Prepaid & Postpaid Meaning in Hindi? प्रीपेड और पोस्टपेड मतलब हिंदी में?

नमस्कार दोस्तों, आजके इस पोस्ट में हम जानने वाले है Prepaid Meaning in Hindi और Postpaid Meaning in Hindi के बारेमे, यदि आपको नहीं पता है की प्रीपेड & पोस्टपेड क्या है और इनका सही मतलब क्या है तो इस पोस्ट को फॉलो करके बहुत आसानी से जान सकते है प्रीपेड & पोस्टपेड का हिंदी मीनिंग क्या है

ज्यादातर मोबाइल सिम जब लेते है तब प्रीपेड & पोस्टपेड का नाम बहुत सुनने को मिलता है, क्युकी हम जो मोबाइल सिम इस्तेमाल करते है वो दो तरह के होते है एक प्रीपेड और दूसरा पोस्टपेड।

लेकिन बहुत सी लोगो को ये समाज नहीं आता है की आखिर ये प्रीपेड सिम क्या है और पोस्टपेड सिम क्या है, यदि आप भी उन लोगो में से है जिनको ये ये पता नहीं है प्रीपेड & पोस्टपेड क्या है तो इस पोस्ट को लास्ट तक फॉलो करे प्रीपेड & पोस्टपेड के पूरी जानकारी आपको समाज आ जायेगा।

साथ ये भी जानने को मिल जायेगा आखिर आपको अगर कोई सिम लेना है तो कौनसा लेना चाहिए प्रीपेड या पोस्टपेड सिम। क्युकी Airtel, Jio, Vi, BSNL सभी सिम का प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों मिलता है और ये जो सिम कंपनी है ये लोग पोस्टपेड सिम के ऊपर ज्यादा जोर देता है क्युकी पोस्टपेड सिम में कंपनी को ज्यादा फायदा होता है। तो अब चलिए देखते है की आपको किसमे फायदा है।

prepaid-post-paid-meaning-in-hindi

प्रीपेड सिम क्या है? Prepaid Meaning in Hindi?

जैसे की हमने अभी अभी जाना की मोबाइल सिम दो तरह के होते है एक प्रीपेड और दूसरा पोस्टपेड और सबसे पहले हम प्रीपेड सिम के बारेमे बात करने वाले है की प्रीपेड सिम क्या है और क्या आपको प्रीपेड सिम लेना चाहिए या नहीं।

यदि हम प्रीपेड की हिंदी अर्थ करे तो इसका हिंदी अर्थ होगा Pre मतलब “पहले“, Paid मतलब “भुगतान करना” तो इसको एक साथ Prepaid= पहले भुगतान करना होता है, लेकिन अगर हम गूगल ट्रांसलेट की बात करे तो गूगल ट्रांसलेट की अनुसार Prepaid का हिंदी अर्थ पेशगी दिया हुआ होता है।

चलिए अब आसान भाषा में समझते है की प्रीपेड क्या है, तो दोस्तों प्रीपेड का मतलब वो होता है जिसके लिए पहले पैसे भरना पड़ता है, जैसे की आपके पास जो सिम है यदि उसका Recharge ख़तम हो जाता है तो आप उसमे कॉल नहीं कर सकते, इंटरनेट इस्तेमाल नहीं कर सकते, पहले आपको रिचार्ज करना होगा उसके बाद ही आप अपने फ़ोन से कॉल, इंटरनेट Use कर सकते है।

तो दोस्तों इस टाइप के जो सिम है जिस पर पहले Recharge करना होता है उसके बाद ही वो चलता है उस टाइप के सिम को Prepaid कहते है।

उम्मीद है आपके पास जो सिम है वो भी एक प्रीपेड ही है क्युकी आप भी सईद पहले Recharge करते है उसके बाद ही इस्तेमाल कर पते है।

पोस्टपेड क्या है? Postpaid Meaning in Hindi

पोस्टपेड सिम प्रीपेड के ठीक उल्टा है, जहा प्रीपेड में पहले पैसा भरना पड़ता है उसके बाद ही सिम चलता है, लेकिन पोस्टपेड में ऐसा बिलकुल भी नहीं है, यदि आप एक पोस्टपेड सिम लेते है तो आपको पहले Recharge करने की जरुरत नहीं है, जितने मर्जी इंटरनेट चलाये, जितने मर्जी कॉल करे, जितने मर्जी SMS भेजे कोई प्रॉब्लम नहीं।

लेकिन इसके मतलब ये नहीं की पोस्टपेड फ्री है, आप पूरा महना जितने कॉल, SMS, Internet का उपयोग करोगे उसका एक बिल आपके पास हर महना भेज दिया जायेगा। इसके मतलब पोस्टपेड में बाद में पैसा भरना होता है।

पोस्टपेड सिम बिलकुल बिजली का का बिल जैसा है, जितने मर्जी बिजली खर्च करे हर महना बिल आपके पास आ जायेगा और जितना भी बिल आएगा वो आपको एक टाइम दिया होता है उस टाइम में भरना है। तो बिजली का बिल भी पोस्टपेड सिस्टम है।

Difference Between Prepaid and Postpaid? प्रीपेड और पोस्टपेड में क्या अंतर है?

यदि हम प्रीपेड और पोस्ट में अंतर करे तो दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है, प्रीपेड में आपको पहले पैसे देना होता है उसके बाद ही सर्विस इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन पोस्टपेड में ऐसा नहीं है पोस्टपेड में बाद में पैसा देना होता है।

प्रीपेड सिम और पोस्टपेड सिम दोनों का सिम कार्ड देखने में एक जैसा ही होता है।

यदि आपके पास पहले से कोई प्रीपेड सिम है तो आप उसको कभी भी पोस्टपेड में कन्वर्ट कर सकते है। और अगर आपके पास कोई पोस्टपेड सिम है तो आप उसको कभी भी प्रीपेड में कन्वर्ट कर सकते है।

अब चलिए प्रीपेड और पोस्टपेड के अंतर टेबल में समझते है।

नंबरप्रीपेड पोस्टपेड
1पहले रिचार्ज करना पड़ता है?Monthly सिस्टम है।
2यदि आपका Recharge ख़तम हो जाता है तो आप फ़ोन कॉल, इंटरनेट, SMS का उपयोग नहीं कर सकते।आपका रिचार्ज कभी भी ख़तम नहीं होता है, हर महना बिल पेमेंट करना होता है।
3अभी प्रीपेड भी Unlimited है, लेकिन इंटेरेट डाटा आपको Perday 1GB, 2GB इस तरह दिया जाता है।पोस्टपेड में भी सब कुछ Unlimited है लेकिन इंटरनेट डाटा आपको Per Day के हिसाब में नहीं मिलता है एक महने के लिए कुछ डाटा मिल जाता है अब आप उसको एक दिन में ख़तम करो या 30 दिन में वो आपके ऊपर है।
4परपैड में आप कभी भी आपके प्लान बदल सकते है।लेकिन इसमें ऐसा नहीं है, पोस्टपेड में अगर आपको प्लान बदलना है तो वो महने के बाद ही बदल सकते है।
5प्रीपेड में कोई बिल नहीं है, रिचार्ज करो और चलाओ।पोस्टपेड में आपको बिल भरना पड़ता है।

प्रीपेड या पोस्टपेड कौन बेस्ट है कौनसा लेना चाहिये?

पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद सईद आपके मनमे यह सवाल आ रहा होगा की प्रीपेड बेस्ट है या पोस्टपेड? तो दोस्तों इसका सिंपल का जवाब है अगर आप नार्मल फ़ोन कॉल, इंटरनेट इस्तेमाल करते है तो आपके लिए प्रीपेड बेस्ट है।

लेकिन अगर आपका कोई कंपनी है और आपको बार बार रिचार्ज करना पसंद नहीं है तो आप पोस्टपेड में जा सकते है।

अगर Users की बात करे तो इंडिया में ज्यादातर लोग प्रीपेड सिम का ही उपयोग करते, बहुत काम ऐसे लोग होगा जो पोस्टपेड इस्तेमाल करते है।

प्रीपेड और पोस्टपेड क्या है जाने वीडियो में,

FAQs:

Prepaid का हिंदी अर्थ क्या है?

प्रीपेड का हिंदी में अर्थ “पहले भुगतान करना” होता है।

Postpaid का हिंदी मतलब क्या है?

पोस्टपेड का हिंदी मतलब “बादमे भुगतान करना” होता।

पोस्टपेड सिम का क्या फायदे है?

पोस्टपेड सिम के फायदे बस उन लोगो के लिए है जो business चलता है, और जिनको पहले रिचार्ज करना पसंद नहीं है।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको आजका यह जानकारी पसंद आया और आप इस पोस्ट से जान गए होंगे की आखिर प्रीपेड क्या है(Prepaid Meaning in Hindi) और पोस्टपेड क्या है (Postpaid Meaning in Hindi), यदि आपको प्रीपेड और पोस्टपेड से जुड़े कोई भी सवाल है तो कमेंट में पूछ हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment