Photo का बैकग्राउंड Change कैसे करे (फोटो बैकग्राउंड चेंज करने वाला Apps)

आजके इस पोस्ट में हम सीखेंगे Photo का बैकग्राउंड Change कैसे करे साथ में कुछ बेस्ट फोटो बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप्स के बारेमे भी बात करेंगे। यदि आप अपना किसी फोटो के बैकग्राउंड को चेंज करना चाहते है या बैकग्राउंड रिमूव करना चाहते है तो बिलकुल कर सकते है, आजके समय में फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना बहुत आसान काम है बस एक क्लिक में किसी भी फोटो का बैकग्राउंड चेंज हो जायेगा।

फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए आज हम जो तरीका आपके साथ शेयर करने वाले है वो दो तरह के होगा एक ऑनलाइन बिना किसी एप के और दूसरा मोबाइल एप के मदद से। आपको जो तरीका पसंद आता है आप उसी का उपयोग करके अपने फोटो बैकग्राउंड चेंज कर सकते है।

photo ka background change apps

Photo का बैकग्राउंड Change कैसे करे?

सबसे पहले हम आप लोगो के दिखाने वाला है की बिना किसी सॉफ्टवेयर बिना किसी एप के आप अपने मोबाइल और लैपटॉप से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड चेंज कैसे कर सकते है। तो अगर आपको ऑनलाइन अपना फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना है तो निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करे।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको एक वेबसाइट पर जाना है और उसका नाम है Remove.bg काफी पॉपुलर एक वेबसाइट है फोटो बैकग्राउंड रिमूव और चेंज करने के लिए।

स्टेप 2. अब आपके सामने Remove.bg वेबसाइट खुल जायेगा, निचे आपको Upload Image का बटन दिख रहा होगा उस पर क्लिक करे और अपने मोबाइल गैलरी से जिस फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना है उसको सेलेक्ट करे।

photo-ka-background-change-kaise-kare

स्टेप 3. फोटो को अपने गैलरी से सेलेक्ट करते ही आपके फोटो का बैकग्राउंड खुदसे ही रिमूव हो जायेगा, रिमूव होने के बाद कुछ निचे की तरह एक Edit बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे। यदि आपको कोई बैकग्राउंड नहीं चाहिए तो निचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके फोटो को डाउनलोड करे।

photo-ka-background-change-kaise-kare

स्टेप 4. फोटो का बैकग्राउंड रिमूव हो चूका है अब दूसरा कोई बैकग्राउंड ऐड करने के लिए Edit पर क्लिक करे उसके बाद आपके सामने बहुत सी बैकग्राउंड खुल जायेगा, यदि आपको Background में कलर इस्तेमाल करना है तो अपना पसंद का कलर सेलेक्ट करे, यदि कोई फोटो ऐड करना है तो फोटो सेलेक्ट करे, यदि आपके फ़ोन गैलरी कोई पसंद का बैकग्राउंड फोटो है तो उसको भी सेलेक्ट करके ऐड कर सकते है।

photo-ka-background-change-kaise-kare

तो दोस्तों इस तरह आप बहुत आसान तरीके से अपने किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को चेंज और रिमूव कर सकते है बिना किसी एप और सॉफ्टवेयर है, ऊपर जो तरीका हमने बताया है यह तरीका लैपटॉप में भी काम करेगा।

फोटो बैकग्राउंड चेंज करने वाला Apps

  1. Background Eraser
  2. Background Eraser- Photo Erase
  3. remove.bg – Remove Image Backgrounds
  4. Automatic Background Changer
  5. Photo Background Change Editor
  6. Slazzer – Image bg Remover

1. Background Eraser

photo-ka-backgorund-change

यदि आपको एक बेस्ट फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाला एप की खोज है तो आपके लिए Background Eraser बेस्ट हो सकता है, क्युकी इस एप के मदद से आप अपने किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को बस एक क्लिक में चेंज कर सकते हो।

यदि इस एप के फीचर की बात की जाये तो इस एप को बनाया गया सिर्फ और सिर्फ फोटो बैकग्राउंड चेंज और रिमूव करने के लिए तो आप इस एप के मदद बस वही काम कर सकते है।

App NameBackground Eraser
Size5.4 MB
Download100M
PriceFree
Rating4.3/5

2. Background Eraser- Photo Erase

photo-ka-background-change-kaise-kare

यदि आपको एक powerful फोटो बैकग्राउंड चेंज करने का App चाहिए तो आपके लिए Background Eraser- Photo Erase बेस्ट हो सकता है, क्युकी इस एप के मदद से आप हर टाइप फोटो बैकग्राउंड चेंज कर सकते हो। इस एप के मदद से आप सिर्फ Background Remove या चेंज ही नहीं और भी बहुत सी काम कर सकते हो।

यदि इस एप की फीचर की बात की जाये तो इसमें आपको बहुत सी फीचर देखने को मिलेगा, जैसे की transparent बैकग्राउंड के साथ फोटो सेव कर सकते हो, PNG sticker बना सकते हो, फोटो को Crop कर सकते हो, effects and filters ऐड कर सकते हो, फोटो brightness, contrast, warmth and saturation को Adjust कर सकते हो, और भी बहुत सी फीचर आपको इस एप में देखने को मिल जायेगा।

App NameBackground Eraser- Photo Erase
Size41 MB
Download10M
PriceFree
Rating4.3/5

3. Remove.bg

photo background remove

अगर मेरी बात करू तो में खुद अपने हर टाइप के फोटो बैकग्राउंड रिमूव और चेंज करने के लिए Remove.bg एप का इस्तेमाल करता हु, काफी अच्छा एक एप है, यदि इस एप की फीचर की बात की जाये तो इसमें आपको सिर्फ बैकग्राउंड रिमूव और बैकग्राउंड चेंज ये दो फीचर देखने को मिलेगा।

यदि आप इस एप के बारेमे और जानना चाहते है तो ऊपर हमने इस एप के बारेमे पूरी जानकारी शेयर की है आप देख सकते है, बाकि मेरे हिसाब से ये एप बेस्ट है काफी परफेक्ट बैकग्राउंड रिमूव करता है, और इस एप में आपको काफी सरे बैकग्राउंड इमेज देखने को मिलेगा उन फोटो को आप अपने फोटो के बैकग्राउंड में फ्री में इस्तेमाल कर सकते है।

App NameRemove.bg
Size2.3 MB
Download10M
PriceFree & Paid
Rating4.3/5

4. Automatic Background Changer

photo ka background change kaise kare

फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने के लिए Automatic Background Changer भी काफी अच्छा एप है, इस एप के मदद से आप बस एक क्लिक में अपने फोटो से बैकग्राउंड को रिमूव कर सकते है और अपने पसंद का दूसरा बैकग्राउंड ऐड कर सकते है।

इस एप से आप फोटो के बैकग्राउंड रिमूव के साथ साथ बैकग्राउंड चेंज और फोटो से किसी भी Object को रिमूव कर सकते है, इस एप के मदद से आप collages भी बना सकते है।

App NameAutomatic Background Changer
Size5 MB
Download10M
PriceFree
Rating4.3/5

FAQs

बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप कौन सा है?

यदि आपको फोटो का बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप चाहिए तो आप Remove.bg या फिर Background Eraser ऐप का इस्तेमाल कर सकते है ऊपर डाउनलोड लिंक है।

फोटो बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

यदि आपको फोटो बनाने के लिए सबसे अच्छा ऐप चाहिए तो आप Picsart का इस्तेमाल कर सकते है सबसे बेस्ट है।

फोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे बदले?

फोटो के पीछे का बैकग्राउंड बदलने के लिए सबसे पहले आपको remove.bg ऐप को इनस्टॉल करना है, अब Iamage Upload पर क्लिक करके फोटो सेलेक्ट करना है बस खुद से बैकग्राउंड चेंज हो जायेगा निचे Download पर क्लिक करके फोटो को डाउनलोड करे।

यह भी पढ़े..

आज अपने क्या सीखा?

तो दोस्तों आजके इस पोस्ट में अपने जाना की फोटो का बैकग्रॉउंड चेंज कैसे करे साथ में फोटो बैकग्राउंड चेंज करने वाला ऐप्स के बारेमे भी जानने की कोसिस किया है, यदि आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

आपको कौनसा एप सबसे ज्यादा पसंद आया कमेंट करके जरूर बताये, यदि हम अपना बात करे तो मुझे remove.bg काफी ज्यादा पसंद है अब आपका पसंद कमेंट करके बताये।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment