PUBG (Battlegrounds Mobile) का मालिक कौन है?

PUBG ka Malik kon hai? इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप को बताया जाएगा। दोस्तों PUBG game पूरी दुनिया में किसी पहचान का मोहताज नहीं है और भारत में तो बिल्कुल भी नहीं। जिस देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भरे स्टेज पर यह कह दिया हो कि “क्या यह PUBG वाला है?” तो उस देश के युवाओं में इस गेम का क्रेज का स्तर आप सोच ही सकते हैं।

दोस्तों PubG केवल एक मोबाइल गेम ही नहीं बल्कि आप इस गेम को फन डेस्टिनेशन भी कह सकते हैं। लोग इसको खेलकर अपनी बोरियत और स्ट्रैस को साइड रखकर एक अलग ही दुनिया में खो जाते हैं जहां सिर्फ मजा ही मजा है। लेकिन हो सकता है यह गेम के कारण PubG खेलने वालों के पेरेंट्स टेंशन में आ जाते हो। तो क्या आप भी “PubG वाले हैं?” अगर हाँ तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें और नहीं भी हैं तो भी पढ़िए क्या होगा, नॉलेज ही बढ़ेगी।

pubg ka malik kon hai

PubG ka Malik Kon hai?

PUBG Ka Malik Kon hai? इस सवाल के जवाब में दो शख्स का नाम आ जाता है। दोस्तों PUBG Game का यूं तो नाता चीन से माना जाता है क्योंकि इस गेम के पब्लिशर Tencent games है लेकिन वास्तव में चीन की इस कंपनी ने केवल गेम को एप्पलीकेशन स्टोर पर पब्लिश किया है। PUBG Game को डेवेलोप करने में सबसे प्रमुख रोल आयरलैंड के Brendan Greene ने निभाया है।

Brendan Greene शुरू से ही बैटल रॉयल शूटिंग गेम के दीवाने रहे हैं। PUBG Game इनके ही टीम की उपज है। PUBG game के मालिक Brendan Greene को कहा जा सकता है। ब्रेंडन ग्रीन PUBG बनाने से पहले अर्मा 3 और सोनी के किंग ऑफ किल में भी काम करने का अनुभव लिया इसके बाद ही उन्हें PUBG

लेकिन PUBG Game को बनाने में लगने वाला पूरा खर्चा साउथ कोरिया में स्थित कंपनी Bluhole studio ने उठाया इसीलिए Bluhole Studio के सीईओ Chang Han Kim को मुख्य मालिक के तौर पर नाम लिया जाता है।

PUBG Game क्या है?

PUBG Game एक वर्चुअल बैटल फील्ड शूटिंग गेम है। PUBG का फुल फॉर्म ‘Player Unknowns Battlegrounds‘ है। वैसे तो PUBG के बारे में हर कोई जानता है। लेकिन सब यह नहीं जानते हैं कि PUBG Game असल में पहले कंप्यूटर सिस्टम के लिए बनी थी। यूं तो बैटल फील्ड शूटिंग गेम में यह गेम पहला नहीं था लेकिन युवाओं और गमर्स से मिले प्यार के कारण यह गेम पॉपुलर होने के सभी रिकॉर्ड तोड़ चुका है। इस गेम में 100 प्लेयर्स को एक साथ एक टापू पर छोड़ दिया जाता है। इस गेम के पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण इसके शानदार ग्राफ़िक्स हैं और मिस्ट्री। इस गेम को पूरा करने के कोई पर्याप्त रोडमैप नहीं है। आगे क्या होगा यह गेम से पहले पता लगाना मुश्किल है इसीलिए सस्पेंस बना रहता है। 2017 में गूगल प्ले स्टोर पर आने के बाद यह गेम ने यूज़र्स का अट्रैक्शन अपने ओर खींचने में सफलता पाई है। लेकिन पिछले साल (2020) में PUBG game को भारत में बंद कर दिया गया। कारण था इस एप्पलीकेशन का चीन की कंपनी Tencent के साथ होना। हालांकि कंपनी ने यह सुनिश्चित किया कि Tencent का एप्पलीकेशन मेकर से कोई संबंध नहीं है।

PUBG किस देश का गेम है?

सईद आपको भी पता होगा की इंडिया में PUBG गेम ban कर दिया गया है, और ban करने का वजह यह एक चाइना का गेम है।

वैसे तो अभी तक आपको पता चल गया होगा की PUBG गेम का पब्लिशर Tencent games नाम का एक पॉपुलर चाइना कंपनी है। और इससे यह पता चलता है की PUBG चाइना का कंपनी है।

वैसे तो PUBG गेम डिज़ाइन किया था Brendan Greene जी ने।

किसी भी कंपनी का मालिक कोई एक या दो होता है लेकिन उस कंपनी में काफी सरे शेयर होते है, और जिसका शेयर सबसे ज्यादा होता है वही उस कंपनी का मालिक बन जाता है और इस हिसाब से Tencent games का PUBG मोबाइल पर सबसे ज्यादा शेयर है और यह चाइना का गेम बन गया।

