सैमसंग कम्पनी का मालिक कौन है? Samsung कहा की कंपनी है?

दोस्तों सैमसंग कंपनी दुनिया में इतनी प्रसिद्ध है, कि आपने भी सैमसंग का मोबाइल फोन जरूर इस्तेमाल किया होगा या फिर आपके घर में सैमसंग की कोई चीज अवश्य होगी।

Samsung का इतने सरे प्रोडक्ट हम इस्तेमाल करते लेकिन क्या अपने कभी सोचा है इस Samsung का मालिक कौन है और Samsung कहा की कंपनी है?

सैमसंग कंपनी पहले फूड प्रोडक्ट बनाती थी, इसके बाद जब धीरे-धीरे सैमसंग की उन्नति शुरू हुई, फिर South Korea से ही 13 जनवरी 1969 को सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की गई, जो मोबाइल, टीवी, फ्रिज, लैपटॉप जैसे प्रोडक्ट बनाती है।

सैमसंग टेक्नोलॉजी के लिहाज से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी और प्रसिद्ध कंपनी है, जिसका बोलबाला लगभग हर देश में चलता है, पहले नंबर पर Apple कंपनी का बोलबाला मौजूद है।

अगर आप या आपके घर में कोई सैमसंग का प्रोडक्ट यूज किया जाता है, तो आपको सैमसंग कंपनी के बारे में जानने का पूरा हक है और आपको पता होना चाहिए, कि सैमसंग (Samsung) कम्पनी का मालिक कौन है? Samsung किस देश की कंपनी है? और Samsung के बारे में कुछ मुख्य बातें भी आपको पता होनी जरूरी है, जो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताने वाले हैं।

सैमसंग (Samsung) कम्पनी का मालिक कौन है?

दोस्तों सैमसंग कंपनी का इतिहास बहुत पुराना रहा है, सैमसंग कंपनी की स्थापना “Lee Byung Chul” ने 1 मार्च 1938 को कि थी, इनका जन्म “South Korea” के यूरिओंग ग्योंसुंगनाम शहर में 12 जनवरी सन 1910 को हुआ था।

हम कह सकते हैं कि सैमसंग (Samsung) कम्पनी का मालिक “Lee Byung Chul” हैं, इन्होंने इकोनॉमी में ग्रेजुएशन और एमबीए भी किया था।

Samsung-ka-malik-kaun-hai
Samsung का मालिक Lee Byung Chul

Lee Byung Chul” की अब तो मृत्यु हो चुकी है, लेकिन सैमसंग आज जिस मुकाम पर है, वहां पर पहुंचाने में “Lee Byung Chul” का बहुत बड़ा योगदान रहा हैं, आज उन्हीं के कारण सैमसंग कंपनी का नाम पूरी दुनिया में राज कर रहा है।

सैमसंग (Samsung) किस देश की कंपनी है?

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं, कि सैमसंग कंपनी के मालिक “Lee Byung Chul” का जन्म “South Korea” में हुआ था और उन्होंने “South Korea” से ही सैमसंग कंपनी की शुरुआत की थी, इसलिए सैमसंग “South Korea” की कंपनी है।

रिसर्च के मुताबिक पता चला है, कि सैमसंग कंपनी का अपने देश की जीडीपी में 17% योगदान है, अब आपको अंदाजा हो गया होगा कि सैमसंग कंपनी अपने देश के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, और इसका फैलाव और प्रसिद्धता कितनी है।

Samsung कंपनी की CEO कौन है?

Lee Byung Chul की मृत्यु के बाद सैमसंग कंपनी को चार भागों में बांट दिया गया है और सैमसंग कंपनी के फिलहाल तीन मुख्य CEO है जो नीचे बताए गए हैं।

Kim Ki Nam

Divice Solution के लिए Vise Chairman And Head

Kim Hyun Suk

Consumer Electronics के लिए President and Head

Koh Dong Jin

IT and Mobile Communication के लिए President and Head

Samsung का पहला मोबाइल फोन कब आया था?

1983 में सैमसंग का पहला मोबाइल SC-100 के नाम से लांच किया गया था और इसके बाद एक और मोबाइल फ़ोन लांच किया गया, लेकिन वह दोनों ही मोबाइल फोन लोगों को बहुत कम पसंद आए।

इसके बाद सैमसंग ने इसके बारे में बहुत सोचा और रिसर्च करके एक मोबाइल निकाला, जिसका नाम SH-700 था, यह फोन मार्केट में हिट हो गया और इस मोबाइल को लोगों ने बहुत ज्यादा पसंद किया।

इस तरह सैमसंग एक के बाद एक बेहतरीन मोबाइल फोन लांच करती गई और स्मार्टफोन भी निकाले जो लोगो को बहुत पसन्द आए और इस तरह यह कंपनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी बन गई।

भारत में Samsung का पहला मोबाइल कब आया था?

सैमसंग ने भारत में मोबाइल फोन का पहला प्लांट “श्रीपेरंबदूर” में लगाया था, सैमसंग ने 2005 में भारत में पहला मोबाइल फोन Galaxy S नाम से लांच किया था और इसके अलावा भारत में सैमसंग ने शुरुआत में बहुत सारे मोबाइल लांच किए और धीरे-धीरे मार्केट का विस्तार करते गए।

Samsung कंपनी भारत को एक बहुत बड़े मैन्युफैक्चरिंग अड्डा बनाने का काम कर रहीं है, हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री “नरेंद्र मोदी जी” और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति “मून-जे-इन” ने सैमसंग की तरफ़ से दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्धाटन किया था।

यह प्लांट इतना बड़ा है, कि नोएडा के सेक्टर 81 में 35 एकड़ जमीन में फैला हुआ है।

Samsung का मालिक कौन है जाने वीडियो में;

FAQs:

Samsung कहा की कंपनी है?

सैमसंग South Korea की कंपनी है।

सैमसंग कंपनी किसने बनाया?

Samsung कंपनी Lee Byung Chul ने बनाया था।

सैमसंग की स्थापना कब हुई थी?

सैमसंग कंपनी का स्थापना 13 January 1969 को हुई थी South Korea के Suwon-si शहर में।

सैमसंग फोन कौन सा देश बनाता है?

वैसे तो Samsung साउथ कोरिया की कंपनी है और इस कंपनी के सभी फ़ोन साउथ कोरिया के राजधनी सीओल में मौजूद मुख्यालय में ही बनती है।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या जाना?

दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में जाना कि सैमसंग (Samsung) कम्पनी का मालिक कौन है? सैमसंग (Samsung) किस देश की कंपनी है? और सैमसंग कंपनी के बारे में अन्य जानकारी भी इस आर्टिकल में दी गई है।

अगर आपको जानकारी अच्छी लगी है, तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और आपका इसके बारे में कोई सुझाव है, तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

हम आपके लिए इसी तरह की जानकारी लेकर आते रहते हैं, इसलिए हमारे साथ जरूर जुड़े रहें हम आपसे अगले आर्टिकल में मिलते हैं।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment