्केटिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (imagine marketing private limited company)” के नाम से शुरु किया था।

लेकिन बाद में Imagine marketing private limited company का नाम बदलकर “BoAt” कर दिया गया, आज BoAt company ने audio मार्केट के बहुत बड़े भाग को capture कर रखा है और जब भी audio product की बात आती है, तो BoAt company का नाम जरूर सामने आता है इससे आप BoAt company की popularity का अंदाजा लगा सकते हैं।

BoAt कहां की कंपनी है?

दोस्तों  हमें कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले यह जानना चाहिए ताकी आपको पता चले की आप कहां की कंपनी के प्रोडक्ट ले रहे हैं तो चलिए जानते हैं कि BoAt कहां की कंपनी है?

BoAt कंपनी का मुख्य केंद्र (मुख्यालय) नई “दिल्ली” में है और इसको शुरुआत करने वाले व्यक्ती “Sameer Ashok Mehta और Aman Gupta” भी भारतीय ही है और इस कंपनी की शुरुआत भी भारत में ही की गई थी इसलिए हम कह सकते हैं कि BoAt कंपनी पूर्ण रूप से भारत की कंपनी है।

कुछ लोगों का यह मानना भी है कि कोई भी भारतीय कंपनी इतने सस्ते product नहीं बना सकती, दोस्तों BoAt company भारतीय तो है, लेकिन BoAt अपने products बनाने के लिए जो भी सामान प्रयोग करती है, उनमें से अधिकांश चीन से मंगवाया जाता है और भारत में लाकर उसे assemble करके (जोड़कर/प्रॉडक्ट बनाकर) बेचा जाता है और कुछ BoAt products को  चीन में भी बनाया जाता है।

BoAt assemble किए गए products को भारत में ही नहीं बल्कि बाहर के देशों में भी बेचती है और इसी कारण BoAt के products इतने सस्ते होते हैं और बिकते भी बहुत ज्यादा है, क्योंकि भारत में सस्ते products की मांग हमेशा ज्यादा रहती हैं, चाहे वह किसी भी प्रकार का product हो।

आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियां और बहुत सारी अलग-अलग कंपनियां अपने product के सामान को चीन से assemble करती है, क्योंकि products में लगे कुछ सामान ऐसे होते हैं, जो भारत में नहीं बनाए जा सकते और कुछ को भारत में बनाया तो जा सकता है, लेकिन भारत में बनाए तो उसका खर्च बहुत ज्यादा बढ़ जाएगा।

और कंपनी के products बिकने के chance बहुत कम हो जाएंगे और कोई भी कंपनी ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहती कि उसके products कम बीके।

BoAt company के चीन में बने product के पीछे made in PRC लिखा होता हैं, Made in PRC के बारे में नीचे “is boAt Made in PRC?” में बताया गया है।

क्या BoAt की Products चाइना में बनती है?

PRC की फुल फॉर्म people’s republic of China होता हैं, और इसका meaning भी यही है, कि जिसके पीछे made in PRC लिखा हो वह product चीन में बना हैं।

यह सिर्फ भारतीय लोगों को भ्रमित करने के लिए लिखा होता है, आज के समय में भारतीय लोग सक्रिय हो गए हैं और चीन में बने products को खरीदना बहुत कम कर दिया है, इसलिए चीन वालों ने कंपनियों के साथ मिलकर इसका उपाय निकाला है और Made in chine की जगह नाम को बदलर made in PRC लेकर आ गए।

इससे साफ पता चलता है कि दुनिया की हर कंपनी भारत में अपने products को बेचना चाहती है, क्योंकी भारत दुनिया के सबसे बड़े मार्केटों में से एक है और भारत में products बेचकर कंपनियां बहुत ज्यादा profit कमा सकती हैं, भारतीय मार्केट में चीन में बने products बहुत बिकते हैं, इसका उदाहरण BoAt company आपके सामने हैं।

BoAt कंपनी कोन से product बनाती हैं?

BoAt company audio products सबसे ज्यादा बनाती हैं और audio products में BoAt company के products आपको हर जगह देखने को मिल जाएंगे, BoAt company के द्वारा नीचे दिए गए products बनाए जाते हैं।

  • Headphones
  • Air buds
  • Earphone
  • Bluetooth speakers 
  • Speakers
  • इसके अलावा BoAt company ने अपनी watch भी लॉन्च कर रखी है।

BoAt का मालिक कौन है जाने वीडियो में;

FAQs;

BoAt का CEO कौन है?

Boat का CEO का नाम है Aman Gupta.

BoAt कंपनी का Net Worth कितने है?

आजके डेट में BoAt का कुल Net Worth 10,500 Crore है। हो सकते है आगे जाके ये काम या ज्यादा हो।

क्या BoAt भारत की कंपनी है?

जी बिलकुल BoAt एक फुल भारत की कंपनी है और इसका Co-Founder भी भारत के है।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

दोस्तों आज का हमारा टॉपिक Boat का मालिक कौन है (BoAt Ka Malik Kaun Hai) और कहां की कंपनी है था, जिसमें आपको BoAt company के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी होगी।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है तो इसे शेयर करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए, ताकी हर व्यक्ति को BoAt company के बारे में जानकारी मिले।

अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सुझाव या सवाल देना है, तो आप कॉमेंट लिख सकते है।

हम आपके लिए यहां पर आपके लिए हर तरह की knowledgeable जानकारी लेकर आते रहते हैं, इसलिए हमारे साथ जरूर जुड़े रहे।

तो आज का हमारा टॉपिक Boat का मालिक कौन है और कहां की कंपनी है? यहीं पर समाप्त होता हैं, धन्यवाद।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment