WhatsApp Update कैसे करे (Android & iPhone)? सबसे आसान तरीका – 2022

आजके इस पोस्ट में हम सीखेंगे की WhatsApp को Update कैसे करे? यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है तो आप जरूर अपने फ़ोन में व्हाट्सएप का उपयोग करते होंगे! यदि आपके फ़ोन में WhatsApp इनस्टॉल है और वो बहुत पुराना तो उसको जरूर अपडेट कर लेना चाहिए।

व्हाट्सएप को अपडेट करने बिलकुल भी मुश्किल काम नहीं है बहुत आसान है और इस पोस्ट को लास्ट तक फॉलो करने के बाद आपके लिए और भी आसान हो जायेगा। इस पोस्ट में हम पुराना वाला WhatsApp को नया वाले व्हाट्सएप से अपडेट कैसे करते है उसके बारेमे पूरी जानकारी बताया है।

निचे हम अलग अलग कई तरीका बताया है आपको जो सबसे आसान लगता है उसी तरीका का उपयोग करके अपना WhatsApp को अपडेट करे

whatsapp ko update kare

WhatsApp Update करना क्यों जरुरी है?

ऐसा सवाल आपके मनमे बिलकुल आ सकता है की जब हमारा पुराना व्हाट्सएप बहुत अच्छा चल रहा है तो उसको अपडेट क्यों करे? तो दोस्तों आपका सवाल काफी अच्छा है और ऐसा सवाल आना भी चाहिये।

तो दोस्तों देखिये व्हाट्सएप एक सॉफ्टवेयर है और आपको पता ही है की जब कोई सॉफ्टवेयर बहुत ज्यादा पुराना हो जाता है तो उसमे बहुत ज्यादा प्रॉब्लम हो सकता है, कंपनी जब कोई अपडेट लेकार आता है इसके मतलब इस अपडेट का जरुरत है, फालतू में कोई कंपनी अपडेट क्यों लायेगा?

सईद अपने काफी सुना होगा की व्हाट्सएप अकाउंट हैक हो रहा है, तो ऐसा क्यों होता है? क्युकी ऐसा तब होता है जब सॉफ्टवेयर में कुछ Bugs Hackers को मिल जाता है और उसी Bugs के मदद से हैकर्स आपका व्हाट्सएप को हैक कर लेता है, तो जब ऐसा कोई Bugs व्हाट्सएप को दीखता है तब तुरंत व्हाट्सएप उस Bugs को ठीक कर देता है और सभी WhatsApp Users को व्हाट्सएप अपडेट करने को कहते है, यदि आप अपडेट नहीं करोगे तो आपके वाला व्हाट्सएप में अभी भी वो Bugs रह जायेगा और जो अपडेट करेगा उसके व्हाट्सएप में वो bugs नहीं रहेगा क्युकी उसको व्हाट्सएप ने ठीक कर दिया है।

सिर्फ इतना ही नहीं व्हॉट्सएप अपडेट करने का और भी फायदे है, आपको पता ही है की व्हाट्सएप हमेसा नया नया फीचर्स लता रहता है, तो अगर आपको नया नया फीचर्स इस्तेमाल करना है तो नया Version Update करना होगा। नहीं तो नया जो फीचर आयेगा वो आपको नहीं मिलेगा।

प्ले स्टोर से WhatsApp Update कैसे करे?

सबसे पहले हम सीखेंगे की गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करते है, क्युकी एंड्राइड फ़ोन के लिए गूगल प्ले स्टोर सबसे सेफ प्लेटफार्म है। तो चलिए देखते है प्ले स्टोर से अपने पुराना वाला व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करते?

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से Play Store को ओपन करना है और सर्च करना है WhatsApp और आपके सामने व्हाट्सएप खुल जायेगा। अब आपको WhatsApp Messenger पर क्लिक करना है।

whatsapp update kaise kare

स्टेप 2. अब अगर पहले से आपके फ़ोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल है तो आपके सामने Update का एक बटन दिखेगा। और अगर आपके फ़ोन में व्हाट्सएप इनस्टॉल नहीं है तो इनस्टॉल बटन आएगा, तो मेरा पहले से है आपका भी होगा तो आपको Update पर क्लिक करना है।

whatsapp ko update kare

स्टेप 3. अपडेट पर क्लिक करने के बाद आपको थोड़ा वेट करना है, यदि आपके इंटरनेट स्पीड अच्छा है तो कुछ ही सेकेंड का समय लगेगा अपडेट होने में, जब अपडेट कम्पलीट हो जायेगा तब Update की जगा Open शो करेगा इसके मतलब अपडेट हो गया है।

WhatsApp के वेबसाइट से अपडेट कैसे करे?

यदि आपको प्ले स्टोर पर व्हाट्सएप सर्च करने पर भी नहीं मिल रहा है तो आप व्हाट्सएप के वेबसाइट से अपडेट कर सकते है, कैसे करना है निचे फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको whatsapp.com पर जाना है।
  • अब आपके सामने वेबसाइट खुलेगा थ्री लाइन पर क्लिक करे।
  • अब Download पर क्लिक करे।
  • आपके सामने अपडेट का बटन शो करेगा अपडेट पर क्लिक करे।

WhatsApp APK से व्हाट्सएप को अपडेट कैसे करे?

यदि आपके पास प्ले स्टोर अकाउंट नहीं है मतलब आप प्ले स्टोर इस्तेमाल नहीं करते है तो आप APK डाउनलोड करने अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर सकते है। कैसे करना है निचे स्टेप फॉलो करे।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है और गूगल में जाके सर्च करना है WhatsApp APK, अब आपको बहुत सी रिजल्ट देखने को मिलेगा सबसे ऊपर जो Android – WhatsApp पर क्लिक करना है।

स्टेप 2. अब आपके सामने व्हाट्सएप का वेबसाइट ओपन होगा उसमे से आपको “अभी डाउनलोड करें” पर क्लिक करना है या फिर “Download Now” पर क्लिक करना।

whatsapp apk download

स्टेप 3. डाउनलोड पर क्लिक करते ही आपके सामने APK डाउनलोड का एक मैसेज आएगा आपको बस Download पर क्लिक करना है, कुछ ही टाइम लगेगा डाउनलोड होने में। डाउनलोड होने के बाद आपको Open पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. ओपन पर क्लिक करते ही आपके सामने Install unknow apps नाम का एक Permission मांगेगा वो देना होगा यदि पहले से अपने दे रखा है तो नहीं मांगेगा।

स्टेप 5. अब आपके सामने Install का बटन शो करेगा अपडेट करने के लिए Install पर क्लिक करे और वेट करे कुछ ही समय में इनस्टॉल यानि नया व्हाट्सएप अपडेट हो जायेगा।

whatsapp update in hindi

iPhone में WhatsApp Update कैसे करे?

यदि आपके एक iPhone User है और आपको अपने iphone में व्हाट्सएप अपडेट करना है तो आप बिलकुल अपडेट कर सकते है, चाहे आपके पास कोई भी Iphone क्यों न हो, बस आपको निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने iPhone से App store को ओपन करना है।
  • अब अगर Login नहीं है तो लॉगिन करना है।
  • WhatsAPP सर्च करना है App Store में।
  • बस यदि नया कोई Version आपके लिए है तो Update का बटन दिखेगा तो Update पर क्लिक करे।
  • थोड़ा वेट करे आपके इंटरनेट के हिसाब से समय लगेगा अपडेट होने में।
iphone me whatsapp update kaise kare

WhatsApp Status Update कैसे करे?

यदि आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करते है तो सईद आपको पता ही होगा की व्हाट्सएप में स्टेटस देखने मिलता है वीडियो, फोटो, टेक्स्ट इस तरह के स्टेटस आपके दोस्त डालते है, लेकिन क्या आपको पता है की वो जो स्टेटस है उस टाइप के स्टेटस आप कैसे डालोगे अपने व्हाट्सएप पर!

ये बहुत आसान है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करनी की जरुरत नहीं है बस निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करे और अपने व्हॉट्सएप स्टेटस को अपडेट करे।

  • सबसे पहले आपको अपने WhatsApp Open करना है।
  • अब Staus Tab पर क्लिक करना है (ऊपर मिडिल में मिलेगा स्टेटस टैब)।
  • बस अब My Status पर क्लिक करे या फिर निचे Camera आइकॉन पर क्लिक करे। यदि आपको टेक्स्ट स्टेटस अपडेट करना है तो Pen आइकॉन पर क्लिक करे।
  • बस अपना फोटो, वीडियो या टेक्स्ट को डालना चाहते है वो डाले और Send आइकॉन पर क्लिक करे।
व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट कैसे करे

WhatsApp अपडेट कैसे करे FAQs;

व्हाट्सप्प अपडेट नहीं हो रहा है क्या करें?

व्हाट्सप्प अपडेट न होने का बहुत सी वजह हो सकता है, आपके मोबाइल में मेमोरी काम है, या फिर आपका फ़ोन बहुत पुराना है आप ये सब एक बार चेक करे, और आपका इंटरनेट डाटा है या नहीं वो भी चेक करे। यदि फिर भी नहीं हो रहा है तो “व्हाट्सएप अपडेट प्रॉब्लम” इस पोस्ट को पढ़े।

WhatsApp को Update कैसे करे?

व्हाट्सएप अपडेट करने का बहुत सी तरीका है जो ऊपर पोस्ट में बताया है, बस आप गूगल प्ले स्टोर में जाये और व्हाट्सएप सर्च करे Update पर क्लिक करे।

बिना डाटा खोए यो व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें

बिना डाटा खोए यो व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए आपको Play Store में जाके सर्च करना है WhatsApp अब आपके सामने व्हाट्सएप आएगा उसमे आपको Update बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे अपडेट हो जायेगा और आपका डाटा भी डिलीट नहीं होगा।

यह भी पढ़े…

आज अपने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है और इस पोस्ट से अपने सिख गये होंगे की WhatsApp Update कैसे करे? यदि आपको व्हाट्सएप अपडेट का यह जानकारी पसंद आया है तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ पोस्ट को शेयर करे।

यदि इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे कमेंट में अपना सवाल हमसे पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment