PDF में Signature कैसे करे (पीडीएफ में हाथ से लिखा हुआ दस्तखत कैसे डाले)?

आजके इस पोस्ट में हम सीखेंगे की PDF में Signature कैसे करे (पीडीएफ में हाथ से लिखा हुआ दस्तखत कैसे डाले)? यदि आपके पास कोई पीडीऍफ़ फाइल है और उसमे सिग्नेचर करने की जरुरत है लेकिन आप भूल गये है तो कोई बात नहीं इस पोस्ट को फॉलो करके सिंपल कुछ स्टेप को फॉलो करके अपने किसी भी पीडीऍफ़ में अपने हाथ से लिखा हुआ Signature कर सकते हो।

पीडीऍफ़ फाइल म सिग्नेचर करने के लिए आपको किसी टाइप के सॉफ्टवेयर या मोबाइल एप की जरुरत नहीं है आप ऑनलाइन फ्री पीडीऍफ़ एडिट टूल के मदद से ये काम कर सकते है। तो दोस्तों चलिए देखते है PDF फाइल में Signature कैसे किया जाता है?

पीडीऍफ़ में सिग्नेचर कैसे करे

पीडीऍफ़ में सिग्नेचर डालना क्यों जरूरी है?

पीडीऍफ़ में सिग्नेचर डालने का बहुत सी वजह हो सकता है, जैसे की अगर आप कोई फॉर्म भर रहे है और उसको पीडीऍफ़ बनाके किसी को भेज रहे है लेकिन अपने सिग्नेचर ही नहीं किया है तब आप इस इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करके अपने पीडीऍफ़ में अपने हाथ से लिखा सिग्नेचर डाल सकते है।

और भी बहुत सी वजह हो सकता है अब आपको क्यों अपने पीडीऍफ़ में सिग्नेचर करना है वो आपको ही अच्छे से पता है। तो अगर आपको अपने पीडीऍफ़ फाइल में दस्तखत करने की सच में जरुरत है तो आप निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करे और अपने पीडीऍफ़ फाइल में दस्तखत करे।

PDF में हाथ से लिखा हुआ दस्तखत (Signature) कैसे करे?

पीडीऍफ़ फाइल में Signature करने के लिए बहुत सी तरीका है लेकिन आज हम आपके साथ जो तरीका शेयर करने जा रहे है वो सबसे आसान और सबसे बेस्ट तरीका है।

यदि आप इस तरीके से अपने पीडीऍफ़ फाइल में सिग्नेचर डालने जाते है तो आपको किसी तरह की सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं होगा और नहीं पैसा देने की जरुरत है और सबसे बढ़िया जो है वो आप मोबाइल और लैपटॉप दोनों से ये काम कर सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको निचे दिया गया ऑनलाइन टूल Sejda.com पर जाना है, आप अपने मोबाइल से और लैपटॉप दोनों से इस वेबसाइट पर जा सकते है।

स्टेप 2. वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको ऊपर All Tools पर क्लिक करना है और उसके बाद निचे Edit & Sign टैब पर Fill & Sign का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

pdf file me signature kaise karte hai

स्टेप 3. अब आपके सामने Upload PDF file का बटन आएगा जिस पीडीऍफ़ में आप सिग्नेचर करना चाहते है उस पीडीऍफ़ फाइल को अपने मोबाइल से सेलेक्ट करे।

स्टेप 4, पीडीऍफ़ फाइल अपलोड होने के बाद आपके पीडीऍफ़ का Preview देखने को मिलेगा, अब ऊपर आपको Signature करने का अलग अलग बटन दिखेगा उसमे से Sign पर क्लिक करे उसके बाद New Signature पर क्लिक करे।

pdf file me sign kare hindi me

स्टेप 5. अब आपके सामने Draw, Upload Image और Camera अलग अलग तीन बटन मिलेगा यदि आप खुदके हाथ से लिखा कोई सिग्नेचर ऐड करना चाहते है तो पहले किसी भी White कागज पर Signature करे और उसको अपने मोबाइल पर सेव करे, उसके बाद Upload Image पर क्लिक करे अपने जो सिग्नेचर सेव किया उसको सेलेक्ट करे। आप सीधा Camera पर क्लिक करके भी अपने सिग्नेचर को स्कैन कर सकते है।

स्टेप 6. Signature स्कैन करने के बाद आपको अपना सिग्नेचर के Preview दिखेगा उसके बाद निचे Save बटन पर क्लिक करे।

pdf par signature kaise dale

स्टेप 7. सिग्नेचर स्कैन करने के बाद सिग्नेचर के Background Remove हो जायेगा, आपको Transparent background पर क्लिक करना है।

स्टेप 8. बस अब पीडीऍफ़ फाइल के निचे सिग्नेचर ऐड करना है तो निचे जहा सिग्नेचर ऐड करना है वह क्लिक करे आपके सिग्नेचर ऐड हो जायेगा। सिग्नेचर ऐड होने के बाद निचे Apply changes पर क्लिक करना है।

pdf file me signature add kaise kare

स्टेप 8. अब आपको थोड़ा वैट करना है उसके बाद Download पर क्लिक करना है बस आपके फ़ोन में पीडीऍफ़ डाउनलोड हो जायेगा अब ओपन करके चेक करे उसमे आपको सिग्नेचर देखने को मिलेगा।

pdf me sign kaise kare

तो इसी तरह आप किसी भी पीडीऍफ़ फाइल में अपने खुदका का हाथ से लिखा हुआ सिग्नेचर को डाल सकते है। यदि आपको सिग्नेचर Draw करना है तो वो भी कर सकते है।

पीडीऍफ़ में सिग्नचे कैसे करे जाने वीडियो में –

PDF फाइल में Sign ऐड कैसे करे FAQs;

पीडीएफ में हाथ से लिखा हुआ दस्तखत कैसे डाले

यदि आप पीडीऍफ़ फाइल में हाथ से लिखा हुआ दस्तखत डालना चाहते है तो बिलकुल डाल सकते है इसके लिए आपको sejda.com इस लिंक पर जाना है, उसके बाद अपना पीडीऍफ़ अपलोड करे, Sign पर क्लिक करे, New Signature पर क्लिक करे, Upload Image पर क्लिक करे और अपना सिग्नेचर को अपलोड करे बस पीडीऍफ़ में उस सिग्नेचर को ऐड करे। Apply Changes पर क्लिक करे और Download पर क्लिक करके पीडीऍफ़ को डाउनलोड करे।

पीडीऍफ़ फाइल एडिट कैसे करे?

यदि आप अपने पीडीऍफ़ फाइल को एडिट करना चाहते है तो बिलकुल कर सकते है, इसके लिए बहुत सी ऑनलाइन फ्री टूल है जैसे की Sejda, iLovePDF, Smallpdf इनमे से किसी का भी इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी पीडीऍफ़ को एडिट कर सकते है।

PDF में अपना नाम कैसे लिखे?

यदि आप पीडीऍफ़ फाइल में अपना नाम लिखना चाहते है तो सबसे पहले Sejda.com पर जाना है, Watermark PDF पर क्लिक करना है, अब जिस पीडीऍफ़ में नाम लिखना है उसको अपने फ़ोन से सेलेक्ट करना है, अब Watermark texts में अपना नाम टाइप करे, Watermark pdf पर क्लिक करे, बस Download पर क्लिक करे।

यह पोस्ट भी पढ़े..

आज अपने क्या सीखा?

तो उम्मीद करते है आजका यह जानकारी आपको पसंद आया होगा और आजके इस पोस्ट से आपको सिखने को मिल गया होगा की PDF में Signature ऐड कैसे करे साथ अपने ये भी सीखा की पीडीएफ में हाथ से लिखा हुआ दस्तखत कैसे डाले? यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद आया है तो पोस्ट को शेयर करे अपने दोस्तों के साथ ताकि उनको भी इस जानकारी के बारेमे पता चले।

यदि इस पोस्ट से जुड़े आपके मनमे कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट में अपना सवाल हमसे पूछे हम आपके सभी सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment