Airtel, Vi, Jio, BSNL का मोबाइल Number कैसे निकाले? [2021]

क्या आपको अपना मोबाइल सिम नंबर पता है? यदि आपको अपना नंबर नहीं पता है तो आजके इस पोस्ट को फॉलो करके आप बहुत आसान तरीके से अपने मोबाइल नंबर निकाल सकते हो, क्युकी इस पोस्ट में हम इसी टॉपिक के ऊपर बात करने वाले है की Airtel, Vi, Jio, BSNL का Mobile Number Kaise Nikale (मोबाइल नंबर कैसे निकाले).

मोबाइल नंबर निकाल के लिए आपको अलग अलग सिम कंपनी के अलग अलग USSD कोड मिलेगा, यदि आप Jio का सिम इस्तेमाल करते हो तो उसमे आपको किसी तरह के USSD कोड नहीं मिलेगा बाकि Airtel, Vi, BSNL का USSD कोड आपको मिल जायेगा जिस USSD को डायल करते ही आपको अपना फ़ोन नंबर पता चल जायेगा। तो चलिए जानने की कोसिस करते है अपना मोबाइल नंबर क्या है और मोबाइल नंबर कैसे निकाले

mobile number kaise nikale

मोबाइल नंबर कैसे निकाले (Mobile No Kaise Nikale)?

तो दोस्तों मोबाइल नंबर निकाल के लिए आपको सही USSD कोड का उपयोग करना है Airtel का USSD Idea में काम नहीं करेगा और Idea का USSD कोड BSNL में काम नहीं करेगा। तो चलिए जानते है हसी USSD का उपयोग करके अपना मोबाइल पता कैसे करे।

Airtel का नंबर कैसे निकाले?

यदि आप एयरटेल का सिम इस्तेमाल करते हो और आपको अपना airtel का नंबर पता नहीं है तो आप दो तरीको से अपना एयरटेल नंबर पता कर सकते हो। एक USSD कोड का उपयोग करके और दूसरा Airtel Thanks ऐप का उपयोग करके। तो निचे दिया गया USSD को अपने मोबाइल में डायल करे आपको अपना एयरटेल नंबर पता चाल जायेगा।

  • *282#
  • *121*1#
  • *121*9#

ऊपर में जो कोड है उसमे से किसी भी एक कोड को डायल करे आपको अपना नंबर मिल जायेगा। यदि कोई भी प्रॉब्लम होता है तो आपके पास दूसरा रास्ता तो है Airtel Thanks ऐप, आपको इस ऐप को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना है बस इसी ऐप में आपको अपना नंबर मिल जायेगा।

Jio का नंबर पता कैसे करे?

इंडिया में सबसे ज्यादा पॉपुलर है Jio क्युकी Jio आने के बाद इंडिया में मोबाइल Recharge, Data सब कुछ पहले से बहुत ज्यादा सस्ता हुआ है और इस लिए लोग अभी जिओ का बहुत ज्यादा use भी करते है।

यदि आपके पास जिओ सिम है और आपको अपने नंबर पता नहीं है तो आपको बता दे इसके लिए आपको MyJio ऐप का उपयोग करना होगा क्युकी Jio का बाकि operators की तरह कोई USSD नहीं है। तो ऐप के जरिये Jio नंबर कैसे निकलते है चलिए वो जानते है।

सबसे पहले आपको My Jio ऐप को अपने मोबाइल पर ओपन करना है। उसके बाद Mobile मेनू पर क्लिक करना है। निचे आपको अपना मोबाइल नंबर दिख जायेगा।

jio number check kaise kare

Vi का नंबर कैसे निकाले?

यदि आप Vodafone या Idea का सिम Use करते हो साथ ही Vi का भी तो आपके लिए एक ही USSD कोड है, क्युकी अब Vodafone & Idea merger हो गया है और नया सिम निकाले है जिसका नाम है Vi, तो Vi का नंबर निकाल के लिए आपको निचे जो USSD code है उसको अपने मोबाइल में डायल करना है।

  • *199#

*199# USSD कोड को डायल करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर दिख जायेगा।

Vodafone का नंबर कैसे निकाले?

तो दोस्तों जैसे की आपको पता है की अब वोडाफोन नहीं रहा बदले में vodafone Vi बन गया है तो यदि आप Vodafone का सिम इस्तेमाल करते हो इसके मतलब अब आप Vi User हो और आपको अपना नंबर जानने के लिए Vi का ही USSD का इस्तेमाल करना है और Vi का USSD कोड है *199#.

Idea का नंबर कैसे जाने?

यदि आप Idea का सिम इस्तेमाल करते तो इसके मतलब आप Vi User हो क्युकी अब Idea & Vodafone मिलकर एक नया सिम बनाया जिसका नाम है Vi तो यदि आप Idea का सिम इस्तेमाल करते हो तो आपको Vi का ही USSD इस्तेमाल करना है और Vi का USSD है *199# इसको डायल करे आपको अपना आईडिया नंबर मिल जायेगा।

BSNL का नंबर कैसे निकाले?

यदि आप बीएसएनएल का सिम इस्तेमाल करते हो और आपको अपना नंबर नहीं पता है तो आप USSD कोड की मदद से एक ही क्लिक में अपना नंबर पता कर सकते हो। तो दोस्तों BSNL नंबर पता करने के लिए सबसे पहले आपको निचे दिया गया USSD कोड को अपने मोबाइल में डायल करना है।

  • *222#
  • *888#
  • *1#
  • *785#
  • *555#

ऊपर के कोई भी एक कोड को डायल करे हो सकता है कोई कोड काम न करे इस लिए सभी कोड से चेक करे किसी न किसी एक कोड से आपको अपना नंबर मिल ही जायेगा।

यह भी पढ़े – Jio सिम में डाटा लोन कैसे लें?

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है, और आप इस पोस्ट से सिख गए होंगे की अपना मोबाइल नंबर कैसे निकाले या मोबाइल नंबर पता कैसे करे? यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद आया है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, यदि ऊपर बताया गया कोई USSD कोड काम न करे तो भी कमेंट में बताये।

Leave a Comment