Jio Sim में Data Loan कैसे लें 5 GB तक? [2021]

आज हम इस पोस्ट में सीखेंगे की Jio सिम में डाटा लोन कैसे लेते है, यदि आप Jio का सिम इस्तेमाल करते हो और आपको अपने Jio नंबर में इंटरनेट Data लोन लेना है तो यह पोस्ट आपका काफी हेल्प करेगा।

इंडिया में जितने भी mobile operators है उन सब में सबसे पॉपुलर है Jio, इससे पहले जिओ में किसी तरह का लोन नहीं मिलता था लेकिन हाली में एक Jio Emergency Data Loan नाम का एक फीचर लाया है जिसके मदद से आप एक क्लिक में डाटा लोन ले सकते हो। तो चलिए जानने की कोसिस करते है Jio सिम में Data लोन कैसे लें

jio sim me data loan kaise le

Jio Sim Me Data Loan Kaise Le? जिओ सिम में इंटरनेट डाटा लोन कैसे लें?

तो दोस्तों जिओ सिम में डाटा लोन लेने के लिए आपको किसी तरह के USSD को नहीं मिलेगा आपको MyJio ऐप का इस्तेमाल करना होगा। Myjio ऐप में जाके आपको कैसे डाटा लोन लेना है उसके बारेमे निचे बताया गया है स्टेप बी स्टेप।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको MyJio ऐप खोलना है यदि आपके पास नहीं है तो डाउनलोड MyJio ऐप इस पर क्लिक करके ऐप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे।

स्टेप 2. ऐप को खोलने के बाद आपको ऊपर थ्री लाइन मिलेगा उस पर क्लिक करे, अब आपको निचे Emergency Data Loan नाम का एक Option मिलेगा उस पर क्लिक करे।

jio sim me data loan kaise le

स्टेप 3. अब आपको Proceed बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

jio sim me data loan kaise le

स्टेप 4. अब आपको निचे की तरह पेज मिलेगा उस से आपको Get emergency data पर क्लिक करे। आपको टोटल 5 GB डाटा लोन मिलेगा जिसको आपको अलग अलग 5 बर में लेना है और हर एक 1 GB के लिए आपको 11 Rs पे करना होगा। आप एक साथ 5 GB डाटा लोन ले सकते हो जब आप 5 GB लोन चूका डोज फिर से आपको 5 GB मिलेगा।

jio number par data loan kaise le

स्टेप 5. अब आपको निचे की तरह पेज मिलेगा उसमे से आपको Activate Now पर क्लिक करना है। क्लिक करने के कुछ ही देर में आपका 1 GB डाटा आपको मिल जायेगा।

jio me data loan kaise le

नोट: अपने जिओ सिम में डाटा लोन तो ले लिया है लेकिन कभी न कभी आपको इस लोन का बिल तो पेमेंट करना ही होगा। तो बिल पेमेंट के लिए आपको निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करना है।

Jio Data लोन के बिल पेमेंट कैसे करे?

तो अभी अभी हमने सीखा की जिओ सिम में डाटा लोन कैसे लेते है अब उसी लोन को जब चुकाना होगा तो कैसे वो अब सिकेंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको MyJio ऐप के ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करना है उसके बाद ” Emergency Data Loan” पर क्लिक करना है।

स्टेप 2. अब अपने जितने भी लोन लिया उसका पेमेंट करना है, यदि अपने 1 GB लोन लिया है तो आपको 11 Rs पेमेंट करना है यदि अपने 2 GB लोन लिया है तो आपको 22 Rs पेमेंट करना है। यदि 5 GB लिया है तो आपको 55 Rs पेमेंट करना है।

स्टेप 3. तो लोन का बिल पेमेंट करने के लिए आपको Clear Due पर क्लिक करना है। जैसे की मुझे 11 Rs पेमेंट करना है क्युकी में 1GB लोन लिया था।

jio me data loan kaise le

स्टेप 4. Clear Due पर क्लिक करने के बाद Payment Method पेज खुलेगा आप पेमेंट करने के लिए UPI जैसे की PhonePe, PayTM, का इस्तेमाल कर सकते हो, यदि आपके पास ATM कार्ड है तो उससे भी पेमेंट कर सकते हो। तो किसी भी एक पेमेंट option से पेमेंट कर दो आपका बिल पेमेंट हो जायेगा।

jio no par data loan kaise le

Jio Data Loan की Validity कितनी होती हैं?

हो सकता है की यह सवाल आपके मनमे भी चल रहा होगा की आखिर हम जो लोन लेंगे या लिया है ये कब तक चलेगा? तो दोस्तों इसका सिंपल सा जवाब है जब तक आपका Existing Plan रहेगा तब तक ये जो लोन अपने लिया है वो चलेगा।

मतलब मन लीजिये आपके जिओ सीमे में अभी आप 28 दिन का प्लान इस्तेमाल कर रहे हो, और आज ही अपने डाटा लोन ले लिया तो आप ये लोन 28 तक ही इस्तेमाल कर सकते हो, आप एक दिन में ख़तम कर सकते हो या 28 दिन में ये आपके ऊपर है।

Jio सिम में Talktime लोन कैसे ले?

यदि आपको अपने जिओ सिम में Talktime लोन लेना है तो आपके लिए bad न्यूज़ है क्युकी जिओ में किसी तरह के Talktime लोन नहीं मिलता और नहीं आगे मिलने वाला है।

क्युकी आपको पता है जिओ का कोई भी प्लान Unlimited है और जब Unlimited फ्री Calling मिल रहा है तब Loan की क्या काम।

USSD Code से जिओ सिम में डाटा लोन कैसे ले?

जितने भी लोग Vodafone, Idea, Airtel का सिम इस्तेमाल करते है उन लोगो को आदत बन गया है USSD Code का लेकिन Jio में किसी तरह के USSD Code नहीं है। आपको जो कुछ करना है MyJio ऐप से करना है। इस लिए लोन लेने के लिए आपको USSD कोड नहीं मिलेगा ऊपर बताया गया स्टेप फॉलो करके ही आपको लोन लेना है।

Jio सिम में डाला लोन से जुड़े कुछ FAQ:

Jio Sim में कितने GB डाटा लोन ले सकते है?

आप एक जिओ सिम में 5 GB डाटा लोन ले सकते हो, यदि और ज्यादा लोन लेना है तो पहले का लोन बिल चुकाना होगा उसके बाद फिर से लोन ले सकते हो।

Jio मोबाइल में डाटा लोन कैसे ले?

यदि आपके पास जिओ सिम है तो आप आसानी से लोन ले सकते हो, लेकिन यदि आप Jio फ़ोन इस्तेमाल करते हो तो सईद उसमे आपको डाटा लोन अभी नहीं मिलेगा बाद में हो सकता है ये फीचर मिल जायेगा लेकिन अभी नहीं मिलेगा।

Jio सिम में डाटा लोन कैसे लें

जिओ सिम में डाटा लोन लेने के लिए आपको MyJio ऐप में जाना है ऊपर थ्री लाइन पर क्लिक करना है उसके बाद Emergency Data Loan पर क्लिक करना है, उसके बाद Proceed पर क्लिक करने के बाद Activated Data पर क्लिक करना है, लोन मिल जायेगा।

आज हमें क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद है अपने इस पोस्ट से सिख गए होंगे की Jio सिम में डाटा लोन कैसे लेते है, यदि आपको आजका यह जानकारी पसंद आया तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, कोई भी सवाल आपके मनमे हो तो कमेंट में पूछे।

Leave a Comment