Amazon का मालिक कौन है और किस देश का कंपनी है?

क्या आप ऑनलाइन shopping करते हो? यदि आपका जवाब है हा तो अपने जरूर कभी न कभी amazon से कुछ न कुछ ख़रीदा होगा।

हममे से काफी लोग यह सोचते है की सईद Amazon एक देशी कंपनी है और इसका मालिक भी हमारे देश का कोई है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। Amazon किसी दूसरे देश का कंपनी है और इसका मालिक भी दूसरे देश का है।

तो आज हम इसी टॉपिक पर Details में बात करेंगे की आखिर कर Amazon का मालिक कौन है और यह कोनसे देश का कंपनी है।

हममे से काफी लोग ऐसा भी है जो सोचते है सईद अमेज़न फ्लिपकार्ट से छोटा कंपनी है, लेकिन ऐसा नहीं है पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद आपको पता चलेगा अमेज़न के सामने फ्लिपकार्ट एक बच्चा है।

Amazon का मालिक कौन है?

क्या आपको पता है दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है, हो सकता है आपमें से काफी लोगो को पता होगा और ये भी हो सकता है की आपमें से कुछ को नहीं पता है।

तो जिनको नहीं पता की दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है तो इसका जवाब है “Jeff Bezos“, अब आपके मनमे यह सवाल आ रहा होगा की आखिर Jeff Bezos कौन है? दोस्तों यह जो जेफ्फ बेज़ोस है यही है अमेज़न.कॉम का मालिक।

सईद मिल गया आपको अपना सवाल का जवाब, हा अपने सही सुना है Amazon का मालिक है “Jeff Bezos” जो सिर्फ अमेज़न का ही नहीं और भी काफी सरे कंपनी का मालिक है साथ ही वो दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति भी है।

तो अगर आपको कोई पूछता है की अमेज़न का मालिक कौन है तो आप आँख बंद करके यही जवाब देना।

जेफ्फ बेज़ोस का जन्म 12 January 1964 को Albuquerque, New Mexico, United States में हुआ था। यदि पढ़ाई की बात करे तो उन्होंने साल 1986 को प्रिंसटन यूनिवर्सिटी (Princeton University) ग्रैजुएशन की थी।

सिर्फ अमेज़न.कॉम ही नहीं २०१३ में उन्होंने दुनिया की सर्वश्रेष्ठ पत्रिकाओं में से एक “वाशिंगटन पोस्ट को” 250 मिलियन में खरीदा लिया था। उस हिसाब से The Washington Post का मालिक भी है जेफ्फ बेज़ोस।

अमेज़न किस देश का कंपनी है?

हमें ये तो पता चल गया है की अमेज़न का मालिक कौन है, अब हमें यह जानना है आखिर ये अमेज़न कहा का कंपनी है। हममे से कुछ लोग यह सोचता है की सईद अमेज़न इंडिया का कंपनी है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, जैसे की हमने पता है इसका मकैल जेफ्फ बेज़ोस एक अमेरिकन है उस हिसाब से अमेज़न भी एक अमरीकी कंपनी है।

अमेज़न का जब शुरुआत हुआ था तब इसका office था Bellevue, Washington, United States में, बाद में इसका मुख्यालय Seattle, Washington, United States में स्थानांतरण किया गया था।

यदि आपको किसी Interview में या किसी दूसने पूछता है की अमेज़न कहा के कंपनी है तो आपको उसका जवाब देना है United States या फिर अमेरिका।

अमेज़न को किसने बनाया और कब?

इसका सिंपल सा जवाब है बेज़ोस हा दोस्तों अमेज़न को “जेफ्फ बेज़ोस” ने बनाया था 5 July 1994 को, लेकिन तबै सिर्फ इसका Beta Version ही launched हुआ था। और इस Beta Version को चेक करने के लिए बेज़ोस 300 फ्रेंड्स को invite किया था।

अमेज़न शुरुआती की टाइम में सिर्फ Books ही बेचता था, बाद में 1998 से सिर्फ किताब ही नहीं अन्य उत्पाद “CD, DVD” भी बेचना सुरु किया।

बाद में धीरे धीरे खुदरा कंपनियों के साथ समझौतों के माध्यम से कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने और अन्य उत्पाद भी बेचना सुरु कर दिया था।

अमेज़न बाद में धीरे धीरे और भी बहुत सेवा देना सुरु कर दिया, जिसमे से एक है Amazon Prime Video इस OTT पप्लेटफोर्म पर आप Movies, Web Series देख सकते हो।

सिर्फ इतना ही नहीं साल 2007 को अमेज़न ने और एक प्रोडक्ट लॉन्चेड किया जिसका नाम है “Kindle” इस Kindle को इस्तेमाल करके लोग books पड़ना, books खरीदना जैसे काम कर सकता है।

Amazon के CEO कौन है?

काफी सरे बड़े बड़े कंपनी है जिसका Funder कोई और होता है तो CEO कोई और। लेकिन अमेज़न में ऐसा नहीं है अमेज़न का CEO (Chief executive officer) “जेफ्फ बेज़ोस” है साथ ही इसका Funder भी वही है।

अमेजॉन का मालिक कितना अमीर है?

दुनिया का सबसे अमीर आदमी है अमेज़न के मालिक Jeff Bezos, Forbes के अनुसार 2021 में दुनिया का सबसे अमीर ब्यक्ति है Jeff Bezos, इसका कुल Net worth $177 billion है।

आज हमने क्या सीखा?

तो आजके इस पोस्ट से हमने सीखा की अमेज़न का मालिक कौन है और अमेज़न किस देश का कंपनी हो? यदि आपको आजका जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

अमेज़न के बारेमे यदि और भी कुछ जानना है तो वोभी कमेंट करके बता सकते हो।

Leave a Comment