हाला की फिर से PUBG का नया Indian Version आ रहा है “Battlegrounds Mobile India” नाम से। और इस Battlegrounds Mobile India का मालिक है KRAFTON और यह KRAFTON एक South Korean वीडियो गेम कंपनी है।

PUBG Game ke Faayde aur Nuksan

दोस्तों दुनिया में मौजूद हर चीज के कुछ फायदे तो कुछ नुकसान होते ही हैं। इसी लिस्ट में PubG Game भी आता है। PubG को लोग जितने शिद्दत से खेलते हैं उसमें उनको समय का भी पता नहीं चल पाता। दोस्तों PubG खेलने वाले इसको खेलने के लिए काफी रिकमेंड करते हैं और वहीं पेरेंट्स इस गेम को न खेलने के कारण बताते हैं। अब हम आपको इस गेम के कुछ फायदे और कुछ नुकसान बताने जा रहे हैं।

फायदे नुकसान

PubG game मनोरंजन का भरपूर साधन है। यह आपके जीवन से बोरियत दूर करने में कारगर सिद्ध हो सकता है। इसके हर लेवल में सस्पेंस रहता है।
यह गेम काफी एडिक्टिव है। जिसके कारण जो एक बार इसे खेलने में लग गया वह दिन रात लगा रहता है इससे आंखों में दर्द होना लाजमी है।

न्यू फ्रेंड्स भी इस गेम के माध्यम से बनाए जा सकते हैं। यू  तो यह कोई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नहीं है लेकिन इस गेम में टीम बनती है जिसमें 3-4 प्लेयर का होना जरूरी है। उनसे आप बात भी कर सकते हैं जैसे आप फ़ोन पर कर रहे हो।
यह गेम यूजर का काफी समय बर्बाद करता है। ऐसे game को प्ले करने वाले लोग लगातार तीन से चार 4 घंटे तक गेम को खेलते रहते हैं हर समय गेम और गेम से जुड़ी घटनाओं की बातें करते रहते हैं। जिससे उनका बहुत ज्यादा टाइम बर्बाद होता है।

स्वाभाविक है जब गेम को कुछ लोग मिलकर खेलेंगे तो उनके अंदर एकता की भावना पैदा होगी, एक दूसरे का साथ देना, एक दूसरे को rescue करना और मिलकर एक मिशन को फिनिश कर देना, हमारे अंदर एकता की भावना को पैदा करता है, अगर आप game play  करते हैं तो आपको मेरी बातें समझ में आ गई होंगी।
ज्यादा वीडियो गेम्स खेलने वाले लोग डिप्रेशन और तनाव में रहते हैं क्योंकि वे भी वर्चुअल वर्ल्ड से कनेक्ट हो जाते हैं और असली दुनिया को समझ नहीं पाते उन्हें imaginary वर्ल्ड में ही अपनी असली दुनिया दिखाई देने लगती है गेम के अंदर के लोग ही उन्हें अपने लगने लगते हैं ऐसे में बाहर की दुनिया और बाहर के लोग उनके लिए डिप्रेशन और तनाव पैदा करते हैं।
पब्जी का फुल फॉर्म क्या है?

PUBG का फुल फॉर्म है “Player unknowns Battlegrounds

पब्जी गेम कौन सा देश बनाया है?

PUBG चीन का कंपनी है, लेकिन हाली में जो PUBG का इंडिया Version आया है Battlegrounds Mobile India नाम से यह गेम साउथ कोरिया का गेम है और इसका मालिक है KRAFTON

पब्जी गेम किसने बनाया?

PUBG गेम को बनाया और इसका डिज़ाइन किया Brendan Greene ने।

पब्जी गेम का निर्माण कब हुआ?

PUBG का निर्माण 2017 में हुआ था, लेकिन हाली में PUBG इंडिया में ban हो गया अब Battlegrounds Mobile India नाम से आ रहा है। इसके मतलब PUBG 2017 को बाना था और Battlegrounds Mobile India 2021 को।

Battlegrounds Mobile India किस देश का गेम है?

सईद आपको पता ही होगा की इंडिया में हमेसा के लिए PUBG को ban कर दिया गया है चीन का गेम होने के वजह से, और उसके बदले इंडिया में Battlegrounds Mobile India गेम आ रहा है जो बिलकुल PUBG ही है सिर्फ नाम अलग है। तो इस Battlegrounds Mobile India किस देश का गेम है? तो Battlegrounds Mobile India South Korea का गेम है।

दोस्तों यह था PubG Ka Malik kon hai? पर आर्टिकल। भारत मे बंद होने के बाद यहाँ के यूजर के लिए खुशखबरी यह है कि PubG अब फिर से भारत में जल्द आ सकता है। हालांकि इस बार गेम का नाम PubG न होकर Battleground Mobile India के नाम से रखा गया है। जिसे आप अभी pre-register कर सकते हैं। हालांकि इस बार pre register के दौरान यूजर को प्रूफ देना होगा कि वह 18 साल या उससे अधिक हैं और जो 18 साल से नीचे हैं उन्हें पेरेंट्स का अप्रूवल लेना होगा उसके लिए पेरेंट्स का मोबाइल नंबर डालना होगा।

2 thoughts on “PUBG (Battlegrounds Mobile) का मालिक कौन है?”

Leave a Comment