प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें? Google Play Store APK डाउनलोड कैसे करे?

आजके इस पोस्ट में हम सीखेंगे की प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें (Play Store Download Kaise Kare)? यदि आप एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल करते है तो सईद आपको पता ही एंड्राइड फ़ोन में किसी तरह के Apps डाउनलोड करने के लिए Google Play Store कितना जरुरी है। तो आज हम इसी प्ले स्टोर के बारेमे बात करने वाले है और सिखने वाले है की गूगल प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

वैसे तो मोबाइल के साथ ही Pre-Installed आता है प्ले स्टोर, लेकिन अगर आपके फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर नहीं है या फिर अपने किसी तरह गलती से डिलीट कर दी है तो इस पोस्ट में बताया गया टिप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से प्ले स्टोर को डाउनलोड कर सकते हो।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें?

ये बात सही है की लगभग हर एक एंड्राइड फ़ोन में पहले से Google Play Store Pre-Installed होते है, यदि आपके फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर है तो आप उसको सिर्फ अपडेट कर सकते है और लेटेस्ट version प्ले स्टोर का उपयोग करके सकते है।

लेकिन अगर आपके फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर हे ही नहीं तो आप APK फाइल की मदद से अपने फ़ोन में लेटेस्ट प्ले स्टोर को डाउनलोड और इनस्टॉल कर सकते हो।

प्ले स्टोर अपडेट कैसे करे?

जैसे की हमें पता है की लग भाग सभी फ़ोन में प्ले स्टोर होता है, तो अगर आपका प्ले स्टोर किसी वजह से काम नहीं कर रहा है तो आप अपने प्ले स्टोर को एक बार अपडेट करे, हो सकता है आपके प्ले स्टोर पुराना Version है इस लिए काम नहीं कर रहा है, तो चलिये प्ले स्टोर अपडेट करना सीखते है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने प्ले स्टोर को ओपन करना है, अब राइट साइड में आपको अपना प्रोफाइल आइकॉन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2. अब आपके सामने बहुत सी ऑप्शन खुलेगा उनमे से Settings पर क्लिक करना है।

स्टेप 3. अब आपको निचे About का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

स्टेप 4. अबाउट पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके प्ले स्टोर के बारेमे सब कुछ शो करने लगेगा उसके निचे Update Play Store नाम से बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है और अपडेट कर लेना है।

play-store-download-kaise-kare

तो इस तरह आप बहुत आसानी से अपने फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर को अपडेट कर सकते है, यदि कोई लेटेस्ट वर्शन होगा तो अपडेट हो जायेगा और आपके प्ले स्टोर अगर काम नहीं कर रहा था तो वो काम करना शुरू करेगा अपडेट करने के बाद।

प्ले स्टोर APK डाउनलोड कैसे करे?

यदि आपके फ़ोन में प्ले स्टोर नहीं है और आपको अपने फ़ोन में प्ले स्टोर इनस्टॉल करना है तो एक ही तरीका है और वो है APK फाइल डाउनलोड करना है और उसको इनस्टॉल करना है।

तो APK फाइल आपको बहुत आसानी से मिल जायेगा निचे लिंक पर क्लिक करके।

ऐप नामप्ले स्टोर
साइज 47 MB
वर्शन लेटेस्ट
टोटल ऐप इनस्टॉल 10 billion
ऐप डेवलपरगूगल
लास्ट अपडेटेड नया वर्शन (Today)

स्टेप 1. सबसे पहले ऊपर दिया गया लिंक पर क्लिक करके Play Store APK फाइल को अपने फ़ोन में डाउनलोड करे।

स्टेप 2. जब प्ले स्टोर का APK फाइल डाउनलोड हो जायेगा आपके ब्राउज़र में तो कुछ इस तरह के Open का बटन मिलेगा बस आपको Open पर क्लिक करे। आप फाइल मैनेजर से जाके भी ओपन कर सकते है।

play-store-download-kaise-kare

स्टेप 3. APK फाइल को ओपन करते ही आपके सामने ऐप इनस्टॉल का एक बॉक्स ओपन होगा उनमे से आपको बस Install पर क्लिक करना है, थोड़ा टाइम वेट करे आपके फ़ोन में प्ले स्टोर इनस्टॉल हो जायेगा।

google-play-store-download-kaise-kare

स्टेप 4. प्ले स्टोर इनस्टॉल हो जाने के बाद आपको अपने फ़ोन में प्ले स्टोर ऐप देखने मिल जायेगा, उसको ओपन करे उसके बाद लॉगिन करे। Login करने के लिए आप अपने Gmail ID का उपयोग करे बहुत आसान होता है प्ले स्टोर में अकाउंट बनाना।

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करे वीडियो;

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करे FAQs;

गूगल प्ले स्टोर कब लॉंच हुआ था?

गूगल प्ले स्टोर आज से कुछ 20 साल पहले 22 October 2008 को लॉंच हुआ था।

गूगल प्ले स्टोर में कितने Apps है?

2021 के अनुसार गूगल प्ले स्टोर में कुल 3.48 million Apps है।

गूगल प्ले स्टोर में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली Apps

गूगल प्ले स्टोर में ऐसा 5 ऐप है जो सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया है और वो है Google Play Services, Youtube, Google Maps, Google Chrome, Gmail इन 5 ऐप्स को 10 billion करके डाउनलोड किया गया है।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है और अपने सीख लिया है आखिर प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करे और गूगल प्ले स्टोर अपडेट कैसे करे? यदि आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो साके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि आपके मनमे इस पोस्ट जुड़े कोई भी सवाल है तो निचे कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते है, यदि हमें आपके सवाल के सही जवाबा पता होगा तो हम आपके सवाल के जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment