Realme का मालिक कौन है? रियलमी कहां की कंपनी है?

दोस्तों कैसे हैं आप सब, आज के आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है, इस आर्टिकल में मैं रियलमी के बारे में बात करने वाला हूं, और आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा कि Realme Ka Malik Kaun Hai (Realme कंपनी का मालिक कौन है), और रियलमी किस देश की कंपनी है, दोस्तों यह आर्टिकल पूर्णतया रियलमी कंपनी के ऊपर रहने वाला है, और इस आर्टिकल में हम रियल मि कंपनी के बारे में डिटेल में बात करेंगे, भारत में रियल मि बहुत ही पॉपुलर कंपनी है, लेकिन लोगों के मन में इस कंपनी को लेकर काफी सवाल है, आइए दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते हैं और रियल मी कंपनी के बारे में डिटेल में इंफॉर्मेशन लेते हैं।

दोस्तों Realme मोबाइल हमेशा सस्ते दामों के लिए जाना जाता है, रियलमी मोबाइल में आपको बहुत ही कम दाम में अच्छी स्पेसिफिकेशंस दी जाती है।

दोस्तों पहले एमआई एक बहुत ही जबरदस्त कंपनी थी, लेकिन Realme आने के बाद रियल में ने शाओमी को सीधी टक्कर दी है, जहां शाओमी इंडिया में नंबर वन पर होती थी, आज रियलमी कंपनी ने शाओमी को पीछे छोड़ दिया है, और अभी शाओमी इंडिया में नंबर वन कंपनी बन चुकी है।

दोस्तों रियलमी ने शाओमी को पीछे छोड़ने के लिए एक बहुत ही जबरदस्त ट्रिक अपनाई थी, Realme ने अपने जो स्टार्टिंग के स्मार्टफोन लॉन्च किए थे उनको शाओमी से भी कम कीमत में रखा था, और स्पेसिफिकेशन ज्यादा दी थी, इसलिए Realme की मार्केट में अचानक बूम आ गया।

इसलिए शाओमी इस्तेमाल करने वाले लोग रियलमी का स्मार्टफोन खरीदने लगे, और देखते ही देखते शाओमी की मार्केट रियलमी की तरफ शिफ्ट हो गई।

realme-ka-malik-kaun-hai

Realme क्या हैं?

रियलमी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है, यह अफोर्डेबल स्मार्टफोन बनाने के मामले में मशहूर है, यह कंपनी स्मार्टफोन बनाने के साथ-साथ मोबाइल, हैंडसेट, ईयर फोन और अदर मोबाइल असेसरीज का निर्माण भी करती है, रियलमी कंपनी अपने स्मार्टफोन को अमेजॉन और फ्लिपकार्ट आदि के द्वारा ऑनलाइन ही बेचती है, और इनके ज्यादातर फोन फ्लिपकार्ट के साथ एक्सक्लूसिव होते हैं।

दोस्तों रियलमी कंपनी ने अपने शुरुआत रियलमि 1 स्मार्टफोन से की थी, जो कि 2018 में भारत में लांच किया गया था, इस स्मार्टफोन ने लॉन्च होते ही तहलका मचा दिया था।

आइए दोस्तों देख लेते हैं कि जबरदस्त कंपनी Realme का मालिक कौन है? और Realme कंपनी कहां की है?

Realme का मालिक कौन हैं? Realme Ka Malik Kon Hai?

दोस्तों रियलमी कंपनी की शुरुआत 2010 में हुई थी, हालांकि सबसे पहले रियलमी ने रियलमी ओप्पो नाम से शुरुआत की थी, इसको ओप्पो रियल मी भी कहा जाता था क्योंकि यह ओप्पो का ही सब ग्रैंड है, आज भी रियल में ओप्पो का ही सब फ्रेंड है, फिर स्काई ली जो की रियलमी के संस्थापक हैं, उन्होंने इसे ओप्पो से अलग कर दिया था।

सगाई ली ने 2018 में ओप्पो से इस्तीफा ले लिया था और तब से अब तक स्काई ली ही Realme के मालिक हैं, रियलमी दरअसल एक चीनी कंपनी है, और इस कंपनी का हेड क्वार्टर सेजेंग नामक जगह पर स्थित है।

स्काई ली तरह स्वतंत्र थे, वह किसी भी दूसरी कंपनी के लिए जवाब दे नहीं थे, उनके हाथ में केवल एक रियलमी कंपनी थी, जिसके ग्लोबल मालिक स्काई ली बन गए और रियलमी इंडिया के मालिक माधव सेठ को निर्धारित किया गया।

दोस्तों सबसे पहले रियलमी ने अपने रियलमी 1 स्मार्टफोन से इंडिया में शुरुआत की थी, रियलमी वन स्मार्टफोन मई 2018 में भारत में लांच किया गया था, देखते ही देखते महीने भर में 400000 से ज्यादा यूनिट इस स्मार्टफोन की अकेले अमेज़ॉन ने बेच दी थी।

इतने कम समय में इतनी ज्यादा यूनिट मोबाइल बेचने के कारण रियलमी एक ब्रांड के रूप में इंडिया में उभरकर सामने आया, इसके बाद रियलमी एक से एक अच्छे स्मार्टफोन लॉन्च करने लगी।

रियलमी ने सभी कैटेगरी के स्मार्टफोन बनाने शुरू कर दिए थे, रियलमि ने अपनी C कैटेगरी लॉन्च की लॉ एंड केटेगरी मानी जाती है, जैसे कि C1 C2 जैसे स्मार्टफोन काफी मशहूर थे।

इसके बाद जिन लोगों को गेमिंग वगैरह थोड़ी बहुत पसंद है उनके लिए थोड़े ऊपर के लेवल के स्मार्टफोन बनाए गए, जैसे की रियलमी 2 रियल मी 3 आदि और जो लोग अधिक स्पेसिफिकेशंस और अच्छी क्वालिटी चाहते थे, उनके लिए रियलमी ने अपनी एक्स सीरीज भी लॉन्च की जो कि बहुत ज्यादा मशहूर है।

Realme कहां की कंपनी है? रियलमी किस देश की कंपनी है?

स्काई ली पहले ओप्पो इलेक्ट्रॉनिक्स के उपाध्यक्ष थे, इन्होंने रियलमी की शुरुआत चीन के शिनजियांग प्रांत से की, 2018 में ही असली शुरुआत मानी जाती है, जब रियलमी इंडिया में नया नवेला स्मार्टफोन था, तो उसे मार्केट करने के लिए ओप्पो की मदद लेनी पड़ी और ओप्पो की ब्रांडिंग के साथ ही मार्किट किया गया, इसलिए आप को शुरू वाले स्मार्टफोन रियलमी 1 में ओप्पो की ब्रांडिंग देखने को मिलेगी, क्योंकि उस समय इंडिया में ओप्पो अपनी जबरदस्त पहचान बना चुका था।

इसलिए हम यह कह सकते हैं कि रियलमी चाइना की कंपनी है।

दोस्तों सभी चाइनीस कंपनियों के स्मार्टफोन इंडिया में बेहतर परफॉर्म कर पाते हैं, क्योंकि इंडियन मार्केट ज्यादा महंगे स्मार्टफोन खरीदने के लिए नहीं है, यहां पर लोग 7000 से 12000 तक का स्मार्टफोन ही सबसे ज्यादा खरीदते हैं, इसलिए इन स्मार्टफोंस में सबसे ज्यादा स्पेसिफिकेशन देने के मामले में चाइना की कंपनियां सबसे आगे रहती है, इसलिए चाइनीस स्मार्टफोन कि इंडिया में भरमार देखने को मिलेगी।

दोस्तों किसी भी चाइनीस कंपनी को देख लीजिए उसने हमेशा इंडिया में अपनी परफॉर्मेंस अच्छी ही दी है, शाओमी कंपनी का अगर उदाहरण लें तो शाओमी कंपनी इंडिया में आते ही पॉपुलर हो गई थी, क्योंकि शाओमी से पहले सैमसंग और एप्पल के स्मार्टफोन आते थे जो बहुत ज्यादा महंगे थे, और इंडियन मार्केट के लिए इन्हें अफ़्फोर्ड करना काफी मुश्किल था, हालांकि इंडियन स्मार्टफोन ब्रांड माइक्रोमैक्स भी था, लेकिन वह अच्छी स्पेसिफिकेशन नहीं दे पाया, इसलिए शाओमी ने बहुत जल्दी इन सभी कम्पनीज़ को पछाड़ दिया और मार्केट में अपनी अलग धाक जमा ली।

उसके बाद रियलमी कंपनी आई जिसने शाओमी को भी पीछे छोड़ दिया, हालांकि किसी को यह अंदाजा नहीं था कि शाओमी कंपनी जो इंडिया में इतनी पॉपुलर है, उसको भी कोई कंपनी पीछे छोड़ सकती है, लेकिन रियलमी ने अपने अच्छे गुणवत्ता वाले स्मार्टफोन और ओप्पो के भरोसे के साथ शाओमी को बहुत ही जल्दी पछाड़ दिया।

Realme का मालिक कौन है वीडियो में जाने –

https://www.youtube.com/watch?v=F5pDpSTo3us&ab_channel=LiveHindi

FAQS:

इंडिया में Realme के CEO कौन है?

इंडिया में Realme के CEO का नाम है Madhav Sheth.

RealMe के असली CEO कौन है?

यदि हम Worldwide बात करे तो Realme के CEO है Sky Li.

क्या Realme एक Chinese कंपनी है?

जी बिलकुल realme एक Chinese कंपनी है और इसका headquarters चीन के Shenzhen सेहर में है।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

दोस्तों जब से रियलमी इंडिया में लॉन्च हुई है, तब से बहुत ही जबरदस्त स्मार्टफोन बना रही है, रियलमी ने इंडिया की मार्केट को देखते हुए हर प्रकार के स्मार्टफोन बनाने की कोशिश की है, रियलमी ने जहां अपने c-series वाले सस्ते स्मार्टफोन बनायें, वही x सीरीज वाले महंगे और जबरदस्त स्मार्टफोन भी बनाए, रियलमी हर प्रकार की मार्केट को कैप्चर करना चाहती है।

रियलमी इंडिया में एअरपॉड्स और अन्य प्रकार के मोबाइल एसेसरीज बनाने के मामले में भी उत्तम है, रियलमी बड्स की क्वालिटी बहुत ही जबरदस्त होती है, और यह युथ में बहुत पॉपुलर है।

ओवरऑल हम कह सकते हैं कि रियलमि एक बहुत ही जबरदस्त कंपनी है, और आशा करते हैं कि आने वाले समय में रियलमि और भी अच्छे अच्छे स्मार्टफोन हमारे बीच में इंट्रोड्यूज करेगी।

दोस्तों कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है, तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें, इस आर्टिकल में हमने देखा कि रियलमी कहां की कंपनी है, Realme का मालिक कौन है, आशा करता हूं आपको आर्टिकल बेहतर लगा होगा।

आपको आर्टिकल के विषय में किसी भी प्रकार की कोई भी और जानकारी लेनी है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम जल्दी से जल्दी कमेंट का रिप्लाई दे कर आपकी प्रॉब्लम का सलूशन आपको देने की कोशिश करेंगे।

मिलते हैं आगामी आर्टिकल में। 

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment