Youtube का मालिक कौन है और कहा की कंपनी है?

आजके हम जानने वाले है की यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किसने बनाया साथ में ये भी जानेंगे की यूट्यूब कहा की है? यदि आप ऑनलाइन विडियो देखना पसंद करते हो तो आपको यूट्यूब के बारेमे जरुर पता हे, Youtube क्या है ये अलग से बताने की जरुरत नहीं हे, फिर भी जो नया है उनके लिए बता दू की यूट्यूब एक विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है जहा आपको हर तरह के विडियो देखने को मिलता है वो बिलकुल फ्री में।

सिर्फ विडियो देखना ही नहीं आप यूट्यूब पर खुदके विडियो भी डाल सकते हो, लेकिन उसके लिए आपको यूट्यूब पर चैनल क्रिएट करना होगा। जो भी है अभी हमे जानना है की दुनिया के सबसे पोपुलर विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म यूट्यूब का मालिक कौन है और इसका आविष्कार किसने किया था

यूट्यूब का इतिहास थोड़ा लम्बा है, लेकिन हम इस पोस्ट को जादा लम्बा नहीं करेंगे आपको इस पोस्ट में हम ये बताने की कोसिस करेंगे की असल में यूट्यूब को बनाया किसने था, तो चाहिए जानते हे की यूट्यूब किसने बनाया और कब बनाया

youtube owner

यूट्यूब का मालिक कौन है?

यूट्यूब की सुरुवात हुआ था आजे से कुछ 16 साल पहले 14th February 2005 को, यूट्यूब को किसी एक ने नहीं बनाया था इसको बनाने में कुल 3 लोगो का हात था और वो है “Chad Hurley, Steve Chen and Jawed Karim“.

इन तीनो ने मिलके 2005 के 14 फरवरी Youtube.com चालू किया जो आज दुनिया भर में इतना पोपुलर हे, हाला की बाद में 2006 में गूगल यूट्यूब को खरीद लिया था।

Youtube किसने बनाया?

यूट्यूब कैसे और किसने बनाया ये बहुत मजेदार एक सवाल है, अगर आप हर रोज यूट्यूब पर विडियो देखते है तो सायेद आपके मन में भी यह सवाल आता होगा, तो चाहिए जानते है यूट्यूब कैसे और किसने बनाया।

चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ये 3 दोस्त थे साथ ही ये लोग एक ही कंपनी में कम करते थे, जिस कंपनी में ये लोग कम करते थे और उस कंपनी का नाम था Paypal (नाम जरुर सुना होगा), सब कुछ सही चल रहा था लेकिन एक दिन Paypal बिक गया और Paypal को खरीद किया Ebay ने।

जब paypal को ebay ने खरीद लिया तब बहुत से लोगो को जॉब से निकल दिया गया उनमे से चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम को भी paypal से निकल दिया गया।

तो आब हुआ ये की Chad Hurley (चाड हर्ले), Steve Chen (स्टीव चेन) and Jawed Karim (जावेद करीम) इन तीनो के पास कोई जॉब नहीं थी तब उन लोगो के दिमाग में यूट्यूब का आईडिया आया, क्युकी उस टाइम इन्टरनेट पर फ्री विडियो शेयरिंग प्लेटफार्म नहीं था, तो उसी समय तीनो दोस्त मिलके यूट्यूब का सुरुवात किया, और इस तरह बना आजका यूट्यूब यूट्यूब।

यूट्यूब की देश की कंपनी है?

यूट्यूब को किसने बनाया और इसका मालिक कौन है आप सब को पता चल गया, लेकिन क्या आपको पता है आप और हम जिस यूट्यूब का इतना ज्यादा इस्तेमाल करते है आखिर ये ऐप किस देश की है? क्या ये एक भारत के है? या किसी दूसरे देश के है।

यूट्यूब को साल 2006 में गूगल ने खरीद लिया था, और आप सभी को तो पता ही है की गूगल का मालिक अमरीकी है तो इस हिसाब से यूट्यूब भी एक अमेरिकी कंपनी है।

Youtube के कुछ Interesting Facts

  • 2005 के February 14 में यूट्यूब का सुरुवात हुआ था और आपको पता है की February 14 वेलेंटाइन डे हे।
  • 2005 Apr 23 यूट्यूब पर पहला विडियो अपलोड हुआ था, विडियो upload किया था Jawed Karim ने, मजेदार बात ये है की वो विडियो आपको यूट्यूब पर अभी भी मिलेगा सिर्फ सर्च होगा “Me at the zoo” इस विडियो में देखा जाता है की Jawed Karim San Diego Zoo में हे और ये विडियो सिर्फ 18 sec का है.
  • 2006 लगभग $1.5 billion दे कर गूगल यूट्यूब को खरीद लिया।
  • यूट्यूब पर सबसे जादा देखा गया विडियो हे “Baby Shark Dance” इस विडियो को कुल 10 बिलियन view मिला हे, और इसके बाद और एक गाना है Despacito और इस वीडियो को 7.9 बिलियन का views मिला है।
  • यूट्यूब के सबसे पोपुलर यूट्यूब चैनल का नाम है “PewDiePie” इस चैनल पर कुल 111 मिलियन से भी जादा Subscribers है।
  • भारत का सबसे पोपुलर यूट्यूब चैनल का नाम है “T-Series” इस चैनल पर कुल 221 मिलियन Subscribers है और T-Series दुनिया में 1st सबसे बड़ा यूट्यूब चैनल है।
  • बच्चो के लिए यूट्यूब का और एक प्लेटफार्म है जिसका नाम है Youtube Kids.
  • यूट्यूब पर सबसे Longest विडियो है “596.5 HOURS” का सोचिये।

यूट्यूब का मालिक कौन है जाने वीडियो में;

यूट्यूब से जुड़े कुछ FAQs;

यूट्यूब का आविष्कार किसने किया?

यूट्यूब का आविष्कार किया था चाड हर्ले, स्टीव चेन और जावेद करीम ये 3 दोस्त ने मिलके।

यूट्यूब कहा की कंपनी है?

यूट्यूब अभी गूगल का है और गूगल अमेरिकी कंपनी है उस हिसाब से यूट्यूब भी एक अमेरिकी कंपनी है।

यूट्यूब कब बनाया गया था?

यूट्यूब को बनाया गया था 14th February 2005 में।

यूट्यूब को कौन खरीदा है?

यूट्यूब को गूगल ने ख़रीदा था साल 2006 में।

यह पोस्ट भी पढ़े…

आज अपने क्या सीखा?

तो दोस्तों में उम्मीद करते है आपको हमारा आजका यह जानकारी पसंद आया और आपको पता चल गया की यूट्यूब का मालिक कौन है और यूट्यूब किसने बनाया और कब बनाया? यदि आपको यह जानकारी पसंद आया तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यूट्यूब से जुड़े कोई भी सवाल अगर आपके मनमे है तो निचे कमेंट में अपना सवाल पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment