LIC का मालिक कौन है और एलआईसी किस देश की कंपनी है?

एलआईसी का नाम नहीं सूना है ऐसा एक भी इंसान नहीं मिलेगा क्युकी एलआईसी इतना पॉपुलर है की हर किसी को इसके बारेमे पता है, तो अपने LIC के बारेमे ते सुना है लेकिन क्या आपको पता है LIC का मालिक कौन है और LIC किस देश की कंपनी? और क्या आपको ये भी पता है की LIC का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों अगर आपको एलआईसी के बारेमे ये सब नहीं पता और आपको जानना है की आखिर LIC का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, आपको एलआईसी के बारेमे पूरी जानकारी मिल जायेगा साथ LIC कब बनाया गया था इसके बारेमे भी जानने को मिल जायेगा।

सबसे पहले आपके जानकारी के लिए बता दे की एलआईसी दुनिया के सबसे पॉपुलर Life Insurance (जीवन बीमा) कंपनी है, LIC जीवन बीमा कंपनी के मतलब कोई भी इंसान इस कंपनी में पैसा जमा कर सकता है, पैसा जमा करने के एक टाइम दिया जाता है की आपको 15 साल या 20 साल तक पैसा जमा करना होगा, उसके बाद जब आप 15 या 20 साल पैसा जमा कर लोगे तो जितने पैसे अपने जमा किया वो पैसा आपको Interest के साथ वापस मिल जायेगा।

तो अब चलिए जानने की कोसिस करते है LIC का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

LIC का फुल फॉर्म क्या है?

सबसे पहले हम LIC का फुल फॉर्म क्या है वो जान लेते है, तो दोस्तों एलआईसी का फुल फॉर्मLife insurance corporation of India” यदि हिंदी में बात की जाये तो हिंदी में इसका अर्थ होता है “भारतीय जीवन बीमा निगम

नाम से ही सईद आपको अंदाजा लग गया होगा की इसका मालिक कौन है तो अब चलिए इसके मालिक के बारेमे जानने की कोसिस करते है और ये कंपनी कब बना था वो भी जानते है।

LIC का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

जैसे की हमने अभी अभी जाना की एलआईसी का पूरा नाम है भारतीय जीवन बीमा निगम है तो सईद नाम से ही आपको पता चल गया होगा की इसका मालिक कौन है, जी दोस्तों आपका अंदाजा सही है LIC (Life insurance corporation of India) का मालिक कोई व्यक्ति नहीं है, एलआईसी का मालिक खुद भारत सरकार है।

अभी भी अगर आपके मनमे ये सवाल आता है की यह किस देश की है तो दोस्तों एलआईसी भारत की सरकारी स्वामित्वाधीन कंपनी है। और इसको भारत सरकार खुद कंट्रोल करता है।

LIC को बनाया गया था 1 सितंबर 1956 को। LIC का CEO है एम आर कुमार जी। साल 2019 के अनुसार LIC की कुल सम्पति 31,11,847 करोड़ है और कुल पॉलिसी सब्सक्राइबर हैं 29 करोड़ है।

एलआईसी जितना प्रॉफिट करता है उसके 5% सरकार देश के विकास पर खर्च करती है और बाकि 95% प्रॉफिट पॉलिसीधारकों के बीच बोनस के रूप में विभाजित करता है। सायेद आपको यह बात पता नहीं था।

सायेद आपको पता नहीं होगा की पॉपुलर एक बैंक IDBI के 51% शेयर एलआईसी ने खरीदे हैं और पंजाब नेशनल बैंक के शेयर भी ख़रीदे हैं। इस कंपनी में एक लाख 12 हजार कर्मचारी हैं और एजेंटों की कुल संख्या 11 लाख 79 हजार।

एलआईसी का मालिक कौन है जाने वीडियो में,

LIC किसने बनाया और मालिक कौन है – FAQs:

LIC की कुल संपत्ति कितनी है?

LIC की कुल सम्पति 31,11,847 करोड़ है ये 2019 के अनुसार है।

एलआईसी का मुख्यालय कहां है

एलआईसी का मुख्यालय Mumbai में है।

LIC कब बना था?

LIC 1 सितंबर 1956 को बना था।

LIC का CEO कौन है?

LIC का CEO है एम आर कुमार जी।

LIC सरकारी है या प्राइवेट?

LIC पूरी तरह से सरकारी कंपनी है और इसको भारत सरकार द्वारा चलाया जाता है।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या जाना?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको आजका यह जानकारी पसंद आया होगा और आपको यह भी जानने को मिल गया होगा की आखिर LIC का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है? साथ हमने ये भी जाना की LIC का फुल फॉर्म क्या है? यदि आपको आजका LIC के बारेमे यह जानकारी पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो साके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, LIC से जुड़े कोई भी सवाल है तो कमेंट में पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment