कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है -Computer Full Form in Hindi

आजके इस पोस्ट में हम Computer Ka Full Form (कंप्यूटर का फुल फॉर्म) क्या है इसके बारेमे बात करने जा रहे है, यदि आपके पास एक कंप्यूटर है और आपके मनमे कभी भी ये सवाल आया है की आखिर हम जो कंप्यूटर इस्तेमाल करते है इस Computer का पूरा नाम क्या है? तो आजके इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको Computer Full Form से जुड़े सभी सवाल के जवाब मिल जायेगा।

ज्यादातर लोगों का मानना है की COMPUTER का कोई फुल फॉर्म नहीं है, और ये बात गलत भी नहीं है, सही में कंप्यूटर का कोई सठिक फुल फॉर्म आज तक नहीं मिल पाया। फिर भी इंटरनेट सर्च करने पर काफी सरे कंप्यूटर फुल फॉर्म देखने को मिल जाता है, लेकिन वो सरे फुल फॉर्म कितने सही है ये किसी को सही जानकारी प्राप्त नहीं है। कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म हो या न हो आज हम फिर भी आप लोगो के साथ कुछ ऐसा फुल फॉर्म शेयर करेंगे जिसको आप आसानी से कंप्यूटर का फुल फॉर्म के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते है।

Computer Ka Full Form?

जैसे की हमने पहले भी आपको बताया है की असाल में कंप्यूटर का कोई पूरा नाम नहीं है कंप्यूटर खुद एक शब्द है और Computer शब्द को ग्रीक शब्द Compute से लिया गया है मतलब कॉपी किया गया है। और इस ग्रीक शब्द Compute शब्द का हिंदी अर्थ है “हिसाब करना” या गणना करना।

लेकिन अगर आपको कोई ये सवाल कभी भी पूछता है की कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है तो आप इसका जवाब कुछ इस तरह से दे सकते है की Computer का फुल फॉर्म है “Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research”.

C = Commonly. O = Operating. M = Machine. P = Particularly. U = Used for. T = Technical and. E = Educational. R = Research.

C – Commonly
O – Operated
M – Machine
P – Particularly
U – Used for
T – Technology
E – Education and
R – Research

सिर्फ इतना ही नहीं यदि हम कंप्यूटर की फुल फॉर्म के बात करने जाये तो इसका और भी कई फुल फॉर्म निकाल के सामने आएगा जो हम निचे बताया है।

Computer Full Form in Hindi – कंप्यूटर का फुल फॉर्म हिंदी में?

यदि हम कंप्यूटर के हिंदी में फुल फॉर्म है तो कुछ इस तरह इसका फुल फॉर्म निकाल के आएगा, “आम तौर पर संचालित मशीन विशेष रूप से प्रयुक्त तकनीकी शैक्षणिक अनुसंधान” अब ये जवाब कितना सही है ये किसी को नहीं पता।

सी – आम तौर पर
ओ – संचालित
एम – मशीन
पी- विशेष रूप से
यू- प्रयुक्त
टी – तकनीकी
ई – शैक्षणिक
आर – अनुसंधान

कंप्यूटर की परिभाषा क्या है?

यदि हम कंप्यूटर के परिभाषा की बात करे तो कंप्यूटर की परिभाषा कुछ इस तरह से दिया जा सकता है –

कंप्यूटर एक प्रोग्राम योग्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे डेटा को स्वीकार करने, उच्च गति से गणितीय और तार्किक संचालन करने और परिणाम प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

कंप्यूटर क्या है?

तो दोस्तों अगर आपके मनमे ये सवाल आता है की आखिर ये कंप्यूटर क्या है तो आपके लिए बता दू की डेस्कटॉप और लैपटॉप ही सिर्फ कंप्यूटर नहीं है वो सब कंप्यूटर है जो electricity से चलता है।

वैसे कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जो सटीक निर्देशों का पालन करके बहुत जल्दी अंकगणितीय गणना कर सकता है। कंप्यूटर शब्द को Greek शब्द “Compute” और latin शब्द “Computare” से लिया गया है। Compute शब्द का अर्थ गणना करना है। और Computer शब्द का अर्थ है गणना करने वाला यंत्र।

लेकिन आज कंप्यूटर केवल कैलकुलेटर नहीं रह गए हैं। Computer एक ऐसा उपकरण है जो सूचना प्राप्त करता है और विभिन्न प्रक्रियाओं के माध्यम से उसका विश्लेषण और प्रस्तुत करता है।

Computer का अन्य क्या फुल फॉर्म है?

जैसे की आपको पहले ही हमने बता दिया था की कंप्यूटर का कोई सठिक फुल फॉर्म नहीं है इस लिए इंटरनेट में सर्च किया तो हमें और भी काफी सरे फुल फॉर्म प्राप्त हुआ जो निचे शेयर किया।

1. Common Operating Machine Particularly Used for Trade, Education, and Research

2. Common Operations Made Possible Under Technical Engineering Researches

3. Commonly Operating Machine Particularly Used for Technical and Education Research

4. Common Operating Machine Particularly Used for Technical, Education and Research

5. Common Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research

6. Common Operating Machine Particularly Used for Training, Education, and Reporting

7. Computing Oriented Manipulation Programming Used in Technology Education and Research

8. Commonly Oriented Machine Particularly Used for Trade Education and Research

9. Common Oriented Machine Purely Used for Technical and Educational Research

10. Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical Education and Research

कंप्यूटर शब्द का हिंदी अर्थ क्या है?

अभी तक हमने कंप्यूटर का फुल फॉर्म से जुड़े काफी कुछ जानकारी हासिल करने की कोसिस की है, हमने ये भी जाना की कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर शब्द का अर्थ क्या है, लेकिन क्या आपको पता है कंप्यूटर शब्द का हिंदी अर्थ क्या है?

तो दोस्तों अगर आपको नहीं पता की Computer का हिंदी मतलब क्या है तो में बता दू की कंप्यूटर शब्द का हिंदी अर्थ “संगणक” होता है। यदि कभी भी किसी परीक्षा में आपसे पूछा जाये की कंप्यूटर शब्द का क्या अर्थ है तो आप इसका जवाब एहि दीजियेगा।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म वीडियो में जाने –

FAQs: Computer Ka Full Form

कंप्यूटर कौन सी मशीन है?

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जब कंप्यूटर को बनाया गया था तब सिर्फ गणना करने के लिए बनाया गया था लेकिन आज ऐसा नहीं है।

कंप्यूटर किसने बनाया?

कंप्यूटर को बनाया था Charles Babbage ने।

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते है?

काम के अनुसार कंप्यूटर 3 प्रकार का होता है –
Digital Computer
Analog Computer
Hybrid Computer

CPU का फुल फॉर्म क्या है?

CPU का फुल फॉर्म है “Central processing unit”

यह पोस्ट भी पढ़े..

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको पता चल गया होगा की Computer का फुल फॉर्म क्या है या कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है, यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो साके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। कंप्यूटर से जुड़े कोई भी सवाल यदि आपके मनमे है तो निचे कमेंट करे हम आपके कमेंट के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

तो दोस्तों आजके लिए इतना ही मिलते है कोई नए टॉपिक के साथ।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment