Royal Enfield Bullet बाइक का मालिक कौन है यह किस देश का है?

Royal Enfield Bullet ka Malik Kon hai? इस पोस्ट से हम इस बारे में जानकारी आप सभी से शेयर करेंगे। दोस्तों Royal Enfield bullet केवल नाम ही नहीं बल्कि एक स्टेटस सिंबल बन चुका है। इस बाइक का लुक के साथ साथ लोग इसकी बुलेट जैसी आवाज के काफी कायल हैं और हो भी क्यों न? शांत भरे रास्ते बुलेट की आवाज सभी का ध्यान बाइक वाले कि ओर खींचती है। हालांकि कुछ लोग इसके शोर से परेशान भी होते हैं लेकिन जो बाइक पसंदीदा लोग होते हैं उनको इसकी कोई परवाह नहीं होती तभी तो इसके बाकी बाइक से महंगी होने के बावजूद भी Royal Enfield Bullet काफी बिकती है। आलम तो यह है कि Royal Enfield Bullet अपनी प्रतिद्वंद्वी हार्ली डेविडसन बाइक जो पूरी दुनिया भर में जितनी बिक्री करती है उससे ज्यादा तो रॉयल एनफील्ड बुलेट केवल भारत में ही बेच देती है। क्यों है न अमेजिंग फैक्ट्स? तो आगे बढ़ें और जानिए भारत की पहली 4 स्ट्रोक बाइक का मालिक कौन है और किस देश से यह संबंध रखती है।

Royal Enfield Bullet Ka Malik Kon hai?

दोस्तों वैसे तो एक नजरिए से यह भी कह सकते हैं कि रॉयल एनफील्ड बुलेट का मालिक वह है जिसने इसके दाम अदा करके इसे खरीदी है। नहीं लेकिन हम यहाँ केवल एक या कुछ बाइक के मालिक के बारे में नहीं बता रहे बल्कि Royal Enfield Bullet ke Malik के बारे में बता रहे हैं। यानी इस कंपनी के मालिक जो कि भारत के चेन्नई में यह बाइक मैन्युफैक्चरिंग करती है, कंपनी का नाम है Eicher Motors Limited. रॉयल एनफील्ड बुलेट ने बाइक के क्षेत्र में 1901 को सबसे पहली बार कदम रखा था लेकिन भारत में नहीं बल्कि यूनाइटेड किंगडम में। आगर प्रेजेंट में Royal Enfield Bullet Ka Malik Kon hai? पूछा जाएगा तो उसका जवाब है रॉयल एनफील्ड बुलेट के वर्तमान चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर Vinod K Dasari, यही Royal Enfield Bullet ke Malik हैं। रॉयल एनफील्ड बुलेट का इतिहास काफी पुराना है 1901 में शुरू हुई यह कंपनी आज अलग मुकाम पे हैं। आगे इस आर्टिकल में रॉयल एनफील्ड से जुड़े इतिहास के बारे में जानें।

Royal Enfield Bullet History in Hindi

साल 1901 में Albert Eadie और Robert Walker Smith ने यूनाइटेड किंगडम के Worcestershire में एक enfield cycle company limited नामक कंपनी खोली थी उसी कंपनी में Royal Enfield एक ब्रांड नाम रहा। यह कंपनी शुरुआत में लॉन की घास काटने वाली मशीन बनाया करती थी साथ ही साथ हथियारों के व्यवसाय में भी सक्रिय रही। कंपनी साईकल बनाने में भी अपना नाम दर्ज करा चुकी थी। लेकिन बाद में कंपनी को काफी नुकसान होने के बाद कंपनी को दिवालिया घोषित किया गया। फिर एनफील्ड साईकल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने भारत की मद्रास मोटर्स के साथ पार्टनरशिप करी यही कंपनी ने 1955 में चेन्नई में एनफील्ड बुलेट की शुरुआत करी।

Royal Enfield Bullet popular bike

दोस्तों रॉयल एनफील्ड बुलेट बाइक कई बाइक लवर्स के लिए एक ड्रीम है। इसके फैन न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी है जो इसके नए मॉडल या नए फीचर्स के बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं। लेकिन कंपनी चाहे कितने भी नई मॉडल लॉन्च करदें लेकिन कंपनी का एक बेहद पुराना मॉडल जो आज 90 साल तक प्रोडक्शन होती है। Royal Enfield Bullet Model 350 साल 1931 में यूनाइटेड किंगडम में लांच किया गया था। यह मॉडल अभी तक कई प्रशंसक खरीदते हैं। इसे भारत का पहला 4 स्ट्रोक बाइक भी कहा जाता है।

Royal Enfield Bullet की सबसे अधिक माइलेज वाली बाइक

दोस्तों यूं तो रॉयल एनफील्ड बुलेट को खरीदने वाले कभी माइलेज का नहीं ध्यान देते दरअसल कंपनी ने कभी भी यह दावा नहीं किया कि उनकी बाइक माइलेज ज्यादा देगी। लेकिन भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए Royal Enfield Bullet ने अपनी रेंज में एक बाइक शामिल की थी जिसकी माइलेज स्प्लेंडर बाइक जितनी है यानी 70 किलोमीटर प्रति लीटर।
दोस्तों यह बाइक में Taurus नाम की डीजल इंजन था। जिसमें 325 सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन था, जो साढ़े छह बीएचपी की पावर और 15 एनएम टॉर्क जेनरेट करता था। यह बाइक मार्किट में 12 साल तक रही।

Royal Enfield Bullet है सेनाओं की शान

दोस्तों Royal Enfield Bullet की बॉडी काफी मजबूत है अर्थात rough and tough, इसीलिए इस बाइक पर जब भी कोई जिम जाने वाला कोई पर्सन इस पर बैठता है उसकी पर्सनालिटी काफी निखरती है। अब बॉडी की बात हो और देश की आर्मी की बात न हो ऐसा तो मुमकिन नहीं। रॉयल एनफील्ड बुलेट बाइक देश की आर्मी को बाइक सप्लाई करती है। इतना ही नहीं रॉयल एनफील्ड बुलेट स्पेशल खाकी रंग में आर्मी की बाइक देती है। जो आर्मी की पहचान बन चुकी है। रॉयल एनफील्ड बुलेट केवल भारतीय आर्मी को ही नहीं बल्कि रशिया की आर्मी को भी बुलेट बाइक सप्लाई करती है और ब्रिटेन आर्मी भी बुलेट बाइक के शौकीन रहे हैं।

रॉयल एनफील्ड बुलेट सबसे पुरानी बाइक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी

दोस्तों भारत मे व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में कई कंपनियों का नाम आता है। रॉयल एनफील्ड भी भारतीय मल्टी नेशनल कंपनियों में गिनी जाती है और यह अपनी मैनुफैक्चरिंग की गई बाइक विदेशों में भी सेल करती है। विदेशों में भी इस बाइक को काफी लोगों का प्यार मिला है। ऑस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका, साउथ अफ्रीका जैसे देश इस बाइक कंपनी के नियमित ग्राहक रहे हैं और इसके अलावा 40 अलग अलग देश में इन बाइक की सप्लाई की जाती है। रॉयल एनफील्ड बाइक के क्षेत्र में सबसे पुरानी कंपनी है। 1901 में ब्रिटेन में शुरू हुई। इसके 4 साल बाद हार्ली डेविडसन स्टार्ट हुई। जो रॉयल एनफील्ड का चिर प्रतिद्वंद्वी है।

रॉयल इनफील्ड कौन से देश की कंपनी है?

यदि आप रॉयल इनफील्ड बाइक के सौकीन हो तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है की यह किस देश का कंपनी है, बहुत सी लोग सोचते है की यह इंडिया का कंपनी है लेकिन ऐसा नहीं है यह एक UK (United Kingdom) की कंपनी है।

रॉयल एनफील्ड की स्थापना कब हुई थी?

यदि आपको कोई यह सवाल पूछता है की रॉयल एनफील्ड बाइक कंपनी को कब बनाया गया था तो इसका जवाब होगा 1995.

बुलेट बाइक कहाँ की है?

बुलेट बाइक को 1949 में ब्रिटेन में लांच किया गया था। ब्रिटिश फौज के लिए बनाया गया था यह बाइक। आजके समय में इंडिया में बहुत पॉपुलर है बुलेट बाइक।

आज हमने क्या सीखा?

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़ कर उम्मीद है आपको भारत की बेताज मोटर साइकिल कंपनी रॉयल एनफील्ड बुलेट के बारे में काफी जानकारी मिली होगी। अब आप यह जान गए होंगे असल में Royal Enfield Bullet Ka Malik Kon hai? यह कंपनी यूं तो काफी सालों से चेन्नई में चल रही है और अब काफी पॉपुलर भी है लेकिन इसकी असल शुरुआत यूनाइटेड किंगडम के Albert Eadie और Robert Walker Smith ने की थी। हालांकि दिवालिया घोषित होने के बाद कंपनी ने अपने पुर्नजन्म के लिए भारत की मद्रास मोटर्स के साथ साझेदारी करी।

Leave a Comment