ITI Ka Full Form? आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों कैसे हैं आप सब, इस आर्टिकल में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है, इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कि आईटीआई क्या है, और आईटीआई की फुल फॉर्म (ITI Ka Full Form) क्या होती है?

इस आर्टिकल में हम आईटीआई के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन लेंगे, और आईटीआई में आवेदन करने और ट्रेड चुनने के बारे में भी पूरा प्रोसेस देखेंगे, और यह भी बताएंगे की आईटीआई की फीस क्या होती है? और आईटीआई करने के बाद आपको कैसी नौकरी मिलेगी और सैलरी कितनी होगी।

इस आर्टिकल में हम आईटीआई के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन कवर करने वाले हैं, तो दोस्तों आर्टिकल में आखिर तक जरूर जुड़े रहें।

iti-ka-full-form

ITI का full form क्या है?

दोस्तों ITI की फुल फॉर्मindustrial training institute” होती है।

और इसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भी कहा जाता है, आईटीआई आईटी क्षेत्र में कार्यरत है और इंजीनियर और नॉन इंजीनियर सभी प्रकार की टेक्निकल फील्ड्स में ट्रेनिंग देता है।

दोस्तों आशा करूंगा कि आपको आईटीआई नाम और आईटीआई की फुल फॉर्म के बारे में पूरी इंफॉर्मेशन मिल गई होगी, आइए अब आईटीआई के बारे में और संक्षेप में जान लेते हैं, और देख लेते हैं कि आईटीआई में एडमिशन कैसे लिया जाता है, और किस प्रकार से कौन सी ट्रेड में एडमिशन लेने पर आपको अच्छी नौकरी मिलेगी।

ITI (आईटीआई)Industrial Training Institute (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान)
Course समय2 साल
पाठ्यक्रम80+ Engineering और 50+ Non-engineering कोर्स है
फीसकोर्स के हिसाब से अलग अलग फीस होता है
योग्यतादसवीं Pass और minimum 45%+ marks
Official websiteअलग अलग राज्ये के अलग अलग वेबसाइट है

ITI क्या है?

दोस्तों आईटीआई एक ऐसा माध्यमिक विद्यालय होता है जो मिनिस्ट्री ऑफ़ एंप्लॉयमेंट के द्वारा स्थापित किया जाता है, आईटीआई में आप इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर हार्डवेयर, रेफ्रिजरेशन एयर कंडीशनर, मैकेनिकल, प्लंबिंग वेल्डिंग और फिल्टर जैसी बहुत सी ट्रेड्स में ट्रेनिंग ले सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको आईटीआई करनी है तो आईटीआई के लिए अधिक योग्यता नहीं चाहिए होती, क्योंकि आईटीआई ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया संस्थान है जो दसवीं के बाद भी एडमिशन ले सकते हैं, आईटीआई में आपको एडमिशन लेने के लिए किसी भी प्रकार की हायर स्टडीज की रिक्वायरमेंट नहीं होती।

यहां आप 10 वीं बेस पर भी एडमिशन ले सकते हैं यह ऐसे बच्चों के लिए होता है जो अधिक पढ़ाई लिखाई नहीं करना चाहते और जल्दी ही अपने जीवन में कुछ अच्छा हासिल करना चाहते हैं।

दोस्तों आईटीआई करने के बाद छात्र को बहुत जल्दी नौकरी का विकल्प मिल जाता है, आईटीआई करने के बाद छात्र गवर्नमेंट या प्राइवेट किसी भी प्रकार की नौकरी हासिल कर सकता है, आईटीआई में कई प्रकार की ट्रेड होती है, इसलिए यहां पर नौकरियों की वैरायटी भी बहुत ज्यादा होती है, और सभी स्टूडेंट्स को किसी ना किसी प्रकार की जॉब मिल ही जाती है, आज के समय में अगर आप आईटीआई करना चाहते हैं तो किसी भी गवर्नमेंट प्राइवेट आदि कॉलेज में आसानी से आईटीआई में एडमिशन ले सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के एंट्रेंस एग्जाम को देने की कोई आवश्यकता नहीं होगी आईटीआई हर प्रकार के स्टूडेंट्स को एक्सेप्ट करती है।

दोस्तों तकनीक बढ़ती जा रही है, और इंडस्ट्रियल एरियाज में मेन पावर की बहुत ज्यादा जरूरत है, और इसी जरूरत को पूरा करने के लिए आईटीआई की स्थापना की गई थी, आईटीआई में जो भी कोर्स करवाया जाता है वह ली गई ट्रेड के हिसाब से ही होता है यानी कि अगर आप एसी फिल्टर का ट्रेड लेते हैं तो आपको एसी के बारे में पूरी नॉलेज होगी और यहां पर आपको मास्टरी करवा दी जाएगी।

यानी कि जो स्टूडेंट जो ट्रेड ले रहा है, उसको उसी में पूर्णतया तैयारी करवाई जाएगी, और जो भी सब्जेक्ट उसको मिलेंगे, वह उसकी ट्रेड से रिलेटेड ही होंगे, और आईटीआई में ट्रेड भी कुछ इस प्रकार की है जिसमें इंडस्ट्रियल एरियाज का काम ही शामिल होता है, यहां पर स्टूडेंट बहुत जल्दी आसानी से चीजें सीख लेता है और अपना करियर बहुत जल्दी ग्रो कर लेता है।

दोस्तों जब आप आईटीआई कोर्स पूरा कर लेंगे तो आपको एक व्यवहारिक प्रशिक्षण कोर्स भी पूरा करना होगा, यह नेशनल काउंसिल ऑफ वोकेशनल ट्रेंनिंग का एक सर्टिफिकेट होता है जिसके लिए आपको किसी उद्योग में प्रशिक्षित किया जाएगा।

आईटीआई का उद्देश्य है कि वह छात्र को इस प्रकार की टेक्निकल ट्रेनिंग और प्रोफेशनल स्किल्स प्रोवाइड करवाएं, जिससे कि स्टूडेंट कोर्स पूरा कर ले और उसी कोर्स से रिलेटेड नए नए क्षेत्रों में जल्दी से जल्दी ग्रोथ कर सके।

ITI का फुल फॉर्म वीडियो में जाने –

आईटीआई कोर्स करने की अवधि

दोस्तों आईटीआई में ट्रेड के हिसाब से कोर्स की समय अवधि और एडमिशन लेने की योग्यता अलग-अलग होती है, यहां पर कुछ कोर्स 6 महीने के होते हैं तो कुछ 2 साल तक के अंतराल के होते हैं, इसके अलावा कई कोर्स ऐसे हैं जिसमें आप आठवीं क्लास के बेस पर भी एडमिशन ले सकते हैं तो कई प्रकार के कोर्स में आपको 12वीं के बाद ही एडमिशन मिलेगा, आप जिस भी ट्रेड में एडमिशन लेना चाहते हैं, पहले उसके बारे में कंप्लीट जानकारी ले लीजिए, आइए दोस्तों सभी ट्रेडर्स के बारे में जानकारी ले लेते हैं।

सबसे पहले ट्रेड का चुनाव

दोस्तों आप जिस भी फील्ड में इंटरेस्ट रखते हैं, सबसे पहले देख लीजिए कि उस फील्ड के लिए कौन सी ट्रेड है।

आप जिस भी फील्ड में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं आपको उसी में एडमिशन लेना चाहिए इसलिए अपने इंटरेस्ट के हिसाब से ट्रेड चुनिए और कोर्स पूरा करके डिप्लोमा हासिल कीजिए, यहां पर आपको एक बात का और ध्यान रखना चाहिए कि सभी प्रकार की ट्रेड हर एक आईटीआई में नहीं होती, अगर आपका किसी स्पेशल ट्रेड में इंटरेस्ट है तो अपने पास की आईटीआई में आप एडमिशन लेना चाहते हैं उसमें उसे ट्रेड के बारे में पता कर लीजिए।

कुछ ट्रेड के नाम नीचे दिए गए हैं आप इनमें से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं –

  • Filter
  • Electrical
  • Electrician
  • Plumber
  • Electronic mechanic
  • Mechanic motor vehicle
  • Stenography Hindi aur English
  • Programming assistant or computer operating

ITI के लिए कितनी फीस लगती है?

दोस्तों आईटीआई एक सरकारी संस्थान होता है, जिसमें फीस बहुत ही मामूली लगती है, लेकिन अगर आप प्राइवेट आईटीआई में एडमिशन ले रहे हैं, तो यहां फीस सरकारी से कुछ ज्यादा लगेगी, ज्यादातर गवर्नमेंट कॉलेज की आईटीआई में फिश ना के बराबर होती है, लेकिन प्राइवेट कॉलेज की फीस कॉलेज के हिसाब से अलग अलग रहती है, और गवर्नमेंट से काफी ज्यादा होती है।

आप अपने पास की आईटीआई में जाकर अपने ट्रेड के अनुसार फीस की जानकारी ले सकते हैं।

ITI मैं एडमिशन प्रोसेस क्या होता है?

दोस्तों आईटीआई में आप बहुत ही आसानी से एडमिशन ले सकते हैं, अगर आप आईटीआई में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको आईटीआई में जाकर एक फॉर्म फिल करना होता है, इस फॉर्म में आपको अपनी पढ़ाई लिखाई और अपनी सेल्फ इंफॉर्मेशन ही भरनी होती है, यह फॉर्म ज्यादातर जून जुलाई के महीने में अधिक निकलते हैं, और यह फॉर्म आप आईटीआई से ले सकते हैं, या आपको सीएससी सेंटर में भी मिल जाएगा जो फॉर्म भरने के बाद आपको आईटीआई में एडमिशन के लिए जमा करवाना होगा, आपकी योग्यता देखकर आईटीआई में मेरिट बेस पर ऐडमिशन होगा।

क्या आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी मिलेगी?

दोस्तों यह बहुत लोगों का सवाल होता है कि क्या आईटीआई कर लेने पर नौकरी मिलेगी, दोस्तों आपको बता दूं कि आज के समय में भारत में बेरोजगारी बहुत ज्यादा है, और हर जगह कंपटीशन ही कंपटीशन है, लेकिन अगर आप आईटीआई का डिप्लोमा हासिल कर लेते हैं जो कि अच्छे नंबर का होना चाहिए, तो आप इस कंपटीशन को भी क्रैक कर सकते हैं, और आपके सामने नौकरी के अच्छे आसार खुल जाएंगे।

आज के समय में बहुत सारी ऐसी गवर्नमेंट और प्राइवेट ऑर्गेनाइजेशन है जो कि केवल आईटीआई के डिप्लोमा के बेस पर स्टूडेंट को नौकरी प्रोवाइड करवाती है, आईटीआई में आपको जो डिप्लोमा मिलेगा उसके बेस पर आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी संस्थान में आसानी से नौकरी हासिल कर सकते हैं।

FAQs: ITI का फुल फॉर्म

ITI का पूरा नाम क्या है?

ITI का पूरा नाम “industrial training institute” है।

आईटीआई का कोर्स कितने साल का होता है?

आईटीआई का कोर्स २ साल के होते है।

आईटीआई में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

ITI में सबसे अच्छा कोर्स Fitter है।

आईटीआई फुल फॉर्म हिंदी में?

आईटीआई फुल फॉर्म हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” है।

यह भी पढ़े..

आज हमने क्या सीखा?

आजके इस पोस्ट हम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान यानि की ITI का फूल फॉर्म के बारेमे पूरी जानकारी शेयर करने की कोसिस किया है, यदि आपको आजका यह जानकारी आपको सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, ITI Full Form in Hindi से जुड़े कोई भी सवाल अगर आपके मनमे है तो निचे कमेंट करके हमें बताये हम आपके सवाल के जवाब देने की कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment