Instagram का मालिक कौन है और इंस्टाग्राम किस देश की है?

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग वेबसाइट और एप्लीकेशन है। इस एप्लीकेशन को आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या फिर इंस्टाग्राम की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। वर्तमान के समय में जब इंस्टाग्राम को डाउनलोड किया जाता है तब उसके नीचे मेटा लिख करके आता है।

इसका मतलब यह होता है कि इंस्टाग्राम को मेटा अर्थात फेसबुक के द्वारा संचालित किया गया है परंतु क्या आप जानते हैं कि इंस्टाग्राम का निर्माण फेसबुक के द्वारा नहीं किया गया था।

बल्कि फेसबुक ने इंस्टाग्राम को आज से तकरीबन 8-11 साल पहले खरीदा था। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि “इंस्टाग्राम का मालिक कौन है” और “इंस्टाग्राम का मूल मालिक कौन है” अथवा “इंस्टाग्राम के फाउंडर कौन है।

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

अमेरिका में रहने वाले मार्क जुकरबर्ग ही इंस्टाग्राम के भी मालिक है। इसके अलावा मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के भी मालिक है, जिसका नाम फेसबुक से बदल कर के मेटा कर दिया गया है। वर्तमान के समय में मार्क जुकरबर्ग फेसबुक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर का पद संभाल रहे हैं और फेसबुक के द्वारा ही इंस्टाग्राम के सभी मैनेजमेंट को संभाला जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक के द्वारा साल 2012 में अप्रैल के महीने में तकरीबन 1 बिलियन डॉलर की रकम को चुका कर के इंस्टाग्राम की खरीदारी की गई थी। और तब से इंस्टाग्राम फेसबुक के अंतर्गत काम कर रहा है और इंस्टाग्राम की खरीदारी होने के पश्चात इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जुकरबर्ग बन गए।

अगर इंस्टाग्राम को ढूंढने वाले व्यक्ति की बात की जाए या फिर इंस्टाग्राम के फाउंडर की बात की जाए तो उनका नाम केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर था जो कि अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते थे।

इन दोनों लोगों के द्वारा मिलकर के इंस्टाग्राम एप्लीकेशन का निर्माण किया गया था और साल 2010 में 6 अक्टूबर के दिन इन्होंने इंस्टाग्राम को लांच किया था। बता दें कि केविन सिस्ट्रोम इंस्टाग्राम की स्थापना करने से पहले गूगल में काम करते थे। उन्होंने तकरीबन 2 सालों तक गूगल में अपनी सेवा दी।

इंस्टाग्राम का इतिहास

इंस्टाग्राम की स्थापना करने वाले दोनों व्यक्तियों के द्वारा साल 2010 में 6 अक्टूबर के दिन अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में एप्लीकेशन स्टोर पर बर्बन नाम की एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया। यह एप्लीकेशन मुख्य तौर पर फोटो शेयर करने के लिए बनाई गई थी।

और इस प्रकार से दिसंबर के महीने में ही 2011 में मार्च के महीने तक डाउनलोडिंग का आंकड़ा 5 मिलियन के पार पहुंच गया।

इसके बाद साल 2012 में मार्क जुकरबर्ग के द्वारा इंस्टाग्राम को खरीद लिया। वर्तमान के समय में गूगल प्ले स्टोर पर इंस्टाग्राम एप्लीकेशन उपलब्ध है और आंकड़े के अनुसार हर 2 मिनट में इसे हजारों लोगों के द्वारा डाउनलोड किया जाता है।

इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है?

इंस्टाग्राम की स्थापना करने वाले केविन का जन्म यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के होलिस्टन शहर में साल 1983 में 30 दिसंबर के दिन हुआ था। इस प्रकार से यह अमेरिका के स्थाई निवासी है और यह अमेरिकन नागरिकता रखते हैं।

वहीं दूसरी तरफ इंस्टाग्राम को खरीदने वाले व्यक्ति मार्क जुकरबर्ग भी अमेरिका ही में रहते हैं। इस प्रकार से इंस्टाग्राम अमेरिका देश की कंपनी है अथवा इंस्टाग्राम अमेरिका देश की एप्लीकेशन है और यह वर्तमान के समय में दुनिया भर में लोकप्रिय वेबसाइट और एप्लीकेशन की लिस्ट में शामिल है। इंस्टाग्राम कंपनी का मुख्यालय यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका के कैंब्रिज में मौजूद है।

इंस्टाग्राम कंपनी के CEO कौन हैं?

एडम मसूरी नाम के व्यक्ति को इंस्टाग्राम ने अपना चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर साल 2018 में बनाया था और तब से लेकर के वह वर्तमान के समय तक इंस्टाग्राम के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद पर विराजमान है।

बता दें की एडम मसूरी फेसबुक मोबाइल एप्लीकेशन के लिए डिजाइन डायरेक्टर और न्यूजफीड के तौर पर 10 साल से भी अधिक समय से वर्क कर रहे हैं।

इंस्टाग्राम भारत में कब आया?

इंस्टाग्राम का जब आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च हुआ तब धीरे-धीरे इसे इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होती गई और इस प्रकार से यह भारत के अलावा दुनिया भर में तेजी के साथ डाउनलोड किया जाने लगा और इस्तेमाल किया जाने लगा।

इंस्टाग्राम का आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम वर्जन साल 2011 में अक्टूबर के महीने में लॉन्च हुआ था और उसके पश्चात अगले साल यानी की साल 2012 के अप्रैल के महीने में इंस्टाग्राम का एंड्राइड वर्जन भी लॉन्च कर दिया गया और साल 2016 के अक्टूबर के महीने में विंडोज 10 के एप्लीकेशन के तौर पर भी इंस्टाग्राम लॉन्च किया गया।

इस प्रकार से तीनों ही प्लेटफार्म पर मौजूद होने की वजह से इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या दुनिया भर में 1 अरब से ज्यादा पहुंच गई। और यह टॉप 10 डाउनलोडिंग एप्लीकेशन में शामिल हो गया। हमारे भारत देश में इंस्टाग्राम को 20 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

इंस्टाग्राम को किसने बनाया?

इंस्टाग्राम की स्थापना करने वाले केविन सिस्ट्रोम का जन्म अमेरिका देश में साल 1983 में हुआ था। यह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में प्रबंधन विज्ञान और इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे और उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ही अपनी डिग्री भी हासिल की है।

पढ़ाई करने के दरमियान वह फोटोग्राफी में इंटरेस्ट लेने लगे और अपने एक्स्ट्रा समय में वह अपने रिश्तेदारों के लिए एक फोटो शेयरिंग वेबसाइट निर्माण करने में लग गए। ग्रेजुएशन पूरी होने के पश्चात उन्होंने गूगल कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन किया और उनकी नौकरी गूगल कंपनी में लग गई।

इसके पश्चात उन्होंने तकरीबन 2 साल तक गूगल कंपनी में काम किया और फिर गूगल कंपनी को छोड़ कर के उन्होंने नेक्स्ट स्टॉप नाम की एक स्टार्टअप कंपनी में वर्क करना स्टार्ट किया।

नेक्स्ट स्टॉप कंपनी को बाद में फेसबुक के द्वारा साल 2010 में जुलाई के महीने में अधिग्रहण कर लिया गया और उसी समय केविन के द्वारा एक एप्लीकेशन पर भी काम करना प्रारंभ कर दिया गया जिसका नाम उन्होंने Burbn रखा था। इसके पश्चात उन्हें माइक का साथ मिला और इस प्रकार से उन्होंने काफी मेहनत करके साल 2010 में अक्टूबर के महीने में इंस्टाग्राम को लॉन्च कर दिया।

Instagram Ka Malik Kon Hai वीडियो-

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है – FAQ:

इंस्टाग्राम का मालिक कौन है?

इंस्टाग्राम का मालिक Meta है और मेटा का मालिक मार्क जुकरबर्ग है इस हिसाब से इंस्टाग्राम का मालिक मार्क जुकरबर्ग है।

इंस्टाग्राम ऐप कहां से डाउनलोड करें?

यदि आप इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करना चाहते है तो गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

इंस्टाग्राम कहां की कंपनी है?

इंस्टग्राम का जो मालिक है वो अमेरिका का है इस हिसाब से इंस्टाग्राम अमेरिका का कंपनी है।

यह भी पढ़े….

आज अपने क्या सीखा?

तो उम्मीद करते है आजका यह जानकारी आपको पसंद आया है और इस पोस्ट से आपको जानने को मिल गया है की Instagram का मालिक कौन है और इंस्टाग्राम किस देश की है। यदि आपको यह जानकारी सही में पसंद आया है और इस पोस्ट से अपने कुछ नया सीखा है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यदि इंस्टाग्राम का मालिक से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे कमेंट करके आपके अपना सवाल हमसे पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment