Gmail का Password कैसे पता करे?

हेलो दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम जीमेल के बहुत जरुरी एक टॉपिक के ऊपर बात करने वाले है और वो है Gmail ka password kaise pata kare (जीमेल का पासवर्ड कैसे पता करे)?

यदि आपके पास एक जीमेल अकाउंट है और आप अपने जीमेल का पासवर्ड भूल गए है तो इस पोस्ट को फॉलो करके बहुत आसानी से आप अपने जीमेल का पासवर्ड वापस ला सकते है या फिर पता कर सकते है।

जीमेल का पासवर्ड वापस पाने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है सिंपल सा कुछ स्टेप है जो निचे हमने बताया है उसको बस आप फॉलो करे आपको अपना जीमेल ID का पासवर्ड मिल जायेगा और आप दोबारा अपना जीमेल अकाउंट को लॉगिन कर सकोगे।

तो दोस्तों चलिए देखते है जीमेल का पासवर्ड पता कैसे करते है

gmail-ka-password-pata-kaise-kare

Gmail का पासवर्ड पता कैसे करे?

जीमेल का पासवर्ड पता करना इसके मतलब आप अपने जीमेल पासवर्ड खो चुके है अब उस पासवर्ड को फिरसे वापस पाना चाहते है, तो दोस्तों इसके लिए कुछ जरुरी चीजें आपके पास होना बहुत जरुरी है।

जैसे की आपके पास एक वो मोबाइल नंबर होना जरुरी है जो अपने जीमेल अकाउंट बनाते समय दिया था या फिर वो ईमेल होना चाहिए जो आप अपने जीमेल अकाउंट में Recovery करने के लिए दिया था दोनों में से कोई भी एक अगर आपके पास है तो आप बहुत आसानी से अपना जीमेल का पासवर्ड पता कर सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको Gmail.com पर जाना है और Login पेज पर जाना, उसके बाद आपको अपना जीमेल का जो ईमेल ID है वो आपको डालना है उसके बाद Next पर क्लिक करना है।

स्टेप 2. अब आपके सामने पासवर्ड डालने के पेज आएगा, आपको तो पासवर्ड पता नहीं है तो अब आपको जो करना है वो है निचे आपको Forget password नाम से एक बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है।

gmail-ka-password-pata-kaise-kare

स्टेप 3. अब अपने सामने Account recovery नाम से पेज ओपन होगा, अपने जाब जीमेल अकाउंट बनाया था तब एक फ़ोन नंबर भी दिया था यदि वो फ़ोन नंबर आपके पास है तो आपको वो फ़ोन नंबर Phone Number बॉक्स में डालना है उसके बाद Next पर क्लिक करना है। यदि आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको Try another way पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. यदि आपके जीमेल अकाउंट में एक से ज्यादा फ़ोन नंबर अपने ऐड किया है तो एक एक करके वो सभी नंबर आपके सामने आ जायेगा, यदि अपने कोई Recovery ईमेल एड्रेस ऐड किया था तो आपके सामने वो ईमेल एड्रेस शो करेगा, बस अपने फ़ोन नंबर दिया है तो फ़ोन नंबर ईमेल दिया था तो ईमेल एड्रेस कोई भी एक सेलेक्ट करे।

gmail-ka-password-pata-kaise-kare

स्टेप 5. यदि अपने फ़ोन नंबर सेलेक्ट किया था तो उस फ़ोन नंबर चेक करे उसमे एक OTP भेज दिया गया है, यदि अपने ईमेल सेलेक्ट किया था तो आपके ईमेल एड्रेस पर एक Code भेज दिया जायेगा तो उस कोड को आप Enter the code बॉक्स में डाले उसके बाद Next पर क्लिक करे।

gmail-ka-password-pata-kaise-kare

स्टेप 6. OTP को डालते ही आपके सामने Create a strong password का पेज खुलेगा, यहां आपको एक पासवर्ड क्रिएट करना है, Create password के बॉक्स में आपको नया पासवर्ड डालना है और Confirm बॉक्स में आपको उसी पासवर्ड को फिर से डालना है। उसके बाद Save Password पर क्लिक करे।

gmail-ka-password-pata-kaise-kare

स्टेप 7. यदि अपने सब कुछ सही किया तो आपके सामने Security Checkup का पेज खुलेगा, पेज के निचे आपको Continue पर क्लिक करना है। बस आपका पासवर्ड Recover हो गया है।

gmail-ka-password-pata-kaise-kare

नोट: अपने अभी जो पासवर्ड बनाया इसी पासवर्ड को अब से अकाउंट लॉगिन करने के लिए इस्तेमाल करे क्युकी अब से यही पासवर्ड है आपका।

मोबाइल नंबर के बिना जीमेल पासवर्ड पता कैसे करे?

यदि आपके पास मोबाइल नंबर नहीं है तो आप कैसे अपना जीमेल का पासवर्ड पता कर सकते है अब वो जानने वाले है, यदि मोबाइल नंबर आपको पता नहीं या अभी आपके पास नहीं है तो निचे बताया गया स्टेप को फॉलो करे।

  1. सबसे पहले आपको लॉगिन करते समय Forget password पर क्लिक करना है, उसके बाद Try another way पर क्लिक करना है।
  2. अब आपके सामने पासवर्ड पता करने का दूसरा रास्ता खुलेगा जैसे की अपने अगर कोई Recovery ईमेल एड्रेस दिया था तो उस ईमेल एड्रेस पर एक कोड भेजा जायेगा उस कोड को डेल और नया पासवर्ड क्रिएट करे।
  3. यदि रिकवरी ईमेल एड्रेस नहीं है तो फिर से Try another way पर क्लिक करना है, यदि अपने कोई Backup कोड डाउनलोड करके रखा है तो उस कोड को डालके भी आप अपने जीमेल पासवर्ड पता या रिकवर कर सकते है।
  4. Backup कोड बॉक्स में आपको 8 Digit का कोड को डालना है उसके बाद आपके सामने New Password Create करने का ऑप्शन खुल जायेगा नया पासवर्ड create करे बस हो गया।
gmail-ka-password-pata-kaise-kare

Gmail का पासवर्ड पता कैसे करे सीखे वीडियो में –

FAQs:

जीमेल पासवर्ड वापस कैसे लाए?

यदि आप अपने जीमेल के पासवर्ड भूल चुके है तो बहुत आसान तरीके से अपने जीमेल के पासवर्ड वापस ला सकते है, Forgot password पर क्लिक करना है अपना मोबाइल नंबर डालना है और OTP जायेगा मोबाइल नंबर पर उसको डाले बस नया पासवर्ड डाले Save password पर क्लिक करे। बस आपका पासवर्ड आपको मिल गया।

जीमेल अकाउंट Hacked हो गया कैसे Recover करे?

यदि आपका जीमेल अकाउंट हैक्ड हो गया है तो आप अपने जीमेल अकाउंट को रिकवर कर सकते है लेकिन थोड़ा मुश्किल है, यदि आपके मोबाइल नंबर, रिकवर ईमेल एड्रेस आपके जीमेल पर ऐड है तो आप अपने मोबाइल नंबर और रिकवरी ईमेल एड्रेस की मदद से वापस ला सकते है।

Gmail पासवर्ड कैसे चेंज करे?

यदि आप अपने जीमेल के पासवर्ड चेंज करना चाहते है तो बिलकुल कर सकते है, उसके लिए सबसे पहले आपको “myaccount.google.com” पर जाना है, Personal info पर जाना है, उसके बाद Password पर जाना है आपको फिर से अपना पासवर्ड डालके अपने जीमेल को confirm करना है, उसके बाद New Password डेल उसके बाद Change Password पर क्लिक करे आपका पासवर्ड चेंज हो जायेगा।

यह भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको आजका यह जानकारी पसंद आया होगा और आप सीख गए होंगे की आखिर Gmail ka password kaise pata kare (जीमेल का पासवर्ड पता कैसे करे)? यदि आप इस पोस्ट को फॉलो करके अपने पासवर्ड का पता लगा पाये है तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे, यदि जीमेल से रिलेटेड कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे कमेंट करे हम आपके सवाल के जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment