Apple का मालिक कौन है और यह किस देश का कंपनी है?

Apple और Iphone का मालिक कौन है? यह सवाल हालांकि इतना कॉमन नहीं है क्योंकि यह सभी को पता है कि Apple का मालिक किसान है जो बेहद मेहनत करके अपनी जमीन पर एप्पल उगाता है, और फिर उसका मालिकाना हक उन कस्टमर का हो जाता है जो इसका मूल्य चुकाकर एप्पल खरीद लेता है। लेकिन दोस्तों ऐसा नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको खाने वाले एप्पल की बात नहीं बल्कि आधा खाया हुआ एप्पल की बारे में जानेंगे। जी हाँ, iphone के पीछे बने आधा खाया हुआ Apple के बारे में जानेंगे। अगर आप टेक्नोलॉजी के बारे में बेसिक नॉलेज रखते हैं तो आपके दिमाग में यह सवाल Apple मालिक कौन है? जरूर घूमता होगा और कुछ इसका जवाब खुद को देते होंगे कि काश Apple Ka Malik kon hai? (एप्पल का मालिक कौन है) का जवाब वह खुद होते तो पैसों की बरसात उनपर हो रही होती। अब ज्यादा देर न करते हुए Apple Company के मालिक और कंपनी की पूरी डिटेल जानिए।

apple ka malik kon hai
Apple का मालिक कौन है

Apple Ka Malik Kon hai? Apple का मालिक कौन है?

टेक्नोलॉजी की फील्ड में Apple का नाम सबसे पहले 1 अप्रैल 1976 को लिया गया था। इसे तीन युवकों (स्टीव जॉब्स,स्टीव वॉजनिएक,रोनाल्ड वेन) ने मिलकर खड़ा किया था। स्टीव जॉब्स कंपनी के मुख्य अधिकारी थे। जिनकी मौत 5 अक्टूबर 2011 को कैंसर के चलते हुई थी तब से Apple Company के प्रोडक्ट लांच इवेंट में Tim Cook नजर आते हैं। यही Apple Company के आज के समय के malik हैं। कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से जुड़े हर प्रोडक्ट में Apple Company ने तारीफें बटोरी है। वे चाहे गाने सुनने के लिए बनाया गया डिवाइस Ipod हो या iphone स्मार्टफोन हो। कंप्यूटर में Mac computers की रेंज हो या Mac laptop हो। एप्पल हमेशा से अधिकांश लोगों की पसंद रहा है। इसका मुख्य कारण लोग Apple के Malik Steve Jobs को देते हैं और बाद में प्रोडक्ट के क्वालिटी को रेट करते हैं। स्टीव जॉब्स जी की शख्सियत कई कंपनियों के मालिकों से काफी भिन्न और प्रेरणादायक रही है जो लोगों को उनके बारे में ज्यादा से जानने में उत्सुक करती है।

स्टीव जॉब्स की बायोग्राफी (Biography of Apple Company Founder CEO Steve Jobs)

यूं तो पूरे विश्व भर में काफी लोग हैं जिन्हें दुनिया सफल व्यक्ति का तमगा देती है। लेकिन कुछ ही परसेंटेज ऐसे होते हैं जो सफल होने के साथ लोगों को अपने जीवन के माध्यम से सीख भी देते हैं। ऐसे ही थे Apple Company Ke Malik Steve Jobs की जीवनी।

साल 1955 में सेंट फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में जन्म लिए स्टीव जॉब्स का तालुक्कत सीरिया की मुस्लिम परिवार से था। लेकिन जब स्टीव जॉब्स पैदा हुए थे तो उनके माता पिता की शादी नहीं हुई थी जिस कारण स्टीव जॉब्स को गोद में देने का फैसला किया। पॉल और क्लारा जॉब्स इनके माता पिता बने। इसीलिए स्टीव जॉब्स का पूरा नाम स्टीवन पॉल जॉब्स है।

पॉल जॉब्स एक mechancial थे और क्लारा जॉब्स एक अकाउंटेंट थी। बाद में माता पिता के गैरेज खोलने के कारण स्टीव जॉब्स की रुचि बचपन से इलेक्ट्रॉनिक में रहीं। वे बचपन से कुछ एक्सपेरिमेंट करते रहते थे। इसके कारण स्टीव जॉब्स शुरू से ही पढ़ाई में भी अव्वल रहे। उनके जीवन में सब अच्छा चल रहा था लेकिन कहते हैं न हर चीज जो ऊपर की ओर जाती है वह नीचे भी आती है ठीक स्टीव जॉब्स की किस्मत के साथ भी ऐसा हुआ।

पढ़ाई में अच्छा होने के कारण उनका सिलेक्शन शहर के महंगे कॉलेज में से एक कॉलेज में हुआ लेकिन उसकी फीस महंगी होने के कारण जैसे तैसे स्टीव जॉब्स के माता पिता ने पहले सेमेस्टर तो पढ़ाया लेकिन बाद में फाइनेंसियल कंडीशन को देखते हुए स्टीव जॉब्स ने पढ़ाई छोड़ने का फ़ैसला किया।

आर्थिक स्थिति के खराब होने का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि स्टीव जॉब्स को कभी कभी खाना भी नसीब नहीं होता था और इसके लिए वे हर रविवार को कैलिफोर्निया में ही स्थित कृष्ण मंदिर में लंगर खाने जाते थे जहाँ खाकर वे अपना गुजारा करते थे।

दोस्तों स्टीव जॉब्स ने केवल आर्थिक लेवल पर ही परेशानियों को नहीं झेला था बल्कि एक मानसिक तनाव का भी सामना किया था। सोचिए अगर खुद की ही बनाई हुई कंपनी से आपको निकाल दिया जाए तो कैसा लगेगा? यही स्टीव जॉब्स के साथ हुआ था बात तब की है जब एप्पल ने एप्पल 3 नाम का प्रोडक्ट लांच किया था जो काफी बड़ा फ्लॉप हुआ और उसके बाद एप्पल कंपनी ने स्टीव जॉब्स की बेटी के नाम का लिसा कंप्यूटर को मार्किट में निकाला लेकिन यह भी न चल सका। इससे कंपनी को काफी ज्यादा नुकसान हुआ। इसके कारण बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने एप्पल कंपनी से स्टीव जॉब्स को कंपनी से इस्तीफा लेने के लिए मजबूर किया।

यह तो थी स्टीव जॉब्स जी की जीवनी अब प्रेजेंट समय के Apple Ke Malik के बारे में थोड़ा जानते हैं यानी Tim Cook के बारे में।

Tim Cook के बारे में

Tim Cook अमेरिका के अलबामा में 1 नवंबर 1960 को पैदा हुए थे, उनके पिता डोनाल्ड कूक शिपयार्ड वर्कर थे और मां फार्मेसी में काम करती थी। टीम कूक ने एप्पल कंपनी में मार्च 1998 को सीनियर वाईस प्रेजिडेंट के रूप में जॉइन किया। टीम कूक काफी एक्सरसाइज पसंदीदा इंसान हैं। उन्हें साइकिल चलाना, हाईकिंग करना काफी पसंद रहा है। जब टीम कूक ने Apple Company को जॉइन किया था तब एप्पल अपनी मार्किट में खोई हुई इज्जत बचाने के लिए मशक्कत कर रही थी।

Apple का आविष्कार किसने किया और कब?

यदि आपको जानना है आखिर इतने बड़ी कंपनी को बनाया किसने था तो इसका जवाब बहुत सिंपल है। असाल में हम सब जानते है की एप्पल कंपनी को Steve Jobs जीने बनाया था, यह बात सही है लेकिन सिर्फ Steve Jobs ने ही नहीं बनाया था इस कंपनी को बनाने के पीछे और भी कोई था।

तो apple कंपनी को ३ लोगो ने बनाया था और उन लोगो का नाम है “Steve Jobs, Steve Wozniak, Ronald Wayne”

और 1 April 1976 में इस कंपनी को बनाया गया था।

एप्पल कंपनी के बारे में रोचक तथ्य (interesting facts about Apple Company)

दोस्तों अब Apple company के कुछ ऐसे रोचक तथ्य के बारे मे आपसे शेयर करेंगे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

  • टेक्नोलॉजी फील्ड में एप्पल का स्थान अभी भी शीर्ष पर आता है।
  • एप्पल कंपनी हर एक मिनट में 3 लाख डॉलर कमाती है।
  • एप्पल कंपनी का प्रॉफिट इतना अधिक है कि वे पूरे देश को खरीदने की क्षमता रखती है।
  • एप्पल के प्रोडक्ट को पाने के लिए लोगों के जुनून का लेवल इससे पता चल सकता है लोग इसके लिए लंबी लंबी लाइन में लगते हैं और तो और कई घंटों पहले शॉप के बाहर इंतजार कर रहे होते हैं।
  • एप्पल के mac computer के आगे कोई धूम्रपान पार्टी करें तो उसकी वारंटी खत्म कर दी जाती है।

FAQs:

Apple कंपनी का CEO कौन है?

यदि हम अभी का Apple CEO की बात करे तो उसके नाम है Tim Cook जी है, Tim Cook पिछले 24 Aug 2011 से लेकर अब तक Apple का CEO है।

Apple कंपनी किसने बनाया?

तो दोस्तों यदि आपको नहीं पता की Apple कंपनी को किसने बनाया तो बता दू की Apple कंपनी को बनाया था Steve Jobs, Steve Wozniak, Ronald Wayne इन तीनो ने मिलके।

Apple किस देश की कंपनी है?

सईद आपको इस सवाल के जवाब पता होगा यदि नहीं पता तो बता Apple अमेरा की कंपनी है और कंपनी अभी Los Altos, California, United States पर है।

यह भी पढ़े…

दोस्तों यह थी Apple Company के बारे में कुछ बातें और Apple ka Malik kon hai? उनके बारे में भी इस लेख में बताया गया है। उम्मीद है आपको इससे काफी नॉलेज मिली होगीं। ऐसे ही जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर आते रहें।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment