एसएसटी का फुल फॉर्म? SST Full Form in Hindi

दोस्तों अपने जीवन में SST नाम जरूर सुना होगा, इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि SST Ka Full Form (एसएसटी का फुल फॉर्म) क्या होती है? और SST क्या होता है?

आप सभी का इस आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है, अगर आप SST के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं, तो आप सही आर्टिकल पर पहुंचे हैं, यहां मैं आपको SST की सभी फुल फॉर्म्स के बारे में बताऊंगा, दोस्तों आपको बता दूं कि SST काफी शब्दों के लिए इस्तेमाल होने वाली एक शॉर्ट फॉर्म है।

यानी कि SST के मल्टीपल मतलब है, इस आर्टिकल में मैं आपको एसएसटी नाम के सभी मीनिंग के बारे में हिंदी में डिटेल में बताऊंगा, इसलिए आर्टिकल को आखिर तक जरूर देखिए।

मैं वादा करता हूं कि अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं, तो आपको किसी भी प्रकार के एसएसटी से जुड़े आर्टिकल को पढ़ने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, यहां पर मैं आपको SST के बारे में फुल फ्लैश नॉलेज दे दूंगा।

आइए दोस्तों ज्यादा वक्त खराब ना करते हुए जल्दी से जल्दी आर्टिकल को शुरू करते हैं, और देख लेते हैं SST फुल फॉर्म इन हिंदी

sst-ka-full-form

SST Full Form In Hindi

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको बताया कि एसएसटी नेम के कई मतलब है, सबसे पहले एसएसटी ज्यादातर “Social Studies” के लिए इस्तेमाल होता है।

Social studies को आप हिंदी में सामाजिक अध्ययन के नाम से जानते हैं, यह भूगोल राजनीतिक इकोनामी जैसे कई सब्जेक्ट को मर्ज करके बनाया गया एक सब्जेक्ट होता है, यह जूनियर क्लासेज के लिए होता है।

कई राज्यों में दसवीं तक सोशल स्टडीज पढ़ाया जाता है क्योंकि यह एक बहुत महत्वपूर्ण सब्जेक्ट है।

एसएसटी का एक दूसरा मतलब “sea surface temperature” भी होता है इसका हिंदी में मतलब सतही समुंद्री तापमान है यानी की सतह पर समुंदर मैं पानी के तापमान को एसएसटी कहा जाता है।

एसएसटी का एक अन्य मतलब सॉलिड स्टेट ट्रांसमिशन भी होता है।

दोस्तों वैसे तो एसएसटी नाम के कई मतलब होते हैं लेकिन एसएसटी का सोशल स्टडीज फुल फॉर्म ही सबसे महत्वपूर्ण और पॉपुलर है।

SST का फुल फॉर्म जाने वीडियो में –

SST क्यों महत्वपूर्ण है?

दोस्तों आई क्या बात कर लेते हैं कि सोशल स्टडीज क्यों महत्वपूर्ण है दोस्तों जब स्टूडेंट को दसवीं क्लास तक सोशल स्टडीज पढ़ाया जाता है तो वह एक ही सब्जेक्ट में कई प्रकार की चीजों को सीखता है जैसे कि इकोनॉमी हिस्ट्री राजनीति और भूगोल केवल एक सोशल स्टडीज के माध्यम से बढ़ाया जाता है।

Social studies की किताब को सामाजिक विज्ञान भी कहा जाता है, जब स्टूडेंट सबसे पहले इस किताब को देखता है तो मन में आता है कि इसमें साइंस का कुछ पार्ट होगा, लेकिन सोशल स्टडीज में सभी प्रकार की चीजें शामिल कर ली जाती है, क्योंकि इसमें हर एक उस चीज को शामिल करने का ट्राई किया गया है जो कि हमारे समाज से जुड़ी हुई है।

Social studies मैं व्यक्ति को सबसे पहले यह बताया जाता है कि “इंसान एक सामाजिक प्राणी है, और समाज के बिना नहीं रह सकता”

दोस्तों जब स्टूडेंट 10th क्लास तक सामाजिक विज्ञान पढ़ता है तो उसका पढ़ाई का एक मजबूत बेस बन जाता है, 10th के बाद उसे सामाजिक विज्ञान के अंदर आने वाले सभी चैप्टर्स को आगे सब्जेक्ट के रूप में चुनना होता है, जैसे कि दसवीं के बाद राजनीतिक इकोनामिक हिस्ट्री आदि अलग-अलग सब्जेक्ट होते हैं, इसलिए स्टूडेंट सब्जेक्ट्स का चुनाव आसानी से कर सकता है।

सामाजिक विज्ञान हमारे लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि हर एक को राजनीतिक, इकोनॉमिक्स और इतिहास के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो होनी ही चाहिए, और सामाजिक विज्ञान में सभी जानकारियां मिली जुली होती है।

आठवीं क्लास तक स्टूडेंट को सामाजिक विज्ञान के तौर पर समाज में एक अच्छा व्यक्ति बनने के बारे में बताया जाता है, और कई प्रकार के उदाहरण दिए जाते हैं, यहां पर चैप्टर्स कहानियों के रूप में होते हैं, ताकि बच्चे को सब कुछ सही सही समझ आ जाए।

लेकिन जैसे जैसे सामाजिक विज्ञान आगे बढता है और स्टूडेंट दसवीं क्लास तक जाता है तो चीजें कहानियों की जैसे ना होकर डॉक्यूमेंट्री के जैसी बन जाती है।

SST के लाभ और हानि।

दोस्तों हर सिक्के के 2 पहलू होते हैं, उस प्रकार से हर एक चीज के लाभ और हानि होते ही है, तो आइए एसएसटी के लाभ और हानियों के बारे में भी चर्चा कर लेते हैं।

SST के लाभ

  • Student को यह सब्जेक्ट काफी पसंद आता है और विद्यार्थियों की सामाजिक विज्ञान में काफी रुचि रहती है।
  • सामाजिक विज्ञान पढ़ने में काफी आसान है और लगभग चीजें वही होती है जो स्टूडेंट आसानी से समझ सके या जो चीजें स्टूडेंट को पहले से पता होती है।
  • सामाजिक विज्ञान के रूप में पांचवी क्लास तक बच्चे को सही और गलत चीजों के बारे में सब कुछ सही सही जानकारी दी जाती है।
  • सामाजिक विज्ञान में विद्यार्थी को एक आदर्श व्यक्ति बनने के बारे में समझाया जाता है, और समाज के सभी पहलुओं को बच्चे के सामने रखा जाता है।
  • सामाजिक विज्ञान पढ़ने के बाद स्टूडेंट की पढ़ाई में एक अच्छी ग्रोथ होने लगती है, क्योंकि सामाजिक विज्ञान पढ़ने के बाद स्टूडेंट को लगभग सभी चैप्टर्स के बारे में सही से नॉलेज हो जाती है, और विद्यार्थी सामाजिक विज्ञान में से ही आगे कोई एक सब्जेक्ट चुन सकता है।
  • सामाजिक विज्ञान का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसकी हानि न के बराबर है।

SST की हानियां

  • सामाजिक विज्ञान में लंबे-लंबे चैप्टर्स होने की वजह से स्टूडेंट्स काफी बोर हो जाते हैं।

SST Full Form in Banking

दोस्तों अगर आप बैंकिंग एक ही कैटेगरी में एसएसटी का मतलब ढूंढ रहे हैं तो आपको बता दूं कि यहां पर सेल्फसर्विस टेक्नोलॉजीज होता है।

सेल्फ सर्विस टेक्नोलॉजी से मतलब ऐसी सुविधाओं से है जो व्यक्ति को प्रदान की जाती है और वहां पर व्यक्ति इन सुविधाओं की मदद से बिना किसी अधिकारी की मदद भी अपना काम कर सकता है, जैसे कि बैंक में पासबुक प्रिंटिंग की मशीन होती है, जो कि एक सेल्फ सर्विस टेक्नोलॉजी है, वहां पर व्यक्ति खुद जाकर अपनी पासबुक प्रिंट कर सकता है किसी भी अधिकारी के साथ सामंजस्य की जरूरत नहीं होगी।

सेल्फ सर्विस टेक्नोलॉजी का हिंदी में मतलब है कि “स्वयं सेवा प्रद्योगिकी” जिसका मतलब होता है कि व्यक्ति अपना काम मशीन के द्वारा खुद कर सकता है बैंक में लगी एटीएम भी एक प्रकार से सेल्फ सर्विस टेक्नोलॉजी ही होती है, क्योंकि वहां पर आपको किसी भी अधिकारी की जरूरत नहीं होती और आप खुद अपना पैसा खुद निकाल सकते हैं।

दोस्तों सेल्फ सर्विस टेक्नोलॉजी केवल बैंकों में ही नहीं होती कई अन्य प्रकार की संस्थाओं में भी आपको self-service टेक्नोलॉजी देखने को मिल जाएगी और आगे तो जमाना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आ रहा है आपने सुना होगा कि बाहर देशों में रोबोट्स द्वारा वेट्रिंग का काम किया जाता है।

यह भी एक प्रकार से सेल्फ सर्विस टेक्नोलॉजी ही है।

क्योंकि यहां पर आपको काम करने के लिए किसी की मदद की जरूरत नहीं है और आप अपना काम खुद कर सकते हैं।

FAQs: SST Ka Full Form

एसएसटी (SST) का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

SST का फुल फॉर्म Social Studies होता है?

एसएसटी का हिंदी अर्थ क्या है?

एसएसटी का हिंदी अर्थ “सामाजिक अध्ययन” होता है।

SST का और क्या फुल फॉर्म है?

SST का और भी फुल फॉर्म है जैसे बैंकिंग में SST का पूरा नाम है “Self-Service Technologies”

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

दोस्तों यहां पर मैंने एसएसटी की सभी फुल फॉर्म्स (SST Ka Full Form) के बारे में बताने की कोशिश की है, यहां पर मैंने एसएसटी की फुल फॉर्म सोशल स्टडीज और सेल्फ सर्विस टेक्नोलॉजी के बारे में डिटेल में आपको समझाया है, अगर आप जो फुल फॉर्म चाहते हैं वह इस आर्टिकल में शामिल नहीं की गई है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम तुरंत रिप्लाई दे कर आप एक क्वेश्चन का आंसर देने की कोशिश करेंगे।

दोस्तों यहां पर मैंने आपको सोशल स्टडीज यानी कि सामाजिक विज्ञान के लाभ और हानियों के बारे में भी बताया है, आशा करूंगा कि आपको यह काफी अच्छा लगा होगा।

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आया है, तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ जरूर साझा करें, क्योंकि ज्ञान हमेशा बांटने से बढ़ता है।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment