WhatsApp का मालिक कौन है और इसका आविष्कार किसने किया और यह किस देश का है?

क्या आजके समय ऐसा एक भी मोबाइल Users मिलगा जिनको WhatsApp के बारेमे नहीं पता हो? सईद ही कोई ऐसा मिलेगा। क्युकी आजके समय मोबाइल हर एक मोबाइल फ़ोन Users इस Messaging ऐप का इस्तेमाल करता है।

तो क्या आपके मन मे कभी ऐसा सवाल आया है की आखिर इतना पॉपुलर एक एप्प को बनाया किसने इस WhatsApp का मालिक कौन है?

ऐसा सवाल तो मेरे मन में बहुत ज्यादा अत है, यदि आपके मन मे भी ऐसा सवाल अत है तो इस सवाल का जवाब आपको आजके इस पोस्ट में मिलने वाला है।

WhatsApp का मालिक कौन है?

आसान भाषा में यदि जवाब देना हो तो इसका जवाब है “Mark Zuckerberg”, क्यों नाम सुना सुना लग रहा है न! अपने सही समझा ये वही Mark Zuckerberg है जो पॉपुलर Facebook का भी मालिक है।

आज से कुछ 7 साल पहले 2014 को $19.3 billion से फेसबुक ने खरीद लिया था। यदि आप WhatsApp बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हो तो ध्यान से देखना जब आप WhatsApp को ओपन करते हो तो Form WhatsApp दीखता है।

ऐसे में तो WhatsApp को खरीदने के बाद इसका मालिक फेसबुक यानि की Mark Zuckerberg बना है, इससे पहले WhatsApp का मालिक था “Brian Acton”.

तो यदि आपको कोई पूछता है की WhatsApp का मालिक कौन है तो आप इसका जवाब दोनों ही दे सकते हो। हाला की Brian Acton अब मालिक नहीं रहा। लेकिन WhatsApp बनाया था Brian Acton ने ही।

WhatsApp को किसने बनाया?

WhatsApp के मालिक के बारेमे तो जाना की फेसबुक का मालिक ही इसका मालिक है, लेकिन यदि इस एप्प के बनाने वाले के बारेमे जानना है तो इसका सही जवाब कुछ और ही है।

आजसे कुछ 12 साल पहले 24 फरवरी 2009 को दो कंप्यूटर प्रोग्रामर मिलके इस पॉपुलर Messaging ऐप को बनाया था उन दोनों का नाम है “Brian Acton & Jan Koum”, या दोनों ही है WhatsApp का आविष्कारक। यदि किसी interview में आपको पूछता है की WhatsApp का आविष्कार किसने किया था तो उसका जवाब यही देना।

Brian Acton & Jan Koum यह दोनों WhatsApp को बनाने से पहले पॉपुलर सर्च इंजन Yahoo पर नौकरी करते थे। दोनों ने Yahoo को छोड़ने के बाद फेसबुक पर नौकरी पाने के लिए apply किया था लेकिन नौकरी नहीं मिला था। इसके बाद Jan Koum अपने Yahoo से कमाए हुआ पूरी पैसा किसी ऐसा चीज़ में invest करना चाहते थे जहा से मुनाफा हो साके।

Jan Koum ने सोचा क्यों न Iphone के लिए कोई ऐसा ऐप बनाई जाये, जैसा सोच वैसा काम 24 फरवरी 2009 को बना लिया WhatsApp। उस समय Brian Acton भी काम के तलाश में थे तो Jan Koum ने उनको whatsapp join करने के लिए बोलै और इस तरह Brian Acton बन गया WhatsApp के CO- Founder.

WhatsApp किस देश का है?

हमें तो ये पता है की WhatsApp का मालिक कौन है, WhatsApp को जिसने बनाया था वो खुद अमेरिकन है और बाद फेसबुक WhatsApp को ख़रीदा और फेसबुक भी अमेरिकन कंपनी है तो इस हिसाब से WhatsApp भी अमेरिका के हुआ।

व्हाट्सएप का मालिक किस देश का है?

यदि आपके मनमे यह सवाल आता है की आखिर WhatsApp का मालिक जो है वो किस देश का है? इसका सवाल भी बहुत सिंपल है। WhatsApp का मालिक अमेरिका का है।

क्युकी इसका मालिक Mark Zuckerberg है और ये खुद एक अमेरिकन है उससे हिसाब से व्हाट्सएप्प के मालिक एक अमेरिकी हुआ।

आज हमने क्या सीखा?

आजके इस पोस्ट में हमने सीखा की WhatsApp का मालिक कौन है यह किस देश का है? यदि आपको अपने सवाल के सही जवाब मिल गया है इस पोस्ट से तो जितने हो सके अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर करे।

यदि कोई भी सवाल अपने मन में है WhatsApp को लेकर तो निचे कमेंट काके अपना सवाल पूछ सकते हो।

Leave a Comment