Email ID कैसे बनाये? सबसे आसान तरीका [2022]

नमस्कार दोस्तों, आजके इस पोस्ट में हम सीखने वाले है की Email ID Kaise Banaye (ईमेल आईडी कैसे बनाये), यदि आपके पास एक एंड्राइड फ़ोन है तो आप उसी फ़ोन से फ्री में एक ईमेल अकाउंट बनवा सकते हो।

ईमेल अकाउंट बनाने के लिए आजके समय काफी सरे प्लेटफार्म है लेकिन सबसे बेस्ट जो प्लेटफार्म है उसका नाम है Gmail और आज हम इस पोस्ट में आप लोगो के साथ Gmail ID कैसे बनाये उसके बारेमे भी बताने वाले है।

ईमेल अकाउंट बनाने के लिए सिर्फ जीमेल ही नहीं है और भी काफी सरे प्लेटफार्म है लेकिन दुनिया में सबसे पॉपुलर है जीमेल।

तो अगर आपको एक ईमेल अकाउंट चाहिए तो आप जीमेल पर ईमेल अकाउंट बना सकते हो। साथ ही और भी कुछ ईमेल बनाने वाला प्लेटफार्म है जैसे की Yahoo का Yahoo Mail, Microsoft के Outlook, आज हम सभी के बारेमे बात करेंगे, आपको जो पसंद आता है उसी पर अपना ईमेल ID बनाये।

email-id-kaise-banaye

Email अकाउंट क्या है?

आजके समय में इंटरनेट में आपको कुछ भी करने जाओ आपको ईमेल अकाउंट की बहुत जरुरी है, अब अगर आपके मनमे ये सवाल है की आखिर ये ईमेल क्या है, तो दोस्तों ईमेल का पूरा नाम या E-mail का फुल फॉर्म हैElectronic Mail

आसान शब्द में Email वो चीज़ है जो किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों द्वारा किसी Network के जरिए संदेश (खत) भेजने या प्राप्त करने का एक साधन है।

एक जमाना था जब एक देश से दूसरे देश या ये जगा से दूसरे जगा कोई संदेश भजने के लिए खत लिखना पड़ता था और वो खत काफी समय बाद मिलता था, लेकिन जब से ईमेल आया है तब से ये खत भेजना लगभग लोग भूल ही चूका है। इसका वजह भी है, जहा खत लिख कर भजने में काफी समय लग जाता था आजके समय में उसी खत को ईमेल करने में बस कुछ ही सेकेंड लगता है।

जब हम किसी को खत भजते थे तब हमें खत पर पूरी ठिकाने लिखना होता था, लेकिन ईमेल में बस आप जिसको ईमेल भेजना चाहते है उसका email id टाइप करे और ईमेल भेजे।

खत की तरह ईमेल पर आप सब कुछ लिख सकते हो, सिर्फ इतना ही नहीं ईमेल पर आप फोटो, वीडियो, कोई जरुरी फाइल भी भेज सकते हो। उम्मीद है आपको समाज आ गया होगा की आखिर ईमेल क्या है।

E-Mail ID कैसे बनाये?

ईमेल अकाउंट बनाने के लिए आजके समय में बहुत सी पॉपुलर प्लेटफार्म है आप कही पर भी अपना ईमेल अकाउंट बना सकते हो, लेकिन अगर बात करे सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म की तो वो है Gmail आजके समय में ज्यादातर लोग ये समझता है की ईमेल का मतलब जीमेल ही होता है ये इतना पॉपुलर है। तो चलिए देखते है जीमेल पर अपना पहला ईमेल आईडी कैसे बनाते है।

Gmail पर ईमेल ID कैसे बनाये?

स्टेप 1. सबसे पहले आपको Gmail.com पर जाना है, उसके बाद आपके सामने जीमेल का पगले खुलेगा कुछ निचे की तरह उस पेज में आपको Create an Account का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

gmail id kaise banaye

स्टेप 2. आपके सामने एक पेज खुलेगा इसमें आपको एक फॉर्म भरना होगा, सबसे पहले आपको First name और Last name का बॉक्स मिलेगा उसमे आप अपना पहला नाम और लास्ट नाम लिखे।

स्टेप 3. अब आपको एक Username बनाना है, जैसे की मेरा नाम है Parvez तो में अपना ईमेल आईडी कुछ ऐसा बनाना चाहते हो parvez@gmail.com तो आप भी username की जगा कोई टाइप करे, लेकिन हो सकता है की आप जो नाम देना चाहते है वो पहले किसी और ने ले रखा है तो आप कुछ अलग सा नाम भी टाइप कर सकते है।

स्टेप 4. अब Password और Confirm बॉक्स में आपको एक पासवर्ड डालना है कोई पासवर्ड जो आपको हमेसा पता हो, इसी पासवर्ड की मदद से आपको आगे जाके इस ईमेल अकाउंट को लॉगिन करना होगा आपको, सो ऐसा पासवर्ड दे जो आपको हमेसा पता हो।

स्टेप 5. अब निचे Next का बटन देखने को मिल रहा होगा उस पर क्लिक करे।

email-id-kaise-banaye

स्टेप 6. अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको अपना फ़ोन नंबर Verify करने के लिए आपका कोई भी एक नंबर डालना होगा। उसके बाद Next पर क्लिक करना होगा।

email-id-kaise-banaye

स्टेप 7. अब आपके नंबर पर जीमेल एक OTP भेजेगा उस OTP को बॉक्स में सही से टाइप करे उसके बाद Verify पर क्लिक करे।

email-id-kaise-banaye

स्टेप 8. नंबर Verify करने के बाद आपके सामने और एक पेज खुलेगा इस पेज आपको कुछ Info देना है जैसे की Recovery email address इसमें आप कोई दूसरा ईमेल आईडी अगर आपका है तो दे सकता है ये Optional है यदि नहीं है तो न भी दे कोई प्रॉब्लम नहीं।

स्टेप 9. अब Day, Month, Year में आपको अपना जन्म तारीख डालना है उसके बाद Gender सेलेक्ट करना है और Next पर क्लिक करना है।

email-id-kaise-banaye

स्टेप 10. अब आपके सामने जो पेज आयेगा इसमें से आप Skip करे या Yes, I’m in पर क्लिक करे।

email-id-kaise-banaye

स्टेप 11. बन गया आपका ईमेल अकाउंट, निचे की तरह आपको पेज मिलेगा जो आपका ईमेल Dashboard है, यहाँ से आप ईमेल देश सकते हो, ईमेल भेज सकते हो।

email-id-kaise-banaye

जीमेल आईडी से किसी को ईमेल कैसे भेजे?

तो दोस्तों अभी हमने सीखा जीमेल पर ईमेल आईडी कैसे बनाते है, तो यदि अपने ईमेल अकाउंट बना लिया है तो अब आपको ये सीखना होगा की ईमेल आईडी से किसी को ईमेल कैसे भजते है। तो चलिए ईमेल भजना सीखते है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपना जीमेल को लॉगिन करना है, अब आपको Compose नाम से एक बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। कंप्यूटर से अगर ईमेल भेज रहे हो तो कंप्यूटर में भी दिखेगा अगर मोबाइल से ईमेल भेज रहे हो तो मोबाइल में भी मिलेगा।

email-kaise-bheje

स्टेप 2. अब आपके सामने ईमेल भजने के लिए New Message नाम से पेज खुलेगा उसमे आपको To के बॉक्स में जिसको ईमेल भेजना चाहते है उसका Email ID टाइप करे, Subject की जगा ईमेल का सब्जेक्ट लिखे, उसके निचे बो बॉक्स है उसमे आप जो कुछ लिखना चाहते है वो लिखे, फोटो अपलोड करना है कर सकते है, पीडीऍफ़, फाइल जो को सेंड करना है वो ऐड कर सकते है। सब ठीक होने पर निचे Send का बटन है उस पर क्लिक करे।

ईमेल ID कैसे बनाये वीडियो में सीखे –

Gmail ID पर प्रोफाइल फोटो कैसे लगाए?

तो दोस्तों अपने ईमेल आईडी को और professional बनाने के लिए आपको अपने जीमेल ID में खुदके फोटो लगाना बहुत जरुरी है। जीमेल अकाउंट को फोटो सेट करने के लिए आपको जो जो स्टेप फॉलो करना है वो निचे बताया गया है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने जीमेल अकाउंट को लॉगिन करना है, उसके बाद ऊपर आपको एक प्रोफाइल देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करना है, उसके बाद Camera का आइकॉन पर क्लिक करना है।

स्टेप 2. अब अपने सामने एक प्रोफाइल खुलेगा उसमे Change का बटन है उस पर क्लिक करे और अपना फोटो सेलेक्ट करे। बस आपका प्रोफाइल फोटो चेंज हो जायेगा और आपका फोटो जीमेल प्रोफाइल में दिखना शुरू करेगा।

Yahoo पर ईमेल ID कैसे बनाये?

तो दोस्तों अभी अभी हमने जीमेल पर ईमेल अकाउंट कैसे बनाया जाता है वो सीखा, अब हम सिखने वाले है की Yahoo पर अपना ईमेल अकाउंट कैसे बनाये? तो चलिए शुरू करते है।

  1. सबसे पहले आपको login.yahoo.com इस वेबसाइट पर जाना है।
  2. अब आपके सामने एक पेज खुलेगा, उसमे आपको First name, Lats name के जगा आपको अपना नाम लिखना है।
  3. Email address बॉक्स में आपको अपने पसंद का नाम देना है जो आपका ईमेल एड्रेस बनेगा।
  4. Password बॉक्स में आपको कोई भी एक पासवर्ड डालना है।
  5. मोबाइल नंबर की जगा आपको अपना फ़ोन नंबर डालना है।
  6. जन्म तारीख के बॉक्स में आपको अपना जन्म तारीख, साल डालना है।
  7. Gender में अपना अपना gender सेलेक्ट करे, उसके बाद आपको Continue पर क्लिक करना है।
  8. अब आपको अपना फ़ोन नंबर Verify करना होगा तो निचे आपको Text me a Verification code बटन मिलेगा उस पर क्लिक करे।
  9. बस आपके फ़ोन में एक OTP भेजा जायेगा उस OTP को बॉक्स में डाले Continue करे।
  10. आपका ईमेल अकाउंट बन गया Yahoo पर।

Temporary Email ID कैसे बनाये?

यदि आपको सीखना है की Temporary email id कैसे बनाये तो आप बिलकुल सिख सकते है, तो सबसे पहले यह जानना जरुरी है की temporary email होता क्या है?

तो दोस्तों Temporary email का मलतब “अस्थायी ईमेल” होता है, मतलब जो ईमेल आपके नाम से नहीं होगा और नहीं वो ईमेल आप लाइफ टाइम इस्तेमाल कर सकते है। बस कुछ ही समय के लिए जिस ईमेल का उपयोग होता है वही Temporary emai है।

Temporary emai लिए आपको जो कुछ करना है –

  • सबसे पहले आपको “https://temp-mail.org” इस वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने एक वेबसाइट खुलेगा “Your Temporary Email Address” नाम से एक बॉक्स मिलेगा उसके ठीक निचे आपको एक Email Id मिलेगा उसको कॉपी करना है।
  • बस एहि है आपका Temporary email अब इस ईमेल को आप किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
temp email id kaise banaye

FAQs: Email ID कैसे बनाये?

मोबाइल से ईमेल ID कैसे बनाये?

यदि आपके पास मोबाइल फ़ोन है और आप अपने फ़ोन में ईमेल अकाउंट क्रिएट करना चाहते है तो बिलकुल कर सकते है, इसके लिए आपको ऊपर बताया हुआ स्टेप को फॉलो करना है बस मोबाइल के जो ब्राउज़र है Chrome, Firefox उसीसे करे।

बिना फ़ोन नंबर के ईमेल अकाउंट कैसे बनाये?

यदि आप बिना नंबर के ईमेल अकाउंट बनाना चाहते है तो अभी वो मुमकिन नहीं है, लेकिन कुछ ऐप आता है जो आपको फ़ोन नंबर देता है जो फेक होता है उस टाइप के ऐप का आप उपयोग करके बिना नंबर के ईमेल अकाउंट बना सकते है।

Gmail या Yahoo किसने ईमेल ID बनाये?

आजके समय में सबसे पॉपुलर और सबसे ज्यादा Use होता है जीमेल तो आप जीमेल पर ही बनाया, बाकि Yahoo भी अच्छा है काम दोनों का एक ही है।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है और आप सीख गए होंगे की ईमेल ID कैसे बनाये, यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो साके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, ईमेल अकाउंट से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो कमेंट करके बताये, हम एके सभी सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment