दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन लिस्ट – 2022

मोबाइल का निर्माण करने वाली कंपनियों के द्वारा हर वर्ग के बजट के हिसाब से मोबाइल तैयार किए जाते हैं परंतु कुछ ऐसी भी कंपनियां है जो सामान्य लोगों के लिए तो मोबाइल बनाती ही है। साथ ही उनके द्वारा दुनिया के अरबपतियों के लिए भी मोबाइल बनाए जाते हैं। हालांकि कंपनी यह नहीं कहती है कि उनके द्वारा जो महंगे मोबाइल बनाए गए हैं वह सिर्फ अरबपति खरीद सकते हैं।

उनके द्वारा बनाए गए मोबाइल को हर वह व्यक्ति खरीद सकता है जो मोबाइल की पेमेंट करने की क्षमता रखता है। दुनिया में विभिन्न प्रकार के एक से एक बढ़कर महंगे फोन मौजूद हैं, जिनके बारे में अभी तक शायद ही आपको पता हो। इसलिए इस पेज पर हम “दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन (Duniya Ka Sabse Mahanga Phone)” की लिस्ट शेयर कर रहे हैं।

दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन

दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन (Duniya Ka Sabse Mahanga Phone) 2022

अभी तक आपको सिर्फ यही पता होगा कि दुनिया के सबसे अधिक कीमत वाले फोन एप्पल के द्वारा ही बनाए जाते हैं परंतु ऐसा नहीं है। एप्पल के अलावा भी ऐसी कई कंपनी है जो महंगे महंगे फोन का निर्माण करती है। 

हालांकि टॉप 10 के फोन की लिस्ट में अकेले एप्पल कंपनी के ही 5 से 6 मोबाइल मौजूद है। इस प्रकार से यह कहा जा सकता है कि एप्पल कंपनी के द्वारा सबसे अधिक महंगे फोन का निर्माण किया जाता है। इसके अलावा दूसरी भी बेस्ट कॉस्टली मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जो महंगे महंगे फोन बनाती है।

10: Falcon Supernova iPhone 6

duniya ka sabse mehnga phone

दुनिया के सबसे महंगे फोन की लिस्ट में फॉल्कन सुपरनोवा आईफोन 6 नाम का मोबाइल है। इसका निर्माण एप्पल इन कॉरपोरेशन के द्वारा किया गया है और इसकी डिजाइन तैयार करने का काम फाल्कन कंपनी के द्वारा किया गया है। इस मोबाइल को लेने के लिए आपको तकरीबन 48.5 मिलियन डॉलर की पेमेंट करनी पड़ेगी।

फोन की कीमत इतनी अधिक इसलिए है क्योंकि इस फोन का निर्माण 24 कैरेट शुद्ध गोल्ड के द्वारा किया गया है, जिसकी वजह से इसकी कीमत में वृद्धि हुई है।‌ इसके अलावा फोन के चारों तरफ प्लेटिनम भी लगाया गया है। ‌प्लैटिनम भी एक महंगी धातु होती है।

इस प्रकार से फोन में 24 कैरेट गोल्ड और प्लैटिनम का इस्तेमाल होने की वजह से इसकी कीमत इतनी अधिक हो गई है। आप को फोन की पीछे की तरफ एक गुलाबी रंग का बहुत ही शानदार हीरा भी जड़ा हुआ मिलता है। 

साल 2014 में एप्पल कंपनी के द्वारा इस फोन को मार्केट में लॉन्च किया गया था। हालांकि दुनिया में काफी कम ही लोग ऐसे हैं जिनके पास यह मोबाइल मौजूद है।

9: iPhone 4S Elite Gold

duniya ka sabse mehnga phone

इस मोबाइल का भी निर्माण आईफोन कंपनी के द्वारा किया गया है। अमेरिकन करेंसी में इस मोबाइल की कीमत 9.4 मिलियन डॉलर है और अगर इसे भारतीय रुपए में कन्वर्ट किया जाता है तो यह तकरीबन ₹76,74,00,960.00 के आसपास में होता है‌। 

इस प्रकार से अगर किसी भारतीय व्यक्ति को आईफोन 4s एलाइट गोल्ड मोबाइल लेना है तो उसे तकरीबन ₹76,74,00,960.00 की पेमेंट करनी पड़ेगी। 

बता दें कि इस मोबाइल की डिजाइनिंग करने का काम Stuart Hughes के द्वारा किया गया है और एप्पल कंपनी के द्वारा इसे बनाया गया है। फोन की खासियत यह है कि इसमें तकरीबन 24 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया गया है साथ ही 500 हीरे भी लगे हुए हैं और इसे कवर करने के लिए प्लैटिनम जैसी मूल्यवान धातु का इस्तेमाल किया गया है।

8: iphone 4 Diamond Rose

duniya ka sabse mehnga phone

आईफोन 4 डायमंड रोज मोबाइल का निर्माण आईफोन कंपनी के द्वारा किया गया है। मार्केट में इसकी वैल्यू 8 मिलियन के आसपास में है। इस फोन की डिजाइन भी Stuart Hughes के द्वारा तैयार की गई है। 

साल 2010 में लांच हुए इस मोबाइल को कंपनी के द्वारा 4GB रैम और 32जीबी की रोम के साथ लांच किया गया था। हालाकी कीमत अधिक होने की वजह से कुछ गिने-चुने लोगों के पास ही यह मोबाइल मौजूद है।

मोबाइल में तकरीबन 500 हीरे लगाए गए हैं और इस फोन का जो स्टार्ट बटन है उस पर 7.4 कैरेट का सिंगल कट हीरा लगा हुआ है और फोन के लोगों को तैयार करने में भी तकरीबन 53 हीरे का इस्तेमाल किया गया है।

7: Goldstriker iPhone 3GS Supreme

duniya ka sabse mehnga phone

मार्केट में गोल्ड स्ट्राइकर आईफोन 3GS सुप्रीम मोबाइल की कीमत 3.2 मिलियन के आसपास में है, जिसका निर्माण आईफोन के द्वारा किया गया है और इसकी डिजाइनिंग करने का काम Stuart Hughes के द्वारा किया गया है। 

फोन की खासियत के बारे में बात करें तो इस फोन के अंदर 271 ग्राम के 22 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल किया गया है और फोन में आपको 200 हीरे भी लगे हुए मिलते हैं, जिसकी वजह से दूर से देखने पर फोन काफी अट्रैक्टिव लगता है साथ ही इस की चमक भी शानदार है।

फोन के होम बटन पर 7.4 कैरेट सिंगल कट हीरे का इस्तेमाल किया गया है और फोन का लोगो तैयार करने के लिए 53 हीरे का इस्तेमाल किया गया है।

6: iPhone 3G Kings Button

duniya ka sabse mehnga phone

आईफोन 3G किंग्स बटन मोबाइल का निर्माण भी आईफोन कंपनी के द्वारा किया गया है।‌मार्केट में इसकी वैल्यू 2.5 मिलियन के आसपास में है। फोन के अंदर 18 कैरेट का सफेद, पीला और गुलाबी हीरा लगा हुआ है जिसकी टोटल संख्या 138 है। 

ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले ज्वेलर Peter Alisson के द्वारा इस फोन की डिजाइन को क्रिएट किया गया है। इस फोन के स्टार्ट बटन पर एक सिंगल कट हीरा लगा हुआ है और मेनू बटन भी सिंगल कट हीरे का बना हुआ है।

5: Diamond Crypto Smartphone

duniya ka sabse mehnga phone

इंटरनेशनल लेवल पर इस फोन की कीमत 1.3 मिलियन  है। बता दें कि डायमंड क्रिप्टो स्मार्टफोन की डिजाइन को तैयार करने का काम ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले मशहूर ज्वैलर और डिजाइनर पीटर एलोइस्सो के द्वारा किया गया है। फोन के अंदर तकरीबन 50 हीरे लगाए गए हैं जिनमें से 10 के आसपास हीरे नीले रंग के हैं।

4: Goldvish Le Million Phone

duniya ka sabse mehnga phone

साल 2006 में लांच हुए इस मोबाइल की कीमत मार्केट में 1 मिलियन है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि जब इस मोबाइल को मार्केट में लॉन्च किया गया था।

 तब यह मोबाइल दुनिया के सबसे महंगे मोबाइल में गिना जाता था और इसी लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इस मोबाइल को दुनिया के टॉप 10 महंगे मोबाइल की लिस्ट में शामिल किया।

फोन के अंदर 2.0mp का रीयर कैमरा दिया गया है जिसका रिवॉल्यूशन 1600×1200 है। इसके अलावा फोन में 950 मेगा वाट की बैटरी भी दी गई है तथा 2GB की इंटरनल मेमोरी भी दी गई है। 

यह फोन पीला, लाल, सफेद और गोल्ड जैसे रंगों में उपलब्ध है। कंपनी के द्वारा इस फोन के सिर्फ तीन ही मॉडल को लॉन्च किया गया है।

3: Gresso Luxor Las Vegas Jackpot

duniya ka sabse mehnga phone

मार्केट में इस मोबाइल की कीमत 1 मिलियन है। इस फोन की खासियत यह है कि मोबाइल का निर्माण करने में 45.5 कैरेट जितने वजन वाले शानदार हीरो का इस्तेमाल किया गया है।

 और इस मोबाइल के फ्रेम में भी 180 ग्राम सोना मौजूद है तथा मोबाइल में तकरीबन 200 साल से भी ज्यादा बहुमूल्य अफ्रीकन ब्लैकवुड लकड़ी का भी उपयोग किया गया है। अभी तक इस मोबाइल के सिर्फ तीन पीस को ही प्रोड्यूस किया गया है‌।

2: Goldvish Revolution Mobile Phone

duniya ka sabse mehnga phone

टॉप टेन मोस्ट कॉस्टली मोबाइल की लिस्ट में गोल्डविष रिवॉल्यूशन मोबाइल फोन शामिल है जिसकी मार्केट में कीमत $488,150 है। इस फोन के अंदर लिथियम आयन बैटरी मौजूद है तथा फोन की स्क्रीन 2.2 इंच है। 

आप फोन के अंदर अंग्रेजी, अरेबिक, रशियन, फ्रेंच, इटालियन, जर्मनी तथा अन्य भाषाओं में से अपनी पसंदीदा भाषा का इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के अंदर आप 1000 से भी अधिक कांटेक्ट को स्टोर कर सकते हैं।

1: Vertu Signature Cobra

duniya ka sabse mehnga phone

मार्केट में Vertu Signature Cobra मोबाइल की कीमत $310,000 के आसपास में है। जैसा कि इस मोबाइल के नाम में ही कोबरा शब्द का इस्तेमाल किया गया है, वैसे ही इस मोबाइल के बगल में कोबरा के सांप का डिजाइन आपको प्राप्त हो होता है।

इस फोन को कुछ इस प्रकार से बनाया गया है ताकि यह फोन दूसरे मोबाइल से थोड़ा सा हट के दिखे। इस मोबाइल की डिजाइन को फ्रांसीसी जोहरी के द्वारा तैयार किया गया है। 

फोन को तैयार करने में 2 पन्ना और 439 रुबिस का यूज किया गया है। दुनियाभर में इस मोबाइल के सिर्फ 8 ही मॉडल को तैयार किया गया था और साल 2006 में इसकी लांचिंग की गई थी।

इस मोबाइल की स्क्रीन 5.2 इंच फुल एचडी स्क्रीन है जिसका रिवॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सेल है और इस मोबाइल में 4 जीबी की रैम मौजूद है तथा 64GB का इंटरनल स्टोरेज भी इस मोबाइल में आता है।‌

 इस मोबाइल की इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाने के लिए आप 2 टीबी तक का माइक्रो एसडी कार्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसके अलावा इसमें 2.1 एमपी का फ्रंट कैमरा और 21 एमपी का बैक कैमरा भी ड्यूलटोन एलईडी फ्लैश के साथ आता है। यह मोबाइल एंड्राइड 5.1 लॉलीपॉप वर्जन पर रन करता है तथा इसके द्वारा 4जी, 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस को भी सपोर्ट किया जाता है।

Duniya Ka Sabse Mahanga Phone -Video

दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन – FAQs: 

भारत में महंगा फोन कौन इस्तेमाल करता है?

भारत में महंगा फोन इस्तेमाल नीता अंबानी करता है?

नीता अंबानी के पास कौन सा फोन है?

Falcon Supernova Iphone-6 Pink Diamond

दुनिया के सबसे महंगे फोन का निर्माण कौन सी कंपनी करती है 

Iphone (आईफोन)

यह भी पढ़े…

आज अपने क्या जाना?

तो उम्मीद करते है आपको आजका यह जानकारी पसंद आया है और इस पोस्ट से अपने सिख लिया है की दुनिया के 10 सबसे महंगे फोन? यदि आपको यह जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

यदि दुनिया के सबसे महंगे फोन से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है तो निचे कमेंट में अपना सवाल पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देबे की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment