हिंदी से इंग्लिश बनाना है कैसे बनाये? (हिंदी से इंग्लिश बनाने वाला ऐप्स)

हेल्लो दोस्तों, आजके इस पोस्ट में हम आप लोगो के साथ शेयर करने वाला की हिंदी से इंग्लिश बनाना है तो कैसे बनाये वो भी फ्री में? इंडिया में आभी इन्टरनेट user बहुत बढ़ गया है जादातर लोग मोबाइल से इन्टरनेट इस्तेमाल करते है, लेकिन आभी भी जादातर लोगो को ठीक से English नहीं आता है।

लेकिन अगर हमें इन्टरनेट पर कुछ सर्च करना हो तो जादातर इंग्लिश में ही करना पड़ता है और तब काफी ज्यादा प्रॉब्लम होता है इंग्लिश समझने में।

अगर आपको भी इंग्लिश समाज नेमे प्रॉब्लम होता है तो आप आजके इस पोस्ट को देख कर किसी भी हिंदी वर्ड या paragraph को इंग्लिश में ट्रांसलेट करके आपने मत्री भाषा में पड़ सकते है।

यदि आप मोबाइल इस्तेमाल करते है तो आपके लिए एक App है और अगर आप कंप्यूटर इस्तेमाल करते हो तो आपके लिए एक website है जिसके मदद से आप बहुत आसानी से हिंदी से इंग्लिश बना सकते है

hindi se english banana hai

हिंदी से इंग्लिश बनाना है कैसे बनाये?

अगर आप हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करना चाहते है तो पहले आप निचे दिया गया मोबाइल एप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे और निचे बताया गया स्टेप को सही से फॉलो करे और हिंदी से इंग्लिश बनाना सीखे।

स्टेप 1. पहले आप ऊपर से app को इनस्टॉल करे इनस्टॉल करने के बाद ओपन करे, उसके बाद आप पहले हिंदी को सेलेक्ट करे उसके बाद इंग्लिश सेलेक्ट करे, यदि आप English से Hindi करना चाहते है तो पहले हिंदी बाद में english को सेलेक्ट करे।

स्टेप 2. अब आपको Enter Text का ऑप्शन देखने को मिल रहा है और Paste का बटन दिख रहा है, यदि आप खुद हिंदी टाइप करके उसको इंग्लिश बनाना चाहते है तो Enter text पर क्लिक करे और हिंदी वर्ड लिखे, और अगर किसी मैसेज को कॉपी करके ट्रांसलेट करना चाहते है तो आप पहले हिंदी टेक्स्ट को कॉपी करे उसके बाद Paste पर क्लिक करे, यदि आप Voice से टाइप करना चाहते है तो निचे Voice बटन पर क्लिक करे और हिंदी में कुछ बोलिये हिंदी टाइप हो जायेगा और उसके बाद इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जायेगा।

स्टेप 3. आपने जो भी हिंदी टेक्स्ट डाला है वो इंग्लिश में ट्रांसलेट हो जायेगा, निचे फोटो में देख सकते है में कुछ हिंदी टाइप किया और वो इंग्लिश में ट्रांसलेट हो गया है। अब आप इन इंग्लिश टेक्स्ट को कॉपी कर सकते है कॉपी बटन पर क्लिक करे।

hindi se english banana

हिंदी से इंग्लिश बनाने वाला कुछ बेस्ट ऐप्स

हमने कुछ देर पहले हिंदी से इंग्लिश बनाना सीखा, और जिन एप के मदद से सीखा उसका नाम है Google Translate, लेकिन इंटरनेट सिर्फ गूगल ट्रांसलेट ही है और भी काफी बढ़िया ऐप्स है जिनके मदद से आप हिंदी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिंदी बना सकते है।

1. Hindi-English Translator

यदि आपको गूगल ट्रांसलेट इस्तेमाल नहीं करना है और कुछ अलग टाइप के हिंदी से इंग्लिश बनाने वाला ऐप्स की खोज है तो आपके लिए Hindi-English Translator बेस्ट हो सकता है।

ये एप बहुत बढ़िया एक एप है, यदि फीचर की बात की जाये तो इस टाइप के एप में बहुत ज्यादा फीचर नहीं मिलता है लेकिन जितना फीचर है बहुत है। तो इस एप के मदद से आप किसी भी Hindi से English बना सकते है, और English से Hindi बना सकते है।

यदि आपको टाइप करना पसंद नहीं है तो आप Voice भी टाइप कर सकते है, बाकि आप जो कुछ ट्रांसलेट करोगे इस एप में वो सब आपको History में मिल जायेगा।

2. Hi Translate

यदि दुनिया के बेस्ट कुछ ट्रांसलेट एप की बात की जाये तो उनमे से एक है Hi Translate, काफी पॉपुलर एक एप है, इस एप के मदद से आप इंग्लिश से हिंदी, हिंदी से इंग्लिश या दूसरे किसी भी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है बस एक क्लिक में।

यदि इस ट्रांसलेट एप की फीचर की बात करे तो इसमें आपको काफी सरे फीचर देखने को मिल जायेगा। जैसे की अगर आपके फ़ोन में इंटरनेट नहीं है और आपको कुछ टेक्स्ट ट्रांसलेट करना है तो इस एप में आपको ऑफलाइन ट्रांसलेट का ऑप्शन मिलेगा, Voice टाइप का फीचर भी मिल जायेगा।

यदि आप बहुत ज्यादा Chat करते है और चैट को ट्रांसलेट करना है तो आप Whatsapp, Facebook में एक क्लिक में किसी भी चैट को ट्रांसलेट कर सकते है।

3. Translate All Languages

एप नाम से आपको अंदाजा लग गया होगा की इस एप के मदद से आप हिंदी से इंग्लिश के साथ साथ दुनिया के और भी बहुत सी भाषा में ट्रांसलेट कर सकते है।

यदि फीचर की बात करे तो इसमें भी आपको Voice से टाइप करने का ऑप्शन मिलेगा, आप जो कुछ ट्रांसलेट करते हो वो सब आप सुन सकते हो, कॉपी पेस्ट भी कर सकते हो, बिलकुल फ्री एक एप है।

हिंदी से इंग्लिश बनाना है कैसे बनाये FAQs;

हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट कैसे करे?

यदि आप हिंदी से इंग्लिश में ट्रांसलेट करना चाहते है सबसे पहले Google translate एप को अपने फ़ोन में ओपन करे, उसके बाद Enter text में अपना हिंदी टाइप करे बस निचे आपको इंग्लिश में ट्रांसलेट मिल जायेगा।

इंग्लिश से हिंदी बनाना है कैसे बनाये?

यदि आपको इंग्लिश से हिंदी बनाना है तो सबसे पहले Hi Translate एप को इनस्टॉल करे या गूगल ट्रांसलेट को ओपन करे, उसके बाद जिस टेक्स्ट को इंग्लिश से हिंदी में ट्रांसलेट करना चाहते है वो टाइप करे आपको रिजल्ट मिल जायेगा।

हिंदी से इंग्लिश बनाना है?

यदि आपको हिंदी से इंग्लिश बनाना है तो आप अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र को ओपन करे और सर्च करे Google translate अब आपके सामने गूगल ट्रांसलेट वेबसाइट ओपन होगा उसमे आपको Hindi से English सेलेक्ट करना है और टेक्स्ट टाइप करना है आपको रिजल्ट मिल जायेगा।

यह भी पढ़े…

आज अपने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आजका यह जानकारी आपको पसंद आया है और इस पोस्ट से अपने सिख गए होंगे की Hindi से English बनाना है तो कैसे बनाये? यदि आपको यह जानकारी पसंद आता है तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि हिंदी से इंग्लिश बनाना है इस टोपिके से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे कमेंट में अपना सवाल पूछे हम आपको आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment