गूगल का मालिक कौन है और यह किस देश का है?

इस पोस्ट में हम गूगल के मालिक के बारेमे बात करेंगे। यदि आपको नहीं पता की Google ka malik kon hai (गूगल का मालिक कौन है) और यह किस देश का है तो इस पोस्ट को पढ़ कर जान सकते हो।

गूगल दुनिया के सबसे पॉपुलर एक टेक कंपनी है सईद आपको पता ही होगा।

लेकिन काफी लोगो के मनमे यह सवाल आता है की हम जिस गूगल का इस्तेमाल करते है आखिर यह क्या है और इसको बनाया किसने है।

तो चलिए जानते है गूगल किस देश का है और गूगल का मालिक कौन है

google ka malik koun hai

गूगल क्या है? What is Google in Hindi?

गूगल किस देश का कंपनी है यह जानने से पहले हमें ये जानना बहुत जरुरी है की आखिर गूगल क्या है और इसका काम क्या होता है और इसको किस काम के लिए बनाया गया है।

आजसे कुछ साल पहले यदि हमें कुछ जानना होता था तो हम books के मदद लेते थे लेकिन जब से इंटरनेट और गूगल आया तब से हम किताब के बदले गूगल का उपयोग ज्यादा करते है कोई भी इनफार्मेशन पता करने के लिए।

असाल में गूगल एक Search Engine है, और सर्च इंजन में अगर आप कुछ भी सर्च करते हो तो उसका जवाब आपको तुरंत मिल जाता है और गूगल भी यही काम करता है।

यदि आपको कंप्यूटर के बारेमे जानना है तो आप सर्च करे “What is Computer” आपको कंप्यूटर के बारेमे लाखो जवाब मिल जायेगा सिर्फ एक क्लिक में।

सिर्फ इतना ही नहीं यदि आपको कुछ भी डाउनलोड करना हो कोई फोटो, वीडियो तो वो भी आपको मिल जायेगा। तो उम्मीद है आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा की गूगल क्या है और ये क्या काम करता है।

जब गूगल को बनाया गया था तब सिर्फ यह एक सर्च इंजन था लेकिन आज इसका काफी सरे प्लेटफार्म है जैसे Google Play Store, Google Pay, Youtube, Google Drive Etc, इन सबका मालिक गूगल ही है।

गूगल का मालिक कौन है – Google ka Malik Kon Hai?

कभी न कभी आपके मनमे भी यह सवाल आया होगा की गूगल का मालिक कौन है? हा दोस्तों ये सवाल काफी साधारण है, क्युकी गूगल आज इतना बड़ा सर्च इंजन बन गया है की इसके आगे पीछे इसको टक्कर देना वाला कोई नहीं है।

तो आखिर कौन है इतने बड़े सर्च इंजन कंपनी का मालिक? तो इसका जवाब है “Alphabet Inc” हा दोस्तों गूगल का मालिक है Alphabet, अब सईद आपको लग रहा होगा की अबे ये Alphabet कौन है बे?😜

अल्फाबेट इंक एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय समूह है जिसका मुख्यालय माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में है।

और इस Alphabet का मालिक है Larry Page & Sergey Brin, तो इससे ये हुआ की गूगल का मालिक भी लैरी पेज & सर्गेई ब्रिन ही है।

आसान भाषा में गूगल का मालिक दो लोग है लैरी पेज & सर्गेई ब्रिन

google ka malik koun hai

गूगल किस देश का कंपनी है?

अभी अभी हमने जाना की Google का मालिक कौन है अब जानने वाले है Google किस देश का कंपनी है

वैसे तो गूगल के दुनिया भर में office है लेकिन असल में इसका जहा पर जन्म हुआ वो है अमेरिका। गूगल के प्रधान कार्यालय Menlo Park, California, United States पर है।

सईद आपको पता नहीं होगा की आजके कुछ 20-25 साल पहले 4 September 1998 में गूगल को बनाया गया था।

गूगल अमेरिका का कंपनी होने के बाद भी 2015 से आज तक इसका CEO एक भारतीय है जिसका नाम है Sundar Pichai .

Amazon का मालिक कौन है?

गूगल को किसने और कब बनाया था?

अभी तक अगर अपने यह पोस्ट पढ़े हो तो सईद आपको कुछ कुछ पता चल गया है की गूगल को किसने बनाया था और कब? गूगल को बनाने के पीछे दोनों का हात है एक है Larry Page और दूसरा है Sergey Brin, इन दोनों एक साथ मिल कर साल 1998 September 4 को दुनिया के सबसे पॉपुलर सर्च इंजन गूगल का आविष्कार किया था।

सबसे पहले इन दोनों मिलके साल 1996 को एक अनुसंधान परियोजना के रूप में गूगल बनाने का काम सुरु किया था, लेकिन तब गूगल पूरी तरह से नहीं बना पाया था।

इन दोनोने सबसे पहले “backrub” नाम का एक वेबसाइट बनाया था तब उस backrub वेबसाइट का था websites के backlinks काउंट करना की कोनसे वेबसाइट है कितने backlinks है और उसी हिसाब से किसी वेबसाइट को Page Rank दिया जाता था।

लेकिन backrub ज्यादा दिन नहीं चला, उसके बाद इन दोनों ने और एक डोमेन लिया जिसका नाम दिया Google जो आज भी हम हर रोज इस्तेमाल करते है।

लेकिन क्या आपको पता है यह जो Google शब्द है ये एक Wrong spelling है इसका सही spelling है googol.

आज हम ब्राउज़र में जाकर google.com लिखते है और गूगल खुल जाता है लेकिन पहले ऐसा नहीं था पहले गूगल का डोमेन कुछ google.stanford.edu ऐसा था बादमे इसको google.com किया गया था।

गूगल का फुल फॉर्म क्या है?

जैसे की हमें पता है की गूगल एक Wrong spelling है और इसको googol शब्द से कॉपी किया गया था। लेकिन फिर भी कुछ लोगो मनमे यह असाल अत है की गूगल का फुल फॉर्म क्या है?

तो अगर आपके मनमे भी यह सवाल आता है की गूगल का पूरा नाम क्या है तो आपके लिए बता दू ऐसा कोई सही फुल फॉर्म गूगल का नहीं है लेकिन इंटरनेट सर्च करने पर “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” ये मिला है। तो आप को अगर कोई पूछता है की गूगल का फुल फॉर्म क्या है तो उसका जवाब आप इस तरह दे सकते हो।

गूगल के और भी कुछ फुल फॉर्म

गूगल का कोई सही फुल फॉर्म नहीं है इस लिए ऊपर बताया गया फुल फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हो साथ ही निचे बताया गया फुल फॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हो।

  • GOOGLE – God’s Own Official Guide to Locating Everything
  • GOOGLE – Global Online Options and Greatly Linked Education
  • GOOGLE – Gracious Opinions of God’s Living Entities.
  • GOOGLE – Giving Opinions & Options Generously Linked Everywhere
  • GOOGLE – Go Online or Go Look Everywhere

गूगल का CEO कौन है?

हमने ये तो जाना की गूगल का मालिक कौन है लेकिन क्या आपको पता है Google का CEO कौन है? आपको जानकर हैरानी होगी की गूगल का जो CEO है वो एक Indian है और उसका नाम है सुंदर पिचाई (Sundar Pichai)

गूगल का पिता कौन है? (Father of Google in Hindi)

गूगल का मालिक जो है उसका पिता भी वही है, है दोस्तों गूगल को जिसने बनाया मतलब जन्म दिया वही उसका पिता है, और गूगल को बनाया था “लैरी पेज और सर्जी ब्रिन” इन दोनोने। तो उस हिसाब से गूगल का पिता ये दोनों ही हुए।

Google से जुड़े कुछ FAQs in Hindi में

गूगल तुम्हारा मालिक कौन है

गूगल का मालिक वो सब है जो गूगल पर Invest किया हुआ है, लेकिन खास करके गूगल का मालिक दो लोग है, Larry Page & Sergey Brin

यूट्यूब का मालिक कौन है

दुनिया भर में सबसे पॉपुलर वीडियो प्लफटफॉल में से एक है यूट्यूब और इसका मालिक है खुद Google.

गूगल को हिंदी में क्या कहते है?

गूगल का कोई मतलब नहीं होता है और इसी लिए गूगल को हिंदी में गूगल ही कहा जाता है।

गूगल का आविष्कार किसने किया?

गूगल का आविष्कार किया था Larry Page & Sergey Brin इन दोनों ने साल 1998 को।

गूगल कब आया

वैसे तो बहुत पहले से गूगल पर काम हो रहा था लेकिन दुनिया भर में सबसे पहले सितम्बर 4, 1998 को गूगल को लाया गया था।

आज हमने क्या सीखा?

आजका टॉपिक था गूगल का मालिक कौन है और यह कोनसे देश का है? तो अगर आपको किसी interview में ये सवाल पूछते है तो उम्मीद है आप सही जवाब दे पाओगे।

इस पोस्ट का मकसद ही था की आपको कुछ नया सीखना, और मुझे उम्मीद है अपने इस पोस्ट से कुछ नया जाना और सीखा है। तो सही में पोस्ट कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताया, पोस्ट अगर पसंद नहीं आया है तो भी बताये। तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुरी करे ताकि उनको भी पता चला आखिर गूगल का मालिक कौन है।

Leave a Comment