दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? 2022 में

क्या आप जानते है दुनिया का सबसे आमिर आदमी कौन है और इनका कुल संपत्ति कितने है? यदि आपको नहीं पता और आप जानना चाहते है की दुनिया का सबसे आमिर ब्यक्ति के बारेमे तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े आपको विश्व के सबसे अमीर आदमी के बारेम पूरी जानकारी मिल जायेगा।

आज हम सिर्फ विश्व के किसी एक आमिर आदमी के बारेमे बात नहीं करेंगे, आज हम विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी के बारेमे बात करेंगे और उनके कुल संपत्ति के बारेमे भी बात करेंगे।

सईद आपमें से बहुत सी लोगो को पता होगा की दुनिया का सबसे आमिर आदमी Elon Musk जी है, लेकिन क्या ये सच है? यदि आपको सच जानना है तो निचे बताया गया सभी जानकारी को पूरी पढ़े।

दुनिया का सबसे आमिर आदमी कौन है 2022 में

अमेरिकी व्यापार पत्रिका Forbes हर साल दुनिया के टॉप Real Time Billionaires का एक लिस्ट निकलते है उस लिस्ट में दुनिया के सभी Billionaires नाम शामिल होते है।

Forbes जो अरबपतियों की निकलते है उसमे लगभग 1000 से भी ज्यादा अरबपतियों का नाम शामिल होते है, लेकिन सभी अरबपतियों का नाम इस पोस्ट में बताना मुश्किल है, इस वजह से आज हम आप लोगो के साथ दुनिया के 10 सबसे आमिर अरबपतियों के बारेमे बताया है।

तो अगर आप भारतीय है तो आपको भी जानने की इच्छा हो रहा होगा की आखिर इस अरबपतियों के लिस्ट में कोई भारतीय है या नहीं अगर है भी तो कौन है और कितने नंबर पर है, तो आपको सब कुछ जानने को मिल जायेगा।

रैंकनामकुल संपत्ति
(बिलियन)
आय का स्रोतदेश
1एलन मस्क265.0 BTesla, SpaceXअमेरिका
2बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली173.9 BLVMHफ्रांस
3जेफ बेजोस168.0 BAmazonअमेरिका
4गौतम अडानी एंड फैमिली131.2 Binfrastructure, commoditiesभारत
5बिल गेट्स114.3 BMicrosoftअमेरिका
6लैरी एलिसन109.2 BSoftwareअमेरिका
7वारेन बफेट104.6 BBerkshire Hathawayअमेरिका
8लेरी पेज103.0 BGoogleअमेरिका
9सर्गी ब्रिन100.4 BDiversifiedभारत
10मुकेश अंबानी95.6 BGoogleअमेरिका
11स्टीव बाल्मर94.6 BMicrosoftअमेरिका
12कार्लोस स्लिम हेलू और परिवार84.5 BTelecomमेक्सिको
13माइकल ब्लूमबर्ग76.8 BBloomberg LPअमेरिका
14फ्रेंकोइस बेटनकोर्ट मेयर्स एंड फैमिली74.7 BL’Oréalफ्रांस
15Zhong Shanshan70.7 Bbeverages, pharmaceuticalsचीन
16मार्क जकरबर्ग64.7 BWalmartअमेरिका
17 अमान्सियो ओर्टेगा63.3 BWalmartअमेरिका
18जिम वाल्टन62.6 BWalmartअमेरिका
19ऐलिस वाल्टन61.7 BZaraस्पेन
20रोब वाल्टन61.4 BFacebookअमेरिका

तो दोस्तों ऊपर जो टेबल हमने दिया है सबसे आमिर आदमी की उसमे साफ़ देखने को मिल रहा है की दुनिया का सबसे एमी आदमी Tesla, SpaceX का मालिक एलन मस्क है।

और भी 20 आमिर आदमी की लिस्ट है जिसमे 2 भारीतय भी है, सबसे ऊपर नंबर 4 पर है “गौतम अडानी” और नंबर 9 पर है Jio का मालिक मुकेश अम्बानी जी।

यदि इन दोनों की कुल संपत्ति की बात की जाये तो गौतम अडानी की कुल संपत्ति 115 बिलियन से भी ज्यादा है और मुकेश अम्बानी की 90 बिलियन से भी ज्यादा है।

अब चलिए हम इन्ही टॉप 10 सबसे आमिर आदमी के बारेमे और ज्यादा जानकारी पाने की कोसिस करते है।

टॉप 10 सबसे आमिर आदमी के बारेमे जानकारी

अब तक आपको यह पता चल गया है की दुनिया का सबसे आमिर आदमी कौन है और उसका कुल संपत्ति कितनी है, लेकिन बाकि सभी के बारेमे सईद ही आपको पता होगा, तो चलिए अब सभी के बारेमे पूरी जानने की कोसिस करते है।

1. Eleon Mask :

दुनिया का सबसे आमिर आदमी है एलन मस्क और इनका पूरा नाम है एलन रीव मस्क, एलन मस्क एक कारोबारी दिग्गज है, यदि इनका कारोबार की बात की जाये तो इनका कई कारोबार है।

एलन मस्क सबसे पॉपुलर है उनका Tesla Car और SpaceX कंपनी के वजह से, जी है एलन मस्क Tesla कंपनी का मालिक होने के साथ साथ CEO और मुख्य इंजीनियर भी है।

सिर्फ इतना ही नहीं इन्होने साल 2016 में The Boring Company नाम से एक बुनियादी ढांचा और सुरंग निर्माण सेवा कंपनी शुरू किया है। सिर्फ इतना ही नहीं इन्होंने Neuralink नाम से और एक कंपनी जिस कंपनी का काम है इम्प्लांटेबल ब्रेन-मशीन इंटरफेस विकसित करना इस कंपनी का Co-Founder है।

Elon Musk और एक कंपनी का Co-Founder है और उस कंपनी का नाम है OpenAI ये एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है। इन सबके बावजूद एलन मस्क एक बेहतरीन इन्वेस्टर। और इस वजह जे आज ये दुनिया का सबसे आमिर ब्यक्ति बन पाया और और इनका कुल संपत्ति $265 बिलियन से भी ज्यादा है।

2. Bernard Arnault :

बर्नार्ड अरनॉल्ट एक फेमस व्यवसायी है और आगर बात की जाये इनके कंपनी की तो इनका कंपनी का नाम है LVMH, ये एक फ्रेंच कंपनी है और बर्नार्ड अरनॉल्ट फ्रेंच के रहने वाला है।

LVMH एक Luxury Goods कंपनी है, और इसी कंपनी के CEO है Bernard Arnault, सईद आपको पता नहीं होगा की LVMH दुनिया के सबसे बड़े कंपनी में से एक है और इस वजह से Bernard Arnault दुनिया का 2nd सबसे आमिर आदमी बन गया है।

यदि इनके कुल संपत्ति की बात की जाये तो इनका कुल सम्पंति $173 बिलियन से भी ज्यादा है।

3. Jeff Bezos :

यदि आप ऑनलाइन शोपिन करते है, तो सईद अपने Amazon का नाम जरूर सुना होगा जी है हम दुनिया का सबसे पॉपुलर E-commerce प्लेटफार्म अमेज़न का ही बात कर रहे है।

अमेज़न को 1994 में बनाया गया था और अमेज़न का सुरु किया था इसका मालिक Jeff Bezos ने, 2021 तक यही था अमेज़न का CEO था।

जेफ बेजोस 2020 तक दुनिया का सबसे आमिर आदमी थे लेकिन साल 2021 के बाद एलन मस्क इनको पीछे छोड़ दिया है। और आजके समय में जेफ बेजोस का कुल संपत्ति $168 बिलियन से भी ज्यादा है।

4. Gautam Adani :

दुनिया के सबसे आमिर ब्यक्ति के लिस्ट में 4th नंबर पर आ गया है एक भारती जिनका नाम है गौतम अडानी और ये अदानी समूह के अध्यक्ष है।

गौतम अडानी से पहले टॉप 10 के लिस्ट में सिर्फ मुकेश अंबानी ही थे लेकिन आज पूरी दुनिया में गौतम अडानी 4 नंबर पर है और भारत में नंबर 1 आमिर आदमी बन गया है।

आजके डेट में गौतम अडानी के पास कुल संपत्ति है $131 बिलियन से भी ज्यादा।

5. Bill Gates :

बिल गेट्स आज से कुछ साल पहले दुनिया का सबसे आमिर आदमी हुआ करता था, लेकिन कुछ साल से इनका थोड़ा गिरावट हुआ है और आजके समय में बिल गेट्स दुनिया का सबसे आमिर ब्यक्ति के लिस्ट में नंबर 5 पर है।

बिल गेट्स एक अमेरिकी व्यवसायी है साथ ही एक सॉफ्टवेयर डेवलपर, निवेशक, लेखक और परोपकारी भी है।

आप और हम जिस कंप्यूटर का का इस्तेमाल करते है और उसमे जो OS है यानि Windows है वो सॉफ्टवेयर बिल गेट्स जे के कंपनी Microsoft ने ही बनाया है।

जी है बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के मालिक है, और आजके समय में इनका कुल संपत्ति है $114 बिलियन से भी ज्यादा है।

6. Larry Ellison :

इस लिस्ट के सबसे आमिर ब्यक्ति के लिस्ट में नंबर 6th पर है लैरी एलिसन, सईद ही इसका नाम कोई जनता होगा क्युकी ये उतना ज्यादा चर्चे में नहीं रहते है।

यदि बात की जाये की ये कौन है तो लैरी एलिसन एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर व्यवसायी है।

इनका सॉफ्टवेयर कंपनी का नाम है Oracle Corporation, और यह एक डेटाबेस प्रबंधन कंपनी है। यदि इनका कुल संपत्ति की बात की जाये तो इनका कुल संपत्ति आजके डेट में $109 बिलियन से भी ज्यादा है।

7. Warren Buffett :

वारेन बफेट एक अमरीकी बिजनेस मैग्नेट, निवेशक, और परोपकारी है। इनका कंपनी का नाम है Berkshire Hathaway और यह एक बहुराष्ट्रीय समूह होल्डिंग कंपनी है।

इनका उम्र 91 years है लेकिन आज भी यही अपने कंपनी का CEO है,

यदि इनका कुल संपत्ति की बात की जाये तो आजके डेट में वारेन बफेट का कुल संपत्ति $104 बिलियन भी ज्यादा है।

8. Larry Page :

नाम से सईद आपको नहीं पता चल रहा होगा की आखिर ये कौन है, लेकिन अगर इनके कंपनी की नाम बता दे तो हर किसी को पता चल जायेगा की ये कौन है।

सईद अपने गूगल का नाम जरूर सुना होगा और सईद आप गूगल पर सर्च भी करते होंगे। जी हा Larry Page दुनिया के सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल का मालिक है।

लेकिन आजके डेट में गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है, गूगल का और भी बहुत सी व्यापार है, जैसे यूट्यूब गूगल का है, और अब तो गूगल फ़ोन भी बना रहा है।

तो दोस्तों Larry Page का जो कंपनी है वो गूगल नहीं है उसका नाम है Alphabet Inc. और इस Alphabet Inc. का मालिक है लेरी पेज।

यदि लेरी पेज की संपत्ति की बात की जाये तो इनका कुल संपत्ति $103 बिलियन से भी ज्यादा है।

9. Sergey Brin :

इससे पहले हम Larry Page के बारेमे बात किया सर्गी ब्रिन भी इसी की तरह गूगल का मालिक है, मतलब गूगल को इन दोनों ने मिलके बनाया था।

और ये बताने की कोई जरुरत नहीं है की गूगल क्या है, आजके समय में हर किसी को पता है की गूगल एक अमेरिकी सर्च इंजन है।

सिर्फ सर्च इंजन ही नहीं आजके समय में गूगल और भी ज्यादा इन्वेस्ट किया है, जैसे की यूट्यूब गूगल का है, गूगल का फ़ोन में बन रहा है, और भी बहुत कुछ।

तो अगर सर्गी ब्रिन की कुल संपत्ति की बात की जाये तो सर्गी ब्रिनके कुल संपत्ति $100 बिलियन से भी।

10. Mukesh Ambani :

आज भी अगर किसी को पूछा जाये की भारत के सबसे अमित ब्यक्ति कौन है तो 90% लोगो का जवाब होगा मुकेश अम्बानी, क्युकी इन दिनों मुकेश अम्बानी बहुत ज्यादा चर्चे में थे उनके नामय Telecom कंपनी Jio के वजह से।

2016 में जब जिओ भारत में आया तब से हर कोई मुकेश अम्बानी के बारेमे जाना।

मुकेश अम्बानी सिर्फ जिओ का ही मालिक नहीं है ये रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक है।

यदि इनका कुल संपत्ति की बात की जाये तो इनका कुल संपत्ति है $95 बिलियन से भी ज्यादा है। और ये सिर्फ पूरी दिया का ही के 2nd सबसे आमिर ब्यक्ति है।

नोट: ऊपर हमने दुनिया का 10 सबसे आमिर ब्यक्ति के बारेमे बताया है साथ उनके कुल संपत्ति कितने है वो भी बताया है, लेकिन कुल संपत्ति किसी का ज्यादा बढ़ता है तो किसी का घट जाता है इस वजह से ऊपर का लिस्ट कभी भी ऊपर नीच हो सकता है।

यह भी पढ़े…

दुनिया का सबसे आमिर ब्यकर्ति से जुड़े FAQs;

भारत का सबसे आमिर आदमी कौन है?

भारत का सबसे आमिर आदमी “गौतम अडानी एंड फैमिली” है। इनका कुल संपत्ति $131 बिलियन से भी ज्यादा है।

दुनिया का सबसे आमिर आदमी कौन है?

दुनिया का सबसे आमिर आदमी है एलन मस्क और इनका कुल संपत्ति $265 बिलियन से भी ज्यादा है।

एशिया का सबसे अमीर आदमी

एशिया का सबसे अमीर आदमी “गौतम अडानी” है और इनका कुल संपति $131 बिलियन से भी ज्यादा है।

दुनिया का 10 सबसे आमिर आदमी कौन है?

एलन मस्क, बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली, जेफ बेजोस, गौतम अडानी एंड फैमिली, बिल गेट्स, लैरी एलिसन, वारेन बफेट, लेरी पेज, मुकेश अम्बानी, सर्गी ब्रिन।

मुकेश अंबानी कितना आमिर है?

मुकेश अंबानी के पास कुल $95 बिलियन का संपत्ति है और ये दुनिआ का 9th सबसे आमिर ब्यक्ति है।

आज अपने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको आजका यह जानकारी पसंद आया और इस पोस्ट से आपको जानने को मिल गया होगा की दुनिया का सबसे आमिर आदमी कौन है? यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि दुनिया का सबसे आमिर ब्यक्ति से जुड़े कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट में पूछ सकते है, आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment