Computer का आविष्कार किसने किया और कब किया?

दोस्तों वर्तमान समय में कंप्यूटर हमारे दैनिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। चाहे हमें कोई प्रोजेक्ट बनाना हो या फिर पढ़ाई करनी हो हमें हर चीज के लिए कंप्यूटर की जरूरत पड़ती है।

पर क्या कभी आपने सोचा है कि जिस चीज का हम इतना ज्यादा उपयोग करते हैं उस कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कब किया? यह कैसा सवाल है जो कंप्यूटर चलाने वाले एक्सपर्ट को भी कई बार पता नहीं होता है।

अगर आपको कंप्यूटर के बारे में और जानना है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Computer का आविष्कार कैसे हुआ और इसका आविष्कार किसने किया? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया (Computer Ki Khoj Kisne Ki)

कंप्यूटर का आविष्कार “चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage)” ने 1822 में किया था। चार्ल्स बैबेज एक Mathematician (गणितज्ञ), Philosopher (दार्शनिक), Inventor (आविष्कारक) और मैकेनिकल इंजीनियर थे। उन्होंने सर्वप्रथम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किया था।

साल 1822 से 1871 तक उन्होंने तीन कंप्यूटर का आविष्कार किया था। लेकिन पैसों की कमी के कारण वो तीनो में से एक भी कंप्यूटर पूरी तरह से बना नहीं पाए थे।

1822 में Babbage ने difference engine पर काम करना शुरू किया था। और 1847-1849 में इन्होंने दूसरा कंप्यूटर बनाया था। फिर 1991 में ब्रिटिश साइंस म्यूजियम ने Babbage के प्लान पर काम करते हुए Analytical Engine बनाया जो दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर माना जाता है।

जिसके बाद 1937 में John Vincent Atanasoff और Clifford Berry ने complicated डाटा को कैलकुलेट करने के लिए Atanasoff-Berry Computer का आविष्कार किया है जिससे सब ABC के नाम से भी जानते हैं।

इस कंप्यूटर को बनाने के ठीक 1 साल बाद 1938 में Konrad Zuse ने Z1 नाम से एक नया Programmable Computer बनाया।

पर यह सभी कंप्यूटर उस कंप्यूटर के आगे कुछ नहीं था, जो J.Presper Eckert और John Mauchly ने 1945 में बनाया था। जिसका नाम Electronic Numerical Integrator And Computer हैं। और यह कंप्यूटर की दुनिया का सबसे पहला कंप्यूटर माना जाता है।

कंप्यूटरआविष्कारकआविष्कार का साल
पहला कंप्यूटर का आविष्कारकचार्ल्स बैबेज1822
पहला Personal Computer का आविष्कारकEd Roberts1974
पहला पर्सनल Dekstop कंप्यूटर का आविष्कारकItalian Company Olivetti1964
पहला सुपर कंप्यूटर का आविष्कार Seymour Roger Cray1960
पहला लैपटॉप का आविष्कारक Adam Osborne1981
पहला वाणिज्यिक कंप्यूटर का आविष्कारकJ. Presper Eckert और John Mauchly1951

कंप्यूटर आविष्कार का इतिहास?

कंप्यूटर का इतिहास बहुत पुराना है क्योंकि अगर आप सही तरह से कंप्यूटर के इतिहास को जानेंगे तो आपको पता चलेगा कि चार्ल्स बैबेज से पहले भी कंप्यूटर बनाने की कोशिश की जा चुकी है।

मतलब Tim Cranmer ने 1622 में Abacus नाम के कंप्यूटर का निर्माण किया था। लेकिन Tim Cranmer के जगह Charles Babbage को कंप्यूटर का जनक इसलिए कहा जाता है।

क्योंकि आज हम जिस तरह का कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं वो Tim Cranmer के बनाए कंप्यूटर का नहीं बल्कि Charles Babbage के बनाए कंप्यूटर का एडवांस वर्जन है।

जैसा कि मैंने आपको बताया कि कंप्यूटर का इतिहास बहुत पुराना है क्योंकि इतिहास में अलग-अलग समय पर अलग-अलग व्यक्तियों ने अलग-अलग तरह के कंप्यूटर का आविष्कार किया है। जिसके बारे में आप आगे जानेंगे।

वाणिज्यिक कंप्यूटर (Commercial Computer) का आविष्कार कब हुआ?

1951 में सर्वप्रथम कमर्शियल कंप्यूटर का आविष्कार हुआ था। कमर्शियल कंप्यूटर का आविष्कार करने वाले व्यक्ति का नाम J. Presper Eckert और John Mauchly है। इन्होंने इस कमर्शियल कंप्यूटर का नाम UNIVAC रखा। जिसका पूरा नाम Universal Automated Computer था।

Personal Computer का आविष्कार किसने किया?

लेकिन आज के समय में हम जिस कंप्यूटर का इस्तेमाल अपने रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं उस कंप्यूटर का आविष्कार Ed Robert नामी व्यक्ति ने किया था।

उन्होंने इस कंप्यूटर को 1974 में बनाया था और इसके कुछ चीजों को ठीक करने के बाद 1977 में अपने बनाए पर्सनल कंप्यूटर जिसे हम पीसी कहते हैं उसे दुनिया के सामने लांच किया।

Personal Desktop कंप्यूटर का आविष्कार किसने और कब किया?

दुनिया के सबसे पहले पर्सनल डेक्सटॉप कंप्यूटर का आविष्कार किसी व्यक्ति ने नहीं बल्कि Italian Company Olivetti ने किया था। उन्होंने इस कंप्यूटर का निर्माण 1964 में किया था।

जब यह कंप्यूटर पहली बार बनाया गया था तब इसकी कीमत $3200 रखी गई थी। जो वर्तमान समय के हिसाब से 2 लाख रुपए होती है। पर इसके बाद पर्सनल डेक्सटॉप कंप्यूटर का निर्माण होता चला गया।

Atari Corporation ने साल 1985 में 520ST कंप्यूटर का निर्माण किया था। ये एक 32 बिट, 256 Kb RAM और 3 1⁄2-Inch की Floppy Disks थी। जिसका इस्तेमाल उस समय स्टोरेज के लिए किया जाता था।

लैपटॉप का आविष्कार किसने किया था?

आज कॉर्पोरेट की दुनिया में जिस कंप्यूटर में हर कोई लेकर घूमता है उस कंप्यूटर को यानी कि लैपटॉप को 1981 में Adam Osborne ने बनाया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब लैपटॉप का निर्माण पहली बार किया गया था।

तब उस समय इसकी कीमत $1500 रखी गई थी। Adam के बनाए इस कंप्यूटर में कुछ प्रोग्राम पहले से ही इंस्टॉल थे और इसमें एक छोटी सी स्क्रीन भी थी। जिससे लोग इसमें आसानी से काम कर सकते थे।

सुपर कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कब?

अगर आपको कंप्यूटर के बारे में जानकारी है तो आपने सुपर कंप्यूटर का नाम तो जरूर सुना होगा। सुपर कंप्यूटर जिसका इस्तेमाल साइंस के फील्ड में किया जाता है उसका आविष्कार Seymour Roger Cray ने 1960 में किया था।

उन्होंने इस कंप्यूटर का आविष्कार Control Data Corporation और Cray Research में किया था। हालांकि कंप्यूटर 1960 में बनकर तैयार हुई थी लेकिन इस कंप्यूटर पर काम 1920 में शुरू हो गया था। जिसमें Sperry Rand ने Seymour Roger Cray की मदद की थी।

शायद आपको यह बात भी नहीं पता होगी कि भारत ने भी अपना एक सुपर कंप्यूटर बनाया था। उन्होंने इस कंप्यूटर का नाम Parallel Machine रखा था पर बोलने में आसानी हो इसीलिए सुपर कंप्यूटर के नाम को छोटा करके सुपर कंप्यूटर का नाम PARAM 8000 रखा गया।

इस कंप्यूटर का आविष्कार 1991 में Centre for Development of Advanced Computing (C-DAC) के द्वारा किया गया था। इतना ही नहीं इस कंप्यूटर को बनाने में Architect Vijay P.Bhatkar ने बहुत ज्यादा सहयोग किया था।

भारत का सबसे पहला कंप्यूटर कब और किसने आविष्कार किया?

वैसे तो कंप्यूटर का आविष्कार बहुत पहले ही किया जा चुका था लेकिन कंप्यूटर के आविष्कार के बाद भी ये भारत में नहीं आया था।

लेकिन कंप्यूटर के बारे में जानने के लिए और हमारे देश को कंप्यूटर से अवगत कराने के लिए Dr. Dwijesh Dutta Majumdar जो कि एक साइंटिस्ट Scientist थे उन्होंने 1956 में सर्वप्रथम कोलकाता के विज्ञान संस्थान में कंप्यूटर को लगवाया था।

भारत में आने वाला सबसे पहला कंप्यूटर एनालॉग कंप्यूटर था। इस कंप्यूटर के बाद बेंगलुरु शहर में साइंस के बारे में और जानने के लिए वहां के विज्ञान संस्थान में कंप्यूटर लगवाया गया।

कंप्यूटर कंपनियों ने कब अपना कंप्यूटर लांच किया ?

जैसा कि आप जानते हैं कंप्यूटर के मार्केट में बहुत सारे कंप्यूटर कंपनी है जो अपने कंप्यूटर बेचते हैं, तो ऐसे में ये बात जानना बहुत रोचक होगा कि पहली बार किस कंपनी ने अपना कंप्यूटर लांच किया।

Dell अपना कंप्यूटर कब बनाया?

सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाला कंप्यूटर ब्रांड Dell ने अपना पहला कंप्यूटर Turbo PC 1985 में इंट्रोड्यूस किया था।

Commodore ने अपना कंप्यूटर कब बनाया?

इस कंप्यूटर कंपनी ने अपना कंप्यूटर पहली बार 1977 में लांच किया था और उन्होंने अपने कंप्यूटर का नाम Commodore PET रखा था।

Compaq अपना कंप्यूटर कब लाया?

इस कंपनी ने पहली बार 100% IBM compatible computer बनाया था जिसका नाम उन्होंने Compaq Portable रखा था। उन्होंने इस कंप्यूटर को मार्च 1983 में लांच किया था।

Hewlett Packard (HP) का पहले कंप्यूटर कब आया?

Hewlett Packard जिसे आज के समय में हम सभी HP के नाम से जानते हैं उन्होंने अपना पहला जनरल कंप्यूटर 1966 में लांच किया था।

कंप्यूटर की खोज से जुड़े कुछ – FAQs

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया ?

कंप्यूटर का आविष्कार Charles Babbage ने किया था।

इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

John Vincent Atanasoff, J. Presper Eckert और John Mauchly ने किया।

दुनिया का सबसे अच्छा कंप्यूटर किस देश में है ?

दुनिया का सबसे अच्छा कंप्यूटर जापान अमेरिका और चाइना में है।

दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर कौन सा है ?

जापान का बना Fugaku Computer दुनिया का सबसे तेज कंप्यूटर माना जाता है।

यह भी पढ़े..

आज अपने क्या जाना?

तो आजके इस पोस्ट में हमने जाना की कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया? यानि की इस पोस्ट में हमने जाना कंप्यूटर का आविष्कारक कौन है कंप्यूटर किसने बनाया और कब साथ हमने ये भी जाना की लैपटॉप का आविष्कार किसने किया था! यदि आपको आजका यह जानकारी सही में पसंद आया है तो दोस्तों कृपा करके इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि आपके दोस्त को भी कंप्यूटर के आविष्कार के बारेमे जानने को मिले।

यदि कंप्यूटर आविष्कार से जुड़े कोई भी सवाल आपके मनमे है जो आप हमसे पूछना चाहते है, बिलकुल पूछे निचे कमेंट में अपना सवाल पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment