Pan कार्ड कैसे बनाये? सिर्फ 5 मिनट में बनाये e-Pan कार्ड

क्या आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आप अपने लिए एक पैन कार्ड बनाना चाहते है? यदि आपके पास कोई पैन कार्ड नहीं है और आप अपने लिए एक पैन कार्ड बनाना चाहते है तो आजके इस पोस्ट को फॉलो करके सीख सकते है Pan Card Kaise Banaye (पैन कार्ड कैसे बनाये)? आपको सिंपल कुछ स्टेप फॉलो करना है और सिर्फ 5 मिनट में आपका e-Pan कार्ड बनके रेडी हो जायेगा।

इस पोस्ट में हम सिर्फ पैन कार्ड कैसे बनाये ये सीखने वाले नहीं है इसके साथ पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे और PAN कार्ड का फुल फॉर्म क्या है इन सबके बारेमे भी जानने की कोसिस करेंगे। तो दोस्तों और बात न करके चाहिए जानते है और सीखते है की ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाये?

pan-card-kaise-banaye

PAN का फुल फॉर्म क्या है?

जी है PAN का एक फुल फॉर्म है यदि आपको नहीं पता है तो बता दे की हम जो पैन कार्ड बनाते है उस PAN कार्ड फुल फॉर्म है Permanent Account Number (PAN). यदि इसका हिंदी में फुल फॉर्म करे तो पैन कार्ड का हिंदी फुल फॉर्म या अर्थ है “स्थायी खाता संख्या”.

PPermannent (स्थायी)
AAccount (खाता)
NNumber (संख्या)

PAN Card Kaise Banaye? पैन कार्ड कैसे बनाये?

पैन कार्ड दो तरीके से बनाया जाता है एक ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन, ऑनलाइन में भी दो तरीका है एक NSDL पोर्टल और दूसरा है incometaxindia पोर्टल है, दोनों का काम शामे है incometaxindia पोर्टल से जो पैन बनेगा उसमे आपका सिग्नेचर नहीं होगा और NSDL पोर्टल से जो पैन कार्ड बनगे उसमे सब कुछ मिलेगा लेकिन काम दोनों का शामे है।

यदि आपको जल्द से जल्द पैन कार्ड की जरुरत है तो आपको e-Pan कार्ड ही बनाना होगा क्युकी NSDL पोर्टल से पैन कार्ड बनाने में 10 – 15 के समय लगता है। और e-Pan आपको अप्लाई करते ही मिल जायेगा जिसको प्रिंट करके आप किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है। तो दोस्तों चलिए सीखते है Pan कार्ड कैसे बनाये?

जैसे आज हम e-Pan Card कैसे बनाये वो सिखने वाले है और इ-पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको चाहिए सिर्फ आधार कार्ड और कोई दस्ताबेज की जरुरत नहीं है आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है वो नंबर आपके पास होना जरुरी है क्युकी उस नंबर पर एक OTPसेंड किया जायेगा, बस और कुछ नहीं चाहिए e-Pan के लिए।

स्टेप 1. e-PAN पोर्टल को खोले

e-PAN बनाने के लिए एक नया पोर्टल बनाया गया है आपको उसी पोर्टल में जाना है निचे जो लिंक है उस पर क्लिक करके आप Incometax Department के नये पोर्टल में जा सकते है।

अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसके लेफ्ट साइड में Quick Links नाम से मेनू देखने को मिलेगा उसी मेनू के निचे Instant e-Pan नाम से एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

आपके सामने e-Pan का पेज खुल जायेगा निचे आपको Get New e-Pan नाम से एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे।

pan-card-kaise-banaye

स्टेप 2. Aadhaar नंबर डाले

अब आपको अपना आधार नंबर को बॉक्स में टाइप करने है आधार नंबर 12 डिजिट का होता है उसी नंबर को डाले, उसके बाद निचे I confirm that को सेलेक्ट करे।

निचे Continue नाम से एक बटन दिख रहा है उस पर क्लिक करे।

pan-card-kaise-banaye

स्टेप 3. Terms and conditions Accept करे

अब आपके सामने और एक नया पेज खुलेगा इस पेज में आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है सिंपल निचे एक Terms and conditions का बॉक्स होगा उसको सेलेक्ट करे उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

pan-card-kaise-banaye

स्टेप 4. OTP डाले

अपने जो आधार कार्ड नंबर डाले है उस आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उस नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा उस OTP को इस बॉक्स में डेल उसके बाद चेक बॉक्स को सेलेक्ट करे उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

pan-card-kaise-banaye

स्टेप 5. Verify and Continue

अपने जो आधार कार्ड दिया है उस आधार कार्ड में जो नाम, एड्रेस, जन्म तारीख था वो खुदसे आ जायेगा आपको खुदसे डालने की जरुरत नहीं है।

सिर्फ निचे I accept that को सेलेक्ट करे, उसके बाद Continue पर क्लिक करे।

pan-card-kaise-banaye

स्टेप 6. e-Pan Submitted Successfully

यदि अपने ऊपर बताया गया सभी स्टेप को सही से फॉलो लिए है तो आपके सामने इस टाइप के Yout request for e-Pan has been submitted successfully मैसेज शो करेगा, और निचे आपको एक Acknowledgement Number मिलेगा उसको save कीजिये बाद में काम आयेगा।

pan-card-kaise-banaye

Pan कार्ड स्टेटस चेक या पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

यदि अपने ऊपर बताया गया स्टेप को फॉलो करके e-Pan के लिए Submit कर दिया है और अब आपको अपना पैन कार्ड डाउनलोड करना है तो निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करके डाउनलोड करे।

  1. सबसे पहले आपको Download Pan Card इस लिंक पर क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने Check Status/ Download PAN नाम का एक पेज खुलेगा।
  2. अब जिस आधार नंबर से पैन कार्ड के लिए Apply किया था उस आधार कार्ड नंबर को बॉक्स में डाले।
  3. आपके आधार कार्ड के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उस नंबर पर एक OTP भेजा जायेगा, OTP को सही से डाले।
  4. अब आपके सामने Current Status of Your New e-Pan Request नाम से पेज खुलेगा, यदि आपको कोई डाउनलोड का ऑप्टोन नहीं दिख रहा है तो कृपा करके कुछ समय वेट करे उसके बाद फिर से चेक करे 10 से 15 मिनट के बिच मिल जाना चाहिये।
  5. अब आपको दो ऑप्शन मिलेगा View E-PAN & Download E-PAN का ऑप्शन मिलेगा, PAN डाउनलोड करने के लिए Download e-Pan पर क्लिक करे। बस आपको एक पीडीऍफ़ फाइल मिल जायेगा।
  6. पैन कार्ड के पीडीऍफ़ फाइल में पासवर्ड होगा पासवर्ड आपके जन्म तारीख होगा।
pan-card-kaise-banaye

Pan कार्ड कैसे बनाये सीखे वीडियो में –

FAQs:

क्या e-Pan कार्ड सब जगा Valid होगा

जी बिलकुल पूरी भारत में e-Pan Valid है और किसी भी काम के लिए आप -e-Pan का उपयोग कर सकते है, कोई प्रॉब्लम नहीं है।

क्या e-Pan बनाने के लिए पैसे लगता है?

जी नहीं यदि आप e-Pan बनाते है तो किसी प्रकार के पैसे नहीं लगते है, लेकिन अगर आपको एक PVC टाइप के PAN अपने घर में चाहिए तो आपको पैसे लगेगा, लेकिन आप खुदसे भी प्रिंट करके काम चला सकते है।

E-PAN में Signature होता है?

जी नहीं अगर आप E-PAN बनाते है तो आपको e-Pan में किसी तरह के Signature नहीं मिलेगा।

E-PAN और PAN कौनसा बनाना चाहिए?

यदि आपको जल्द से जल्द पैन कार्ड की जरुरत है तो आपको E-PAN भी बनाना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास टाइम है 20 दिन या 30 दिन तो आप PAN कार्ड ही बनाये क्युकी उसमे आपको Signature मिलेगा।

यह पोस्ट भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है यदि आपको यह जानकारी पसंद आया और अपने सिख लिए की Pan कार्ड कैसे बनाये तो जितना हो साके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, पैन कार्ड या e-Pan से जुड़े कोई सवाल आपके मनमे है तो कृपा करके कमेंट में बताये हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment