बेस्टी का मतलब क्या है? Bestie Meaning In Hindi

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सब, आशा करता हूं आप ठीक होंगे और अपने परिवार के साथ स्वस्थ होंगे, आज के इस आर्टिकल में हम बेस्टी मीनिंग इन हिंदी (Bestie Meaning In Hindi) के बारे में जानेंगे।

इसके साथ-साथ हम और भी बहुत सी चीजों के बारे में जानेंगे जैसे कि बेस्टी का क्या अर्थ होता है? बेस्टी का अंग्रेजी में क्या मतलब है? बेस्टी का हिंदी में क्या मतलब है?

आज हम इस आर्टिकल में बेस्टी (Bestie) के बारे में अच्छे से जानेंगे और इसके ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे।

दोस्तों इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ही आनंद आएगा, इसलिए आर्टिकल के आखिर तक बने रहिए, तो चलिए दोस्तों वक्त जाया ना करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और देख लेते हैं कि Bestie Meaning In Hindi का क्या मतलब होता है? उम्मीद करता हूं आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आएगा।

बेस्टी-का-मतलब-क्या-है

Bestie Meaning In Hindi | बेस्टी का मतलब | Bestie Ka Kya Matlab Hota Hai?

Bestie Meaning In Hindi:- दोस्तों अगर आप Bestie के बारे में जानने के इच्छुक हैं और सोच रहे हैं कि ‘बेस्टी का क्या मतलब होता है‘, तो आपको बता दें कि इस शब्द का प्रयोग हमारे जिगरी दोस्त के लिए किया जाता है, वह दोस्त हमारी जिंदगी में सबसे करीब होता है, उसी दोस्त के लिए आप इस शब्द का प्रयोग कर सकते हैं, बेस्टी शब्द दोस्ती में बहुत ही प्यारा माना जाता है, और वर्तमान समय में तो इस शब्द का प्रयोग बहुत अधिक किया जा रहा है।

आज की युवा पीढ़ी अपने यार दोस्तों को रोमांटिक नाम से पुकारना पसंद करती है, और इसके लिए ‘बेस्टी‘ शब्द बहुत ही उपयुक्त है, दोस्तों के लिए सबसे बेहतरीन शब्द ‘Bestie‘ को ही माना जाता है, 

Bestie का परिभाषा क्या है?

दो ऐसे दोस्त जो एक दूसरे की ओर पूरी तरह समर्पित हो, उन्हें एक दूसरे के साथ समय बिताना अच्छा लगता है, और एक दूसरे को बेहतर ढंग से जानते हो, उन्हें हम बेस्टी कहते हैं।

Bestie Definition English:-

Two such friends who are completely devoted towards each other, enjoy spending time with each other, and know each other better, we call them besties.

Bestie Meaning In Hindi (बेस्टी का हिंदी अर्थ):-

अगर आप बेस्टी का मतलब हिंदी में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसका मतलब होता है प्रिय मित्र या जिगरी दोस्त, जिन लोगों के साथ हमारा रिश्ता गहरा होता है या जिनके साथ हम बचपन से ही रह रहे होते हैं, उन्हें हम Bestie कहते हैं।

लेकिन हम बेस्टी उन्हें भी कहते हैं जो हमारे दोस्त कुछ ही समय पहले बने हो, लेकिन उनके साथ हमारा रिश्ता खास बन गया होता है, वह हमें समझ लगते हैं, भले ही वह हमारे परिवार का हिस्सा ना हो लेकिन वह हमारे मुश्किल घड़ी में हमारे साथ रहते हैं, वह हमारे सुख-दुख के साथ खड़े रहते हैं, इसलिए हम उन्हें भी Bestie कहते हैं।

लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आपके नॉर्मल दोस्तों और Bestie में बहुत बड़ा अंतर होता है, नॉर्मल दोस्तों के साथ घूमते हैं, बातें करते हैं, परंतु जो Bestie होता है वह सुख दुख में आपके साथ हमेशा खड़ा रहता है, आपकी मदद के लिए कभी पीछे नहीं हटता है, और वह आपसे बहुत प्यार करता है।

Bestie के हिंदी में कुछ अर्थ इस प्रकार हैं-

  • दोस्त
  • जिगरी दोस्त
  • सबसे करीबी दोस्त
  • सबसे प्यारा दोस्त
  • सच्चा मित्र
  • खास मित्र
  • सबसे करीबी मित्र
  • लंबे समय से आपके साथ रह रहा व्यक्ति
  • आपका बचपन का दोस्त
  • आपके प्रति प्रेम और विश्वास करने वाला व्यक्ति
  • Best Friend

आपको ऊपर दी गई सूची में Bestie शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी, आपको यह भी पता चल गया होगा कि इस शब्द के कितने अर्थ होते हैं, अब हम बात करें कि इस शब्द का प्रयोग कहां होता है, तो आपको बता दें कि वर्तमान समय में Bestie शब्द का प्रयोग सोशल मीडिया पर बहुत हो रहा है।

अगर आप सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि का प्रयोग करते हैं तो आपने तो देखा ही होगा कि लोग फोटो के साथ कैप्शन लिखते हैं, Me and my bestie, Me with my bestie, enjoying with bestie आदि।

Bestie शब्द का प्रयोग स्कूल और कॉलेज में भी बहुत अधिक होता है, आप यूं समझ लें कि ‘बेस्टी‘ शब्द का प्रयोग युवा पीढ़ी के बीच होता है, युवा पीढ़ी ही ‘Bestie’ शब्द का प्रयोग सबसे अधिक करती है।

बेस्टी कौन होता है? Bestie Kaun Hota Hai? 

हर किसी की जिंदगी में सच्चे मित्र जरूर होते हैं, और वह उनकी जिंदगी का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाते हैं, जिंदगी में एक सच्चे मित्र का होना बहुत ही जरूरी होता है, क्योंकि एक सच्चे मित्र के बिना जिंदगी अधूरी सी लगने लगती है, जिंदगी में खालीपन सा महसूस होता है।

और जब हमारी जिंदगी में खालीपन सा महसूस होता है, हमें एक सच्चे मित्र की आवश्यकता होती है, और वही सच्चा मित्र हमारा ‘Bestie’ होता है, इसके साथ हम अपनी सारी खुशियां, सारे गम, सारी परेशानियां शेयर कर सकते हैं।

बेस्टी का अंग्रेजी मीनिंग | Bestie Meaning In English

दोस्तों अब हम आपको बेस्टी का अंग्रेजी मीनिंग बताने वाले हैं, इसके बहुत से मतलब होते हैं, जिनका हम प्रयोग करते हैं।

बेस्टी का अंग्रेजी मीनिंग (बेस्टी का अंग्रेजी अर्थ):-

  • A person’s best friend
  • A trustable person
  • Close friend
  • Someone’s best friend
  • A person who is equal to the whole world for you
  • Faithful Colleague

बेस्टी के समानार्थी शब्द | Synonyms Of Bestie

  • Best Friend
  • Loved One
  • Acquaintance
  • Friend
  • Yaar
  • BFF (Best Friend Forever)
  • Inmate
  • Life Partner
  • Faithful Colleague

कहानी के जरिए समझिए बेस्टी का महत्व | Role Of Bestie In Our Life | Role of best friend in life

आइए कहानी के जरिए समझते हैं कि Bestie Meaning In Hindi, बेस्टी का हमारी जिंदगी में क्या महत्व होता है, राहुल एक बहुत ही अमीर घर का लड़का था, उसे यहां-वहां घूमना, पार्टी करना, पैसे खर्च करना बहुत ही पसंद था, 1 दिन उसकी दोस्ती अमर से हो गई, जिसके बाबा एक टेंपो ड्राइवर थे, यानी राहुल और अमर में जमीन आसमान का फर्क था, उनकी हैसियत एक दूसरे से बिल्कुल ही नहीं मिलती थी।

राहुल ने अमर से उसका स्टेटस देखकर दोस्ती नहीं की थी, बल्कि राहुल ने उसका स्वभाव देखा था, जो की बहुत ही अच्छा था और राहुल को वह बहुत अधिक पसंद आया।

राहुल और अमर एक दूसरे के साथ घूमते फिरते थे, एक दूसरे को अपनी बातें शेयर करते थे, लेकिन एक दिन अमर बहुत ही बड़ी मुसीबत में फंस गया था, उस समय राहुल ने अमर की आर्थिक मदद की थी।

राहुल तो बहुत ही अमीर था और इसकी वजह से उसे कभी मदद की आवश्यकता ही नहीं पड़ी, इसलिए बदले में वह अमर से भी कोई मदद की उम्मीद नहीं रखता था, लेकिन एक दिन राहुल के पिताजी को दिल का दौरा पड़ गया, और वह अपनी मां को संभाल रहा था, और उस समय उसे किसी की मदद की आवश्यकता थी जिससे वह अपने पिताजी को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचा सके।

जल्दबाजी में मदद के लिए वह अपने घर से बाहर निकला, उसने देखा कि अमर वहीं घूम रहा था, राहुल ने अमर को सारी परिस्थिति समझा दी थी, अमर ने अपने बाबा को बुलाया, बाद में उन्होंने राहुल के पिताजी को टैंपो में बिठा कर अस्पताल पहुंचा दिया, और उनकी जान बच गई।

इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि रिश्ता ऐसा होना चाहिए जिसमें दोनों तरफ से प्यार मिले, जैसे कि राहुल और अमर एक दूसरे के बेस्टी (Bestie), दोनों के बीच बहुत प्यार था, उन दोनों का रिश्ता बहुत ही मजबूत था, और समय पड़ने पर दोनों एक दूसरे के बहुत काम आए, दोस्तों हमें सभी के साथ मिलजुल कर प्यार से रहना चाहिए।

Bestie सिर्फ दोस्त ही नहीं होते है…

आप अपने दोस्तों के साथ-साथ अपने माता-पिता, भाई, बहन, किसी रिश्तेदार को भी Bestie बुला सकते हैं, लेकिन उनके साथ ऐसा रिश्ता होना चाहिए कि आप उनसे अपने secrets, अपनी problems, अपना सुख-दुख शेयर कर सकें, उन्हें अपनी सारी बातें बता सकें, उन्हें ही हम बेस्टी (Bestie) कहकर बुलाते हैं।

आपका अपना परिवार एक Bestie की तरह ही होता है, इस शब्द को आप हिंदी भाषा में भी बेस्टी कहकर बुला सकते हैं, और इसका अर्थ मैं आपको पहले ही बता चुका हूं।

और बात करें ग्रामर में यानी व्याकरण में Bestie का क्या उपयोग होता है तो बता दें ‘Bestie’ एक कॉमन noun है, इसे व्याकरण में सामान्य संज्ञा कहते हैं।

बेस्टी का मतलब हिंदी में –

FAQs:

Bestie का हिंदी अर्थ क्या है?

Bestie का हिंदी में अर्थ है सबसे अच्छा दोस्त या सबसे अच्छा मित्र।

Who is Your Bestie?

यदि आपको कोई पूछता है है Who is Your Bestie? तो इसके मतलब ये है की आपकी सबसे अच्छी दोस्त कौन है?

क्या Bestie और Best Friend एक ही है?

जी है है Bestie का मतलब होता है आपकी बेस्ट फ्रेंड, तो इससे ये होता है Bestie और Best Friend दोनों का अर्थ एक ही है।

यह पोस्ट भी पढ़े…

आज हमने क्या सीखा?

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने Bestie meaning in hindi के बारे में जाना, इसके साथ-साथ हमने यह भी जाना कि Bestie ka kya matlab hota hai? Bestie definition in english and hindi, बेस्टी के समानार्थी शब्द क्या हैं? इस आर्टिकल में हमने ‘Bestie‘ के बारे में विस्तार से जाना है।

आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, और इसमें दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

दोस्तों हमारा हमेशा यही प्रयास रहता है कि हम आपके सामने संपूर्ण और सही जानकारी विस्तार पूर्वक तरीके से पेश करें, और आप जो जानकारी हम से जानना चाहते हैं वह जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

अगर आपको अभी भी कुछ समझ नहीं आया है, या आप बेस्टी मीनिंग इन हिंदी (Bestie Meaning In Hindi) से संबंधित कुछ और जानकारी जानना चाहते हैं, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ भी सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ जरूर शेयर करना, आज के लिए इतना काफी होगा, अब हम मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक के ऊपर।

जय हिंद, जय भारत।

पोस्ट को शेयर करे:

मेरा नाम परवेज है, में एक फुल टाइम ब्लॉगर हु। मुझे लिखना और पढ़ना पसंद है साथ ही लोगो की मदद करना भी पसंद है। यदि आपको हिंदी में ब्लॉग पड़ना पसंद है तो यह ब्लॉग आपके लिए काफी मजेदार हो सकता है...

Related Posts

Leave a Comment