Bajaj कंपनी का मालिक कौन है? बजाज किस देश की कंपनी है?

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब, आशा करता हूं आप ठीक होंगे और अपने परिवार के साथ स्वस्थ होंगे, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बजाज कंपनी का मालिक कौन है (Bajaj Company Ka Malik Kaun Hai),

इसके साथ-साथ हम और भी बहुत सी चीजों के बारे में जानेंगे जैसे कि बजाज कंपनी क्या है? बजाज किस देश की कंपनी है? बजाज कंपनी की स्थापना किसने और कब की थी

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बजाज कंपनी के मालिक (Owner Of Bajaj Company) के ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बहुत ही आनंद आने वाला है, इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना।

तो चलिए दोस्तों वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि बजाज कंपनी का मालिक कौन है (Who is the Owner of Bajaj Company), उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

दोस्तों आपने बजाज कंपनी का नाम तो सुना ही होगा, बजाज कंपनी का नाम सुनकर आपके दिमाग में सबसे पहले क्या आता है?

यकीनन ‘स्कूटर’ व लोकप्रिय ‘हमारा बजाज’ वाला एड ही आता है, बजाज कंपनी के चेतक स्कूटर से हमारे बचपन की पुरानी यादें जुड़ी हुई हैं, आज के समय में भी दोपहिया वाहनों के लिए बजाज कंपनी को ही सबसे अधिक पसंद किया जाता है, युवाओं के बीच बजाज कंपनी की पल्सर बाइक काफी लोकप्रिय है।

bajaj-ka-malik-kaun-hai

बजाज कंपनी क्या है

बजाज कंपनी (बजाज ऑटो लिमिटेड) भारत की एक निजी और सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी है, बजाज ऑटो लिमिटेड, बजाज समूह का ही भाग है, बजाज कंपनी का मुख्यालय पुणे (महाराष्ट्र) में स्थित है, और संयंत्र स्थित है पंतनगर (उत्तराखंड), वालुज (औरंगाबाद), चाकण (पुणे) में, यह कंपनी मोटरसाइकिल, ऑटो रिक्शा, ऑटो स्कूटर, मोटर वाहन आदि का निर्माण के साथ-साथ निर्यात भी करती है।

बजाज (Bajaj) कंपनी दुनिया में चौथी सबसे बड़ी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी है, मई 2015 में इस कंपनी का बाजार पूंजीकरण (Market Capitalization) 64000 करोड रुपए तक था, इस बाजार मूल्य ने बजाज कंपनी को भारत की 23वीं सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बना दिया था।

बजाज कंपनी की विभिन्न उद्योगों में भागीदारी है जिसमें दोपहिया और तिपहिया ऑटोमोबाइल शामिल है, बजाज समूह मुंबई (महाराष्ट्र) में स्थित सबसे बड़े और सबसे पुराने समूह में से एक है, वर्तमान समय में बजाज कंपनी में दस हजार से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

बजाज कंपनी का मालिक कौन है – Bajaj Ka Malik Kaun Hai?

बजाज कंपनी के मालिक का नाम राजीव बजाज हैं, उनसे पहले बजाज कंपनी की जिम्मेदारी राहुल बजाज संभाल रहे थे, लेकिन बाद में यह जिम्मेदारी राजीव बजाज को मिली, क्योंकि उनके पिताजी का 12 फरवरी 2022 को देहांत हो गया था, तभी से बजाज कंपनी के मालिक की जिम्मेदारी राजीव बजाज ने संभाल ली है, इनका जन्म 21 दिसंबर 1966 को हुआ था, राजीव बजाज के पिताजी का नाम राहुल बजाज है।

बजाज समूह की शुरुआत राजीव बजाज के दादा जी कमलनयन बजाज के पिता जमनलाल बजाज ने साल 1926 में मुंबई शहर से की थी, जमनालाल बजाज की मृत्यु के बाद उनके बेटे कमलनयन बजाज ने बजाज समूह की एक नई तौर पर शुरुआत 29 नवंबर 1945 में की थी, बजाज कंपनी दोपहिया और तिपहिया वाहन का निर्माण करती है।

राहुल बजाज का सफर – Rahul Bajaj Journey

Rahul Bajaj ने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई के कैथेड्रल स्कूल से पूरी की थी, फिर उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली, गवर्नमेंट लॉ कॉलेज मुंबई, और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी यूएसए से अपनी पढ़ाई पूरी की थी, उन्होंने बजाज समूह का नियंत्रण सन 1965 में संभाला था, और फिर इसे भारत के सबसे बड़े समूह में से एक बनाया।

उन्होंने साल 2008 में बजाज कंपनी को तीन भागों में विभाजित कर दिया था – बजाज ऑटो, एक होल्डिंग कंपनी और फाइनेंस कंपनी बजाज फिनसेर्व।

अब इस कंपनी का सारा प्रबंधन उनके बेटे राजीव बजाज संभाल रहे हैं, बजाज ने अप्रैल 2021 में गैर कार्यकारी अध्यक्ष पद छोड़ते हुए अपने चचेरे भाई को पद सौंप दिया था, उसके बाद से वह बजाज कंपनी के चेयरमैन के रूप में बने हुए थे।

राहुल बजाज का उद्यमी सफर

वह उप महाप्रबंधक के रूप में अपने पिताजी के समूह का हिस्सा बने थे, वह कंपनी में अकाउंट्स, ऑडिट, मार्केटिंग, और परचेज जैसे महत्वपूर्ण विभागों के प्रभारी थे, उन्होंने सीईओ नवलमल फिरोदिया के मार्गदर्शन में बजाज कंपनी के व्यवसाय की बारीकियां सीखी थी।

कुछ समय बाद बजाज और फिरोदिया के रास्ते अलग हो गए थे, उन्हें बजाज ऑटो का प्रबंधक तब नियुक्त किया गया था जब सन 1972 में उनके पिताजी देहांत हो गया था, उनके नेतृत्व में कंपनी ने बहुत ही बेहतरीन विकास किया है।

1970 और 1980 के दशक में राहुल बजाज ने फर्म का निर्माण किया था, उन्होंने कंपनी के राजस्व में बेहतरीन वृद्धि की ताकि वह अरबों डॉलर के क्लब में शामिल हो सके, यह उनकी पहल का ही नतीजा था कि बजाज सुपरमॉडल और चेतक भारतीय बाजार में प्रमुखता से उभर कर निकले।

चेतक जो कि मूल रूप से एक इतालवी वेस्टा स्प्रिंट पर आधारित था, दशकों तक लाखों भारतीयों के लिए परिवहन का एक किफायती साधन बना रहा, आज के समय में चेतक को ‘हमारा बजाज’ के रूप में याद किया जाता है।

बजाज कंपनी की बिक्री सन 2001 के आसपास बाजार उदारीकरण के बाद कम हो गई थी, क्योंकि यामाहा, सुजुकी, होंडा जैसे जापानी प्रतियोगियों ने अलग-अलग प्रकार की मोटरसाइकिलें पेश की थी, और भारत के बाजार की गतिशीलता को पूर्ण रूप से बदल कर रख दिया था।

लेकिन कंपनी ने भी कभी रुकने का नाम नहीं लिया था और जल्दी ही इस कंपनी ने प्रभावी प्रचार और विचार के साथ नुकसान को पूरा कर लिया था, बजाज कंपनी ने खुद को एक अलग ही रूप दिया और बजाज पल्सर मोटरसाइकिल को लेकर आया।

राहुल बजाज पुरस्कार और मान्यताएं – Rahul Bajaj Awards & Recognitions

  • सन 1986 में उन्हें इंडियन एयरलाइंस का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।
  • 27 अप्रैल 2017 को भारत के राष्ट्रपति ने राहुल बजाज को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए सीआईआई अध्यक्ष पुरस्कार भी प्रदान किया था।
  • साल 2001 में उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
  • 2005 में उन्होंने बजाज कंपनी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद उनके बेटे राजीव बजाज कंपनी के प्रबंधक बने।
  • राहुल बजाज जून 2006 में महाराष्ट्र से राज्यसभा के लिए चुने गए थे।
  • बजाज परिवार ने साल 2013 में ‘वर्ष का विशिष्ट पुरस्कार’ विजेता था, यह पुरस्कार उन्हें जनता की भलाई के लिए अपना धन और समय समर्पित करने के लिए मिला था।

बजाज किस देश की कंपनी है

बजाज कंपनी भारत देश की कंपनी है, बजाज ऑटो बजाज समूह का ही एक भाग है, इस कंपनी की शुरुआत जमनलाल बजाज ने सन 1926 में की थी, बजाज कंपनी की 294 उपभोक्ता (customer) शाखाएं हैं, 49000 से भी ज्यादा वितरण पॉइंट हैं।

बजाज कंपनी की शुरुआत किसने की थी – Who Started the Bajaj Company

बजाज कंपनी की शुरुआत जमनालाल बजाज ने साल 1926 में की थी, उसके बाद से बजाज कंपनी के नीचे 34 कंपनियां आती हैं, जैसे कि बजाज इलेक्ट्रिकल्स, बजाज हिंदुस्तान लिमिटेड, बजाज होल्डिंग एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड, हरक्यूलिस होइस्ट लिमिटेड, बजाज फिनसर्व लिमिटेड, बजाज ऑटो लिमिटेड, मुकंद लिमिटेड आदि, जो अलग-अलग क्षेत्र में अपनी सेवाएं देती हैं और अलग-अलग चीजों का निर्माण करती हैं।

Bajaj का मालिक कौन है जाने वीडियो में;

https://www.youtube.com/watch?v=mmzIWYeZvZk

FAQs;

बजाज फाइनेंस के मालिक कौन है?

Bajaj फाइनेंस के मालिक राहुल बजाज है और इसका सुरुवात 2007 में हुआ था।

बजाज कंपनी का मुख्यालय कहां है?

बजाज कंपनी का मुख्यालय पुणे, महाराष्ट्र और भारत में है।

बजाज Auto के CEO कौन है?

2005 से आज तक बजाज ऑटो की CEO या मालिक Rajiv Bajaj है।

Bajaj कंपनी में कुल कितने कर्मचारियों है?

बजाज में कंपनी में कुल 60,000+ कर्मचारियों है।

बजाज का मालिक कौन है?

बजाज का मालिक है Jamnalal Bajaj जी।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने बजाज कंपनी के मालिक के बारे में जाना, आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और आर्टिकल में बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

दोस्तों हमारा हमेशा से यही प्रयास रहता है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तारपूर्वक तरीके से पेश कर पाएं, और आप जो जानकारी जानना चाहते हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो जाए, अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है, या बजाज कंपनी मालिक (Bajaj Company Owner) से जुड़ी कुछ और जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप इसके बारे में आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर कीजिएगा, आज के लिए इतना काफी रहेगा, जल्द ही मिलते हैं किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के ऊपर।

जय हिंद, जय भारत।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment