Mobile को कंप्यूटर बनाने वाला Apps (मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये)

आजके इस पोस्ट हम आपके कुछ Mobile Ko Computer Banane Wala Apps (मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला ऐप्स) शेयर करने वाले है, जिन एप के मदद से आप अपने मोबाइल फ़ोन को बहुत आसानी से कंप्यूटर जैसा बना सकते है।

तो दोस्तों अगर आपके मनमे यह सवाल है की मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये तो आप निचे बताया गया किसी भी एक एप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे आपका फ़ोन कंप्यूटर जैसा बन जायेगा।

मोबाइल को कंप्यूटर बनाना है, इसके मतलब ये नहीं है की आपका एंड्राइड फ़ोन में आप विंडोज इनस्टॉल कर सकते है या आपके फ़ोन में आप कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल कर सकते है। इन एप के मदद से आपका मोबाइल कंप्यूटर जैसे दिखेगा बस इससे ज्यादा और कुछ नहीं।

mobile-ko-computer-banane-wala-apps

मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला Apps (मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये)

जैसे की आपको पहले ही बता दिया है की आज हम जितने भी मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला एप निचे शेयर किया है वो सब बस launcher एप है, इन एप को इनस्टॉल करने पर आपका फ़ोन कंप्यूटर जैसा दिखा यदि कोई देखेगा तो उसको लगेगा की आपका मोबाइल कंप्यूटर बन गया है लेकिन असाल में बस वो कंप्यूटर नहीं बनेगा एंड्राइड ही रहेगा बस देखनेमें कंप्यूटर जैसा लगेगा।

1. Microsoft Launcher

mobile-ko-computer-kaise-banaye

आजके इस लिस्ट का सबसे पहला जो एप है उसका नाम है Microsoft Launcher, सईद आपको पता ही होगा दुनिया के सबसे पॉपुलर कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज भी इस Microsoft कंपनी का ही है, तो अगर आपको अपने फ़ोन में कंप्यूटर जैसा लुक चाहिए तो आप इस एप का इस्तेमाल कर सकते है।

इस एप में आपको बहुत सी फीचर देखने को मिल जायेगा, Dark Mode, Landscape Mode etc, जॉब आप इस लांचर को इनस्टॉल करने के बाद इसको Landscape Mode करोगे तो आपको कंप्यूटर जैसे फील आएगा क्युकी इसका जो आइकॉन है वो काफी कंप्यूटर से मिलते झूलते है।

Launcher Name Microsoft Launcher
Size14 MB
Download50M
PriceFree
Rating4.6

2. Win 11 Launcher

mobile-ko-computer-kaise-banaye

यदि आपको बिलकुल कंप्यूटर जैसे Look चाहिए तो आप Win 11 Launcher एप का इस्तेमाल कर सकते है, अब तक जितने भी मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला Apps मेने देखा उन सब में मुझे ये ऐप सबसे ज्यादा पसंद आया है, और पसंद क्यों न ए इसका वजह भी है क्युकी इस एप में आपको कुछ ऐसा फीचर दिया गया है जो आपको कंप्यूटर में देखने को मिलता है।

जैसे की इस लांचर के मदद से आप अपने मोबाइल पर कंप्यूटर जैसा Folder बना सकते है, Copy, Cut, Paste, Rename जैसे फीचर देखने को मिलेगा, फाइल properties देखने सकते हो, किसी भी फाइल और फोल्डर का Shortcuts बना सकते हो।

Launcher Name Win 11 Launcher
Size7.3 MB
Download5M
PriceFree
Rating4.6

3 . Computer Launcher 2

mobile-ko-computer-banane-wala-apps

यदि आपको Windows 10 जैसे लुक अपने मोबाइल फ़ोन में चाहिए तो आप Computer Launcher 2 का इस्तेमाल कर सकते है, ये एप आपके फ़ोन को बिलकुल कंप्यूटर जैसा बनाने में आपको हेल्प करेगा और बहुत से कंप्यूटर फीचर आपको इस लांचर में देखने को मिल जायेगा।

जैसे की Create folder इसके मदद से आप कंप्यूटर जैसा फोल्डर बना सकते है, Start Menu कंप्यूटर में जैसा Start Menu देखने को मिलता है वैसे ही आपको इसमें भी एक Start Menu मेनू देखने को मिलेगा, Start Button भी देखने को मिलेगा विंडोज 10 जैसा। Home स्क्रीन में Clock Widget, Weather Widget देखने को मिलेगा जैसे कंप्यूटर में मिलता है। कंप्यूटर जैसा Task-bar देखने को मिलेगा, Multi Tasking का ऑप्शन भी देखने को मिल जायेगा।

Launcher NameComputer Launcher 2
Size10 MB
Download1M
PriceFree
Rating4.5

4. Winner Computer Launcher

mobile-ko-computer-banane-wala-apps

मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला जितने भी ऐप है उनमे से ये भी एक है, यदि आपको एक बेस्ट मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला एप चाहिए तो मेरे हिसाब से आपको ये एप इस्तेमाल करना चाहिए। क्युकी इस एप कुछ ऐसा फीचर है जो आपको सिर्फ कंप्यूटर में देखने को मिलता है लेकिन इस लांचर में भी वो सभी फीचर आपको देखने को मिल जायेगा।

यदि एप के फीचर की बात की जाये तो इसमें आपको कंप्यूटर जैसा Start menu देखने को मिलेगा Start Button देखने को मिलेगा, इस लांचर में आपको 200+ themes देखने को मिलेगा, This PC देखने को मिलेगा जैसे कंप्यूटर में मिलता है। Start Screen में App को Pin करने का फीचर दिया गया है, सिर्फ इतना ही नहीं Transparent taskbar भी देखने को मिल जायेगा।

Launcher NameWinner Computer Launcher
Size10 MB
Download1M
PriceFree
Rating4.4

5. Launcher 10

mobile-ko-pc-banane-wala-apps

यदि आपके मनमे यह सवाल है की मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये तो आपके सवाल का जवाब है ये एप जिसका नाम है Launcher 10, जी है इस एप के मदद से आप अपने मोबाइल को बिलकुल कंप्यूटर जैसा बना सकता है। इस एप में भर भर के कंप्यूटर के फीचर देखने को मिलेगा।

जैसे की Start Menu, Start Button देखने को मिलेगा जो कंप्यूटर में मिलता है, Task bar देखने को मिलेगा, Theme Color चेंज करने का ऑप्शन देखने को मिलेगा। और भी बहुत सी फीचर है जो इस्तेमाल करने के बाद आपको खुदसे पता चल जायेगा।

Launcher NameLauncher 10
Size17 MB
Download1M
PriceFree
Rating4.1

6. Win7 Simu

mobile-ko-pc-banane-wala-app

सईद आपको पता ही होगा की कंप्यूटर दुनिया में सबसे पॉपुलर Oprating System का नाम है विंडोज 7, जी है यदि आपको उस विंडोज 7 का लुक अपने एंड्राइड फ़ोन में चाहिए तो आपके लिए Win7 Simu बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। क्युकी इस एप को इनस्टॉल करते ही आपका फ़ोन विंडोज 7 जैसा दिखने लगेगा, और कुछ फीचर तो विंडोज 7 का ही देखने को मिलेगा।

इस एप में आपको Log on screen, My computer जैसे फीचर देखने को मिलेगा जो दिखने में बिलकुल विंडोज 7 जैसा होगा, विंडोज 7 का Personalization इसमें देखने को मिलेगा, Calculator, Internet Explorer, Notepad, Snipping Tool, Media Player सब कुछ इसमें आपको मिल जायेगा विंडोज 7 जैसा।

Launcher NameWin 7 Simu
Size15 MB
Download1M
PriceFree
Rating4.2

FAQs;

मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये?

यदि आप अपने एंड्राइड फ़ोन को कंप्यूटर बनाना चाहते है तो आप Win 7 Simu एप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करे, आपका मोबाइल बिलकुल कंप्यूटर जैसा बन जायेगा।

क्या मोबाइल में कंप्यूटर चला सकते हैं?

मोबाइल में कंप्यूटर के Keyboard, Mouse चल सकता है लेकिन कंप्यूटर सॉफ्टवेयर मोबाइल में नहीं चलेगा।

फोन को कंप्यूटर जैसा कैसे बनाएं?

फ़ोन को कंप्यूटर जैसा बनाने के लिए आप Win 11 Launcher, Launcher 10, Win 7 Simu इनमे से किसी भी एक एप का इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़े…

आज अपने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आजका यह जानकारी आपको पसंद या होगा और इस पोस्ट से आपको मोबाइल को कंप्यूटर बनाने वाला ऐप्स के बारेमे भी पता चल गया होगा। यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

यदि इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो अपने सवाल कमेंट में पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

2 thoughts on “Mobile को कंप्यूटर बनाने वाला Apps (मोबाइल को कंप्यूटर कैसे बनाये)”

  1. Thank You so much @Parvez Ji kaafi informative article likha aapne, yese hi valueable articles likhte rahiye :))

    Reply

Leave a Comment