Facebook का मालिक कौन है और यह किस देश का कंपनी है?

फेसबुक का उपयोग हम सब करते है लेकिन क्या आपको पता है आप जिस फेसबुक का उपयोग कर रहे हो उस Facebook का मालिक कौन है? और यह किस देश का है?

हो सकता है आप में से बहुत सी लोगो को इस सवाल का जवाब पता है, लेकिन जिनको नहीं पता फेसबुक का मालिक कौन है और फेसबुक किस देश का है? वो इस पोस्ट को पढ़कर फेसबुक आविष्कार और उसके मालिक के बारेमे जान सकते है।

फेसबुक कोई नया कंपनी नहीं है इसके बारेमे इंटरनेट में काफी सरे जानकारी आपको मिल जायेगा, लेकिन इस पोस्ट में हम आप लोगो के साथ फेसबुक के कुछ ऐसा जानकारी शेयर करेंगे जो आपको किसी दूसरे ब्लॉग पर देखने को सईद ही मिलेगा। तो और बात न करके चलिए जानने की कोसिस करते है की असाल में Facebook का मालिक कौन है?

facebook-ka-malik-koun-hai

फेसबुक का मालिक कौन है? Facebook Ka Malik Koun Hai?

यदि इंटरनेट पर जाके सर्च करते हो की फेसबुक का मालिक कौन है तो इसका जवाब आपको मिलेगा की फेसबुक का मालिक है “Mark Zuckerberg” और ये उत्तर बिलकुल सही भी है, क्युकी फेसबुक को बनाया था Mark Zuckerberg ने और इस वजह से फेसबुक का मालिक सिर्फ और सिर्फ “मार्क ज़ुकेरबर्ग” ही है।

लेकिन फेसबुक को बनाने के श्रेय सिर्फ और सिर्फ मार्क ज़ुकेरबर्ग को नहीं जाता, और भी कुछ लोग थे “Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Chris Hughes” जिन्होंने मिलके इस फेसबुक को बनाया था, आजसे कुछ 16 साल पहले February 4, 2004 फेसबुक बना था, लेकिन उससे भी पहले फेसबुक का सुरुवात हो चूका था, October 28, 2003 को जब Mark Zuckerberg हार्वर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे थे Computer programmer and software developer subject में, तब Zuckerberg हार्वर्ड विश्वविद्यालय के कंप्यूटर डाटा को हैक कर करके कंप्यूटर डाटा से बहुत सी Students की फोटो चुरा लिया था और एक वेबसाइट में उन सभी फोटो को अपलोड करते थे और उस वेबसाइट का नाम था “facemash.com” हाला की यह वेबसाइट अब आपको देखने को नहीं मिलेगा क्युकी हार्वर्ड विश्वविद्यालय को जब इस चीज़ के बारेमे पता चला तब यह वेबसाइट बंद कर दिया गया।

Facemash बंद होने के बाद इसी आईडिया से और एक वेबसाइट बनाया January 11, 2004 और इसका नाम दिया गया था thefacebook.com इस वेबसाइट को launched करते ही ये बहुत पॉपुलर होने लगा उसके बाद August 2005 thefacebook नाम बदल के सिर्फ Facebook.com रखा जो आज भी हम इस्तेमाल करते है।

फसेबूक का मालिक

फेसबुक किस देश की कंपनी है?

यह सवाल काफी लोगो के मनमे आता है की आखिर ये जो फेसबुक है ये किस देश का है, तो दोस्तों ये बात तो सही है की फेसबुक दुनिया के किसी भी जगा से इस्तेमाल किया जाता है इंटरनेट का इस्तेमाल करके। और इसी वजह लोगो को सही जानकारी नहीं है की आखिर फेसबुक की देश का है।

तो दोस्तों अभी तक आपको यह जानकारी मिल गया है की फेसबुक का मालिक है “मार्क ज़ुकेरबर्ग” और मार्क ज़ुकेरबर्ग एक अमेरिकन है और इसी वजह से Facebook.com भी एक अमेरिकन कंपनी है। फेसबुक का मुख्यालय “Menlo Park, California, United States” में है।

Facebook का मालिक कौन है वीडियो –

फेसबुक से जुड़े कुछ FAQs:

फेसबुक का आविष्कार किसने किया?

फेसबुक का आविष्कार किया था “मार्क ज़ुकेरबर्ग” ने साल 2004 को।

फेसबुक का आविष्कार कब किया?

फेसबुक का आविष्कार February 2004 में की गयी थी।

मार्क जुकरबर्ग कौन से देश का है?

मार्क ज़ुकेरबर्ग USA का है, जिसको हम अमेरिका के नाम से भी जानते है।

Facebook का CEO कौन है?

फेसबुक का अभी का CEO है मार्क ज़ुकेरबर्ग और ये ही फेसबुक का मालिक भी है।

यह पोस्ट भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको आजका यह छोटा सा जानकारी पसंद आया और आप इस पोस्ट से जान गए होंगे की आखिर फेसबुक का मालिक कौन है और फेसबुक का आविष्कार किसने किया था, साथ ये भी जान गये की फेसबुक का CEO कौन है।

यदि आपको आपको इस पोस्ट से कुछ भी नया सिखने और जानने को मिला है तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, इस पोस्ट जुड़े कोई भी सवाल अगर आपके मनमे है तो निचे कमेंट करके पूछे हम आपके सवाल के जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